Blogging Me Writing Skills Ko Improve Karne Ki 10 Tips

एक बढ़िया ब्लॉग post लिखना भी एक art है. यह matter नही रखता है कि आपके पास blogging experience है या नही. आपको एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए अच्छी writing का होना सबसे ज्यादा जरूरी है. यहाँ इस post में आपको कुछ tips बताएँगे जो आपके writing skills को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

improve blog writing skills tips and tricks 10

आपके ब्लॉगिंग की सफलता आपकी writing skills पर बहुत ज्यादा depend करता है. अगर आपको पता है कि अपने online readers के लिए कैसे लिखना है? तो आप कम से कम समय में (quickly) सफलता प्राप्त कर लेंगे. कुछ लोगों को मैने देखा है कि वो बहुत old ब्लॉगर हैं और उनके पास बहुत knowledge और experience है लेकिन उनकी writing skills थोड़ी weak है. जिसके कारण वो अपने post में जो समझना चाहते हो तो उसे readers समझ नही पाते हैं।

अगर आप अपने readers को अपनी writing से captivate करना चाहते हो तो यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन यदि आपका इरादा पक्का है तो आपके लिए बहुत सरल है. आप चाहो तो अपनी writing की style से अपने readers का दिल जीत सकते हो।

आपको हम इसका एक छोटा सा example देते हैं कि जिस तरह आप television, internet या अपने आस पास कुछ लोगों को देखते होंगे कि उनकी बात करने का तरीका ही ऐसा होता है, जिससे सामने वाले उनके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं. इसी तरह आप अपने लिखने की जादू से अपने readers के दिल मे एक अलग पहचान बना सकते हो।

Well, हम बात कर रहे थे कि ब्लॉगिंग में अपनी writing skills को कैसे improve किया जा सकता है? तो आपको बता देते हैं कि इन्हें improve करना बहुत आसान है. बस आपको कुछ बातें ध्यान में रखना है. हम नीचे आपको इसी के बारे में बता रहे हैं. आप इन सभी tips को follow करके अपने writing skills को बेहतर बना सकते हो।

ब्लॉगिंग में Writing Skills को Improve करने के लिए 10 Tips.

1. Avoid Jargon:

यह Bloggers की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है कि वो अपनी image को बढ़ाने के लिए अपने post में कुछ कठिन शब्दों का use करते हैं. हम जानते हैं कि आप बहुत ज्यादा पढ़े लिखे (educated) आदमी हो लेकिन इसका ये मतलब नही की आप अपने post में ऐसे words का use करो, जिसके बारे में common लोगों को पता न हो।

एक अच्छे ब्लॉगर का ब्लॉग बनाने के पीछे यही मकसद होता है कि वो दूसरों की help करके उसे बेहतर से बेहतर जानकारी दे और उसे कुछ अच्छा करने की सीख दें. ऐसे में अगर आप जो लिखें वो आपके visitors को समझ मे ही नही आये तो post लिख कर क्या फायदा।

में बस इतना कहना चाहूंगा कि अपने post में ऐसे शब्दों का use करें, जिसका संहि अर्थ जानने के लिए आपके readers को dictionary की सहायता नही लेना पड़े. पोस्ट में ऐसे words और sentence का use करें, जिसे हम आम तौर पर बोलते और समझते हैं।

2. Rewrite:

ब्लॉग post लिखने के बाद तुरंत उसे अपने ब्लॉग में publish मत कीजिये. कभी कभी हम जल्दी में post लिख लेते हैं और उसे बिना ठीक से पढ़े और check किये ब्लॉग में publish कर देते हैं. लेकिन हमें बाद में पता चलता है कि इसमे बहुत सारी गलतियाँ है. जिससे बाद में बहुत बड़ी परेशानी हो जाती है।

See also  Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare [Complete Guide]

In my case, मेरे साथ यह बहुत बार हो चुका है कि में अपने ब्लॉग में post publish करता हूँ और बाद में मुझे उसकी गलती के बारे में पता चलता है. उस समय मुझे कितनी शर्मिंदगी होती है वो में आप लोगों के सामने बता भी नही सकता हूँ. इसलिए आप सभी से में कहना चाहता हूँ कि ब्लॉग बनाने के बाद उसे तुरंत ही publish नही करें।

जब ब्लॉग post को पूरी तरह से ready करके उसे ब्लॉग में publish करने वाले होते हो तो उससे पहले post को 2-3 बार अच्छे से पढ़ लीजिए. इससे फालतू words और sentence को हटा दीजिए. अगर आपको कही पर कोई mistake नज़र आये या doubt हो तो इसे ठीक कीजिए.

कुछ लोग अपने post की length को increase करने के लिए कुछ फालतू words का भी use कर देते हैं. लेकिन में आपसे कहना चाहता हूँ कि अपने post की words count नही कीजिये बल्कि अपने post की quantity पर focus कीजिए।

3. Write skimmable content:

Online writing और offline reading में बहुत बड़ा difference है. जब offline की बात आती है तो, आप कोई book read करते हैं तो देखा होगा कि वहाँ ज्यादा तर long paragraphs और sentence होते हैं और इसे read करना भी offline users के लिए कठिन नही होता है।

जब online की बात आती है तो readers यहाँ पर short paragraph और sentence read करना ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि long paragraph वाले post read करना online users के लिए boring लगता है. इसलिए आपको post लिखते time इस बात का ख्याल रखना होगा।

ऐसे में skimmable content लिखना बहुत अच्छा हो सकता है. हम आपको कुछ tips बता रहे हैं जो आपको skimmable post लिखने में मदद करेगा।

  • अपने paragraph को 4-5 lines में break कर दीजिए. ज्यादा से ज्यादा 6 lines का paragraph ही लिखिए।
  • post में simple words use करें।
  • sub-heading और heading का use करें, इससे आपके readers को समझने में दिक्कत नही होगी।
  • अपने post में bullet points का use करें.
  • अपने sentence को short रखिये।
  • post में special words को bold, italic, underline करके highlight कर दीजिए।

4. Write As You Talk:

यह सबसे आसान तरीका है अपने writing skills को बेहतर बनाने का की आप post ऐसे लिखिए जैसे आप एक दूसरे से बातें कर रहे हो. Imagine कीजिए कि आपके site का readers आपके सामने हैं और आप उनसे बातें कर रहे हो और लिख रहे हो।

जब आप अपने readers के लिए ब्लॉग post लिख रहे होते हैं तो आपको ये नही सोचना है कि आपके सामने कोई है और वो आपसे छोटा है। बल्कि आप ये सोच कर post लिखिए की आपके सामने कोई elder person है और आप आप उनसे discipline में बात कर रहे हैं. यदि आप post लिखते समय discipline को maintain नही करते हो तो I think आप बहुत बड़ी mistake कर रहे हो.

यह आपको सिर्फ post लिखते समय मे ही नही बल्कि जब आप comments का reply करते हो तो इसपर सबसे ज्यादा ध्यान देना होता है. अगर कोई negative comment है तो उसे positive way से reply देना होगा. इसके साथ साथ आपको online हर जगह discipline का ख्याल रखना होता है।

5. Read other bloggers writing:

अपना post लिखने से पहले किसी दूसरे blogs में उसी post को पढ़ना, हमेशा आपकी writing skills को improve करने में मदद करेगा. जब post लिखते हो तो उससे सम्बंधित जानकारी किसी दूसरे ब्लॉग में या offline किसी source से पढ़ लिया कीजिए. यह आपको बहुत अच्छा post लिखने में help करेगा।

See also  India Me Blogging Ki Starting Kis Niche Par Kare?? [Top Niches]

अगर आप नही जानते हो कि अपने readers के लिए एक बहुत अच्छा post कैसे लिखते हैं? तो आपके लिए यह बहुत अच्छा तरीका है कि आप पहले किसी दूसरे sites में इसके बारे में पढ़ लीजिए और इसे आप अपने style में लिखें. इससे जब आपको एक बार post लिखने का idea आ जायेगा फिर आप अपने mind से भी अच्छा post लिख पाएंगे।

आप लोग एक कहावत जरूर सुने होंगे की “नकल करने के लिए भी अकाल चाहिए।” इससे मेरा कहने का मतलब है कि लगभग सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग में post लिखने से पहले इसके बारे में research करते हैं और उसके बारे में पूरी जानकारी जानने की कोशिश करते हैं. कुछ लोग दूसरे ब्लॉग को read करके same उसी तरह lines अपने post में भी लिख देता है तो उन्ही को हम कहना चाहते हैं कि दूसरे site से read करके idea generate कीजिए और फिर उसे अपने style में लिखिए।

6. Write Often:

किसी को किसी चीज में बेहतर कौन बनाता है? इसका एक बहुत सरल answer ये है कि “practice.” जी हाँ दोस्तों कोई भी एक किसी काम में एक रात में success नही होता है. आप किसी भी field में ले लीजिए. Example के तौर पर सचिन तेंदुलकर एक रात में ही सफल नही हो गया होगा. बल्कि वो बचपन से ही cricket की practice किया होगा और इसी hard practices के कारण आज वो इस मुकाम पर है।

मेरे दादा जी हमेशा कहा करते थे कि “पत्थर पर छुड़ी को जितना घिसोगे, उतना ही तेज होगा” इससे उनका कहने का मतलब था कि किसी काम मे जितना practice करोगे उतना ही उसमे बेहतर बनोगे।

Same इसी तरह writing में भी होता है. आप जितना लिखोगे उतनी ही आपकी writing skills में development होगी. आप एक routine बना लीजिए कि आपको हर दिन post लिखने के अलावा कम से कम एक घंटा कुछ दूसरे चीज writing करने में ही बिताना है. इससे आप धीरे धीरे एक बहुत अच्छा post लिख पाएंगे।

7. Read More:

ज्यादा read करना आपकी writing शक्ति को ज्यादा बेहतर बनाता है. जब आप अपने ब्लॉग topic से सम्बंधित कुछ न कुछ पढ़ते रहेंगे तो यह आपको post लिखने से समय मे काम देगा।

अगर आपकी writing skill में थोड़ी problem है तो आपको हम highly suggest करेंगे कि आप daily कुछ time अपने ब्लॉग topic से सम्बंधित blog और books को read करने में time दीजिए. आपके पास time की दिक्कत है तो आप किसी तरह से दिन में 1 घंटे निकाल कर books और blogs reading में दीजिए. इसी तरह आप 30 दिन करके देखिए और आप खुद ये अनुभव करेंगे कि आपके writing में कितना changes हुए हैं।

में खुद ऐसा कर चुका हूँ और मुझे इससे 100% positive result मिले हैं. इसीलिए में ये ज्यादा तर new bloggers को कहूँगा. जब मैने अपना ब्लॉग start किया था तो उस समय मुझे post लिखने का कोई idea नही हुआ करता था तो इसी को follow करके थोड़ी बहुत improvement की है।

8. Learn Grammar:

व्याकरण (Grammar) सीखना सभी writer के लिए सबसे ज्यादा important होता है. अगर हम grammar नही सीखेंगे तो हमें भाषा (language) का सही knowledge नही होगा. इसके कारण हम लिखते time बहुत सारे mistakes कर सकते हैं।

See also  Boring Blog Content Ko Attractive Banane Ke Liye 8 Tips

इस लिए हर ब्लॉगर का यह पहला step होना चाहिए कि वो जिस language पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, उसकी grammar का पूरा ज्ञान होना चाहिए. जैसे मेरा ब्लॉग हिंदी में है तो मुझे व्याकरण का knowledge होना जरूरी है. इसी तरह आपका ब्लॉग जिस भाषा मे है, उसके बारे में सीखिए. जिससे आपके post की sentence, word में कोई mistake न हो।

9. Learn Basics Of Your Topic:

कुछ लोग अपना ब्लॉग बनाते हैं तो उस समय सिर्फ ये देखते हैं कि ज्यादा पैसे किस topic पर है और इस पर focus नही करते हैं कि उनका interest और knowledge किस topic पर है।

अगर में अपनी बात करूँ जब मैने अपना ब्लॉग बनाया था तो उस समय मुझे भी Blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नही था और मैने अपने ब्लॉग के लिए Blogging niche ही select किया, क्योंकि मुझे इसपर interest है. मुझे शुरू में थोड़ी परेशानी हुई थी लेकिन बाद में जब Blogging Basics की जानकारी हुई तो धीरे धीरे ठीक होने लगा।

इन सभी बातों से मेरा सिर्फ यही कहने का मतलब है कि आपका ब्लॉग जो भी topic पर है, उसके बारे में basic knowledge रखिये. इससे जब आप post लिखेंगे तो अपने users को basic से advanced तक कि जानकारी दे पाओगे।

10. Don’t Be Afraid to Say What You Think:

एक writer की हैसियत से आपको कभी भी post लिखते समय लगे कि आपके पास भी कोई ऐसी story है जो आपके readers को inspire कर सकता है तो उसे बता देना चाहिए. आप मुझे भी देखते होंगे की में अपने post में अपने बारे कुछ न कुछ बताता हूँ. इससे कुछ लोगों को बुरा भी लगता होगा लेकिन मुझे लगता है कि मेरे readers के लिए कोई प्रेरणादायक या important जानकारी (चाहे वो personal ही क्यों न हो) है तो में उसे share कर देता हूँ।

फिलहाल मुझे इससे positive results ही मिले हैं और में अक्सर बहुत सारे अच्छे bloggers को ऐसा करते देखता हूँ. में आप सभी से भी कहना चाहता हूँ कि post लिखते time ये सोचकर लिखिए की आप किसी की मदद कर रहे हो, किसी को रास्ता दिखा रहे हो, किसी की ज़िंदगी सवार रहे हो।

इसलिए आपके मन मे जो भी आता है और आपको लगता है कि वो किसी के लिए helpful होगा तो उसे share जरूर कीजिए. अपने visitors को अपनी राय देने में शरमाये मत. क्योंकि आपके readers आपको गुरु मानते हैं और उन्हें विश्वास है कि आप उन्हें सही रास्ता ही दिखाएंगे।

Final Thoughts,
ऊपर बताये गए सभी tips आपके writing skills को बेहतर बनाने में सहायता करेगा. बस आप अपने ब्लॉग के लिए regular लिखते रहिये और ऊपर बताये गए सभी tips को follow कीजिए. जब भी post लिखते हो तो word count की तरफ नही देखिए और आपको उस topic पर जितना जानकारी है सभी को एक तरफ से बताने की कोशिश करें. इसके अलावा अपना एक अलग style का writing style बनाइये. इससे आपके readers को आपसे inspiration मिलेगी और आप जो कहोगे उन्हें follow करेंगे।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blogging Me Writing Skills Ko Improve Karne Ki 10 Tips”

  1. काफी प्रेरणादायक पोस्ट लिखा है आपने, मेरे को इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला है

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×