Strong & Secure Password Kaise Banaye With Password Generator Tool

Password एक बहुत important keys होते हैं. Internet में हो या फिर networking में हो दोनों में password का एक बहुत important महत्व होता है. बहुत से लोग password को चुनने के गलती कर देते हैं जिसके कारण उसका account hack हो जाता है और फिर उसका बना बनाया काम बिगड़ जाता है. इसीलिए में आपको इस post में आपको में strong password रखने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Strong password kaise banaye tips aur Strong password banane ke liye Password Generator Tool
Internet पर hackers की संख्या बढ़ती ही जा रही है जिसके कारण regular news में hacking की खबर दी जाती है. Hackers एक तरह आप criminal ही होता है जो internet पर crime करते रहता है. अगर आप password choose करने में कोई mistake करोगे तो hacker आसानी से hack करके आपका Password जान सकता है.

Actually, जब कोई weak password choose करता है तो hackers को hack करने में बहुत easy होती है. Hackers सिर्फ उन्ही का account hack कर पाते हैं जो weak password रखते है. इसीलिए अगर आप अपने account को secure रखना चाहते हो तो आपको strong password बनाना होगा.

Mostly, new online user ऐसा गलती करते है की वह अपने Account के लिए एक normal password रखते है. Normal password में वो number, family name, username, date of birth, childhood name Etc. का use करते है. इससे आपके friend को भी password के बारे में पता चल जाता है. इसीलिए में आपको यही कहूँगा की normal password नहीं रखे और अपने account के लिए strong password choose करें. Strong password में आप any character, special words, number, symbol Etc. का use करके एक strong password बना सकते हो।
अगर आप एक strong password create करना नहीं जानते हो तो में निचे में आपको एक ऐसे tool के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी help से आप easily एक strong password बना सकते हो तो चलिए में आपको पहले strong password बनाने के लिए कुछ tips बता रहा हूँ.

See also  Hot Linking Kya hai? Htaccess Ke Dwara Hot Linking Protection Kaise Kare

Strong Password कैसे बनाये 6 tips.

Password length

एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए password length बहुत मायने रखता है. इसमें बहुत सारे लोग गलती करते हैं की वह password में बहुत कम शब्दों का use करते हैं. इससे अगर by Chance कभी किसी friend के सामने password बोल दिए तो उसको तुरंत याद हो जायेगा और वो इस मौके का फायदा उठा लेगा.
Normally, password में तो 8 characters का use किया जाता है. लेकिन password जितना लंबा हो better रहेगा. Strongest password बनाने के लिए minimum 15 characters का use करें. अगर 8 से कम character का use करते हो तो आपका password normal होगा।

Use Number

Password में number का use करके password को और भी ज्यादा strong और safe बनाया जा सकता है. लेकिन सिर्फ number का use नहीं करे बल्कि इसके साथ साथ आप दूसरे characters का भी use करें. एक बात को याद रखें की password में किसी का भी phone number का use नहीं करें और अगर आप अपना या किसी और का birth date use नहीं करते हो तो और भी better होगा. Number random होगा चाहिए ( जैसे 52687) यानि ऐसा नंबर use करें जिससे किसी को संदेह हो.

Use symbol

क्या आप भी password में symbol का use नहीं करते हो तो में आपको ये बता दूँ की आप सबसे बड़ी mistake कर रहे हो. अगर आप कोई normal password बनाये तो अगर आप उसमे symbol का use कर दें तो password strongest हो सकता है. जैसे की (Bl@gging_+Hind!) इसमें name तो simple है. अगर symbol हटा कर बाकि words को कोई एक बार देख लेगा तो वो भूल नहीं पायेगा और अगर कोई symbol के साथ एक नजर देख लेगा तो password को याद रखना असंभव होगा. इसीलिए किसी भी password में symbol का use जरूर करें।

See also  WordPress Site Ka Password Change Kaise Kare - Easy Method
Use Alphabet

Password में alphabet का use करने से password याद रखने में बहुत आसान हो जाता है. इसीलिए password में आप किसी special alphabet का use कर सकते हो. Alphabet में अपने family का किसी और का नाम use करते हो तो उसमे कोई symbol का भी करे. जैसे- Imran is my friend होगा तो imran%&!smy-:-friend होगा तो better होगा.

Use own language

अपना एक अलग language बनाये इससे सिर्फ आपको ही उस language का पता चलेगा और hackers को इसके बारे में पता लगाना मुश्किल होगा. जैसे की a का %6_ रखे और इसी तरह हर alphabet का एक अलग symbol से दर्शाएं और इसका use करे. इससे आप ही इस language को समझ पाओगे और ऐसे language को कोई दूसरे आदमी को अपने से समझ पाना नामुमकिन होगा।

Use Random words

बहुत से लोग password में किसी word का use करते हैं. में उन सब से ये कहूँगा की किसी word का use नहीं करे यानि random characters का use करें. हालांकि आपको इस तरह के password को याद करने में कठिन लगेगा. लेकिन याद हो जायेगा तो जल्दी भूल नहीं पाओगे. random password जैसे की h4_d0^!fg:-: होता है. आप देख सकते हो की इसमें number, alphabet & symbol का use किया गया है.

ऊपर बताये गए tips की मदद से आप अपने से एक strong password बना सकते हो. अगर आप इन एक strong password बनाना चाहते हो तो हम ने एक Tool को बनाया है जिसकी मदद से आप एक strong password आसानी से बना सकते हो. तो अब में आपको निचे बता रहा हूँ की इस tool का use करके कैसे एक strongest password बनाये।

See also  Blogspot Ya WordPress Blog Me Calculator Tool Kaise Add Kare

Password Generator tool से एक Strong password कैसे बनाये

Step 1: सबसे पहले Password Generator की Website में जाएँ।

Step 2: अब आपको यहाँ कुछ sittings करने होंगे।

Strong & Secure Password Kaise Banaye With Password Generator Tool 4

  1. Password में number का use करना चाहते हो तो यहाँ tick करें.
  2. Password में Lowercase alphabet (जैसे – abcd) का use करने के लिए यहाँ tick करें.
  3. Password में Uppercase alphabet (जैसे – ABCD) का Use करने के लिए tick करें.
  4. Password में special symbol (जैसे -@%!&*:;/-‘) का use करने के लिए tick करें.
  5. यहाँ जिस जिस symbol का use आप password में करना चाहते हो उसको tick करें.
  6. Password में similar character का use करना चाहते हो तो tick करें.
  7. यहाँ password length चुने की आप password में कितने characters का use करना चाहते हो।
  8. यहाँ पर Quantity यानि आप कितना password बनाना चाहते हो वो select करें.
  9. अब आप create password की बटन में click करें.

Step 3: अब आपका Password बन चूका है. इन password को copy करके आप किसी भी account में use कर सकते हो।

Strong & Secure Password Kaise Banaye With Password Generator Tool 5
में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा औरआप Password generator tool के द्वारा strong password बना लिए होंगे. इस post को social media में share करें जिससे आपके दोस्तों को भी इस post को पढ़ने से strong password बनाने की जानकारी मिलेगी। आपको यह post कैसा लगा यह हमें comment में जरूर बताये और अगर आपको internet से related कोई सवाल पूछना है तो comment करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Strong & Secure Password Kaise Banaye With Password Generator Tool”

  1. मै कोई भी आँन लाइन अकाउनट मे जोईन करने के लिए यूजर नैम वपासवरड नही सैट कर पाता मैरै को यह परेसानी है

    Reply
    • Hi Ramavtar,
      Aap jo username rakhte honge wo pahle se kisi ne rakh liya hoga, isliye apko preshani hoti hai. Aap koi different username try karo and Password me character, number, symbol sabhi ka use kare.

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×