Website Ya Blog ki Backlink Check karne Ke Liye 5 Tools

क्या आपको पता है की आप अपने Blog Post को SEO के लिए बिना Optimizing किये भी अपने Blog Ranking को बढ़ा सकते हो. इसके लिए आपको Off page optimization करने की जरुरत होगी. Off page को को Optimize करने के लिए आपको सबसे पहले तो ज्यादा से ज्यादा dofollow backlink चाहिए।
अगर आप अपने blog के backlink को check करना चाहते हो तो ये post आपके लिए है।।

How to check backlink in free in hindi backlink kaise checj kare free 5 online tools

Backlink की help से आप अपने Post को SEO के लिए बिना optimize किये भी SEO Ranking high कर सकते हो बस इसके लिए आपको अपने site के लिए ज्यादा से ज्यादा backlink बनाने की जरुरत होगी।

अब आप सोच रहे होंगे की backlink क्या है तो short में आपको बता देता हूँ की अगर आपका site link किसी दूसरे Website पर है तो उसे ही हम Backlink कहते है. अगर आपको simple में कहूँ तो किसी दूसरे के website में अगर हमारे blog का link add होगा तो उसे ही backlink कहा जायेगा।
अगर किसी Site में आपके blog का link है और उसमे rel=’nofollow’ का Attribute add किया हुआ है तो ये Nofollow backlink हो गया जो की SEO के लिए better नहीं है.
अगर link में उसी जगह rel=’dofollow’ का Attribute लगा हुआ है तो ये Dofollow backlink हो गया जो की SEO के लिए बहुत अच्छा है .
तो आप समझ गए होंगे की आपको off page optimize करने के लिए dofollow backlink की जरुरत ज्यादा होगी।

अब आप ऊपर में पढ़ने के बाद अच्छे से जान गए होंगे अब ये सवाल है की आपके site को कितने backlink है ये कैसे पता लगाये. इसके बारे में हम आपको निचे कुछ online tools के बारे में बता रहे है. जिसकी help से आप आसानी से और free में अपने Blog का Backlink Check का सकते हो।

See also  Suddenly Blog Ki Traffic Decrease Hone Ki 7 Reasons

Online Backlink Check करने के लिए 5 Free online tools


Openlinkprofiler

यह मेरा favorite tool में से एक है. में अपने blog का backlink इसी tool से check करता हूँ. बहुत से Blogger इस Tool को use करते है. क्योकि ये एक free tool है. इसका अपना बहुत बड़ा database है जिससे ये बहुत आसानी से आपके site के total backlink की analyze कर लेता है। यहाँ तक की आप 1000 backlink को .csv format में download करके अपने storage में save कर सकते हो।

आप अगर इस free tool को use करना चाहते हो तो आप इसमें free में अपना account बना सकते हो. वैसे आप इसमें बिना account बनाये भी backlink check कर सकते हो but अगर आप ज्यादा छेड़खानी करोगे तो account बनाना पड़ेगा।

Go to: www.openlinkprofiler.org/


BuzzSumo

Backlink check करने के लिए यह tool भी बहुत popular है और ये भी आपको free plan provide करता है जो की एक premium plan की futures की तरह इसमें भी futures है. आप यहाँ पर जाकर आप अपना Backlink आसानी से check कर सकते हो.

Go to: https://app.buzzsumo.com/top-content


BackLinkWatch

Backlink watch एक most popular online tools में से एक है. इसमें भी आपको free plan दिया जायेगा. इसमें भी आपको other सभी Tools से ज्यादा futures दिया जायेगा।
आपको इसका नाम से ही पता चल गया होगा की कितना अच्छा है. इसका अपना खुद का बनाया हुआ ये tool है और इसमें भी एक बड़ा database जिससे की आपको Backlink check करने में बहुत आसानी होगी. अगर आप Google में backlink checker tool लिख कर search करोगे तो ये top पर show होगा और इसका popularity भी बहुत ज्यादा है.

See also  [5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye

Go to: www.backlinkwatch.com


Rank Signals

Rank signals एक बहुत ही साधारण website है. इसमें Popups का use ज्यादा नहीं किया गया है जिससे की ये website किसी भी browser में आसानी से open किया जा सकता है।
अगर आपको other किसी website में जाने में दिक्कत हो तो आप इस site में जाकर आसानी से अपने site का backlink चेक कर सकते हो और वो भी बिलकुल free में।
Go to: www.ranksignals.com


Open Site explorer

आपको तो Moz के बारे में पता होगा ही इसमें बहुत से popular tools आपको मिलेंगे. Domain Authority Rank इसी के द्वारा बनाया गया है और इसमें आप Backlink के अलावा भी बहुत कुछ check कर सकते हो.
इसमें आपको free version के साथ साथ paid version भी खरीद सकते हो और paid version में आप unlimited backlink check कर सकते हो.!
Go to: https://moz.com/researchtools/ose/

Final:
ऊपर दिए गए किसी भी website में जाकर आप अपने Blog का Backlink check कर सकते हो. अगर Backlink check करने के बाद बहुत कम Backlink बताये तो आपको Backlink बनाने की जरुरत होगी क्योकि ये off page SEO का सबसे Important factor है.
अगर आपको ये Post पसंद आएगी तो इसे Social Networks में Share करे।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

7 thoughts on “Website Ya Blog ki Backlink Check karne Ke Liye 5 Tools”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×