Laptop Ki Battery Saving Kaise Kare? 8 Best Tips in Hindi

हेल्लो दोस्तों, इस में आपको बताने जा रहा हूँ की laptop की battery life को कैसे बढ़ाये? इसके लिए में आपको 8 Basic tips बताने वाला हूँ, जिससे आप अपने laptop की बैटरी life को maximize कर सकते हो.

laptop battery saving karnbe ke liye 8 tips

अगर हम smart phone की बात करें तो अभी के समय में आने वाले सभी smart phones की battery life बहुत अच्छी होती है. जिससे हम mobile phone को बिना चार्ज किये 24 hours तक चला लेते हैं. लेकिन अगर हम laptop की बात करें तो इसमें ज्यादा से ज्यादा 5-6 hours तक ही चल पाता है.

Basically, लोग laptop इसीलिए लेते हैं ताकि उन्हें carry करने में आसानी हो और उसको charge करके 8-10 घंटे आसानी से चला सके. वरना आज भी बहुत सारे offices में desktop का इस्तेमाल ही किया जाता है. अगर laptop की बैटरी life अच्छी न हो तो फिर laptop लेना ही बेकार हो जाता है.

आज के समय में कुछ ही companies के laptop की battery life अच्छी रहती है. बाकि normally, laptop में 5-6 hours की battery life बहुत ज्यादा हो जाती है. ज्यादातर, लोग laptop खरीदने के समय में battery life के बारे में seriously नही लेते हैं.

जब हम घर या ऑफिस में होते हैं तो laptop की battery life से कोई लेना देना नही होता है. क्योकि यहाँ पर charging की सुविधा होती है. परन्तु जब हम laptop को लेकर बहार कही काम से जाते हैं तो उस समय charging की बहुत परेशानी होती है. उस time हमें laptop की battery की importance के बारे में पता चलता है.

अगर आपके laptop की battery life बहुत कहार्ब है तो चिंता मत कीजिये. इस पोस्ट में आपको निचे में इसी के बारे में बताने वाला हूँ. यह सभी basic tips है जो आपके laptop की battery life कई गुणा maximize कर सकती है. तो चलिए इसी के बारे में जानते हैं.

See also  Computer Me Kisi Folder Ya File Me Password Lock Kaise Lagaye

Laptop की Battery Saving कैसे करें? 8 Important Tips

1. Power Saving Options

यह laptop battery बचाने के लिए बहुत important sitting है, जिसके बारे में बहुत से लोगों को पता है. आप इस छोटे से sitting को enable कर देते हो तोआपकी battery life पहले से बेहतर हो सकती है. इसके लिए आपको Control Panel >>Hardware and Sound >>Power Options में जाना है.

अब यहाँ पर Balanced (recommended) को choose करना है. इससे आपके laptop की screen brightness और बहुत सारे sittings control में रहेगा और power saving होने में help मिलेगा.

2. Battery Sever/Power Sever

आप इस sitting का भी उपयोग कर अपने battery को ज्यादा लम्बी life दे सकते हो. अगर आपको कही बहार जाना है और आपको power saving करना है तो आप battery sever mode को enable कर सकते हो. इसे खास तौर से battery saving के लिए बनाया गया है. यह आपके system में बहुत सारे programs को control करके power saving में मदद करता है.

इसको enable करने के लिए laptop के bottom टूलबार में right में battery के icon पर click करना होगा और Baterry Sever को on कर देना होगा.

अगर आप windows 7 का use करते हो तो उसमे power sever को on कर सकते हो.

3. Avoid Full Discharges

मेने बहुत से लोगों को देखा है की जब तक उनका laptop पूरी तरह से डिस्चार्ज नही हो जाता है तो उसे चार्ज में नही लगाता है. यह उनके laptop की battery ख़राब होने का बहुत बड़ा कारण होता है.

हम से ज्यादातर लोग इस बात को नहीं जानते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए जब laptop की battery फुल्ली discharge हो जाती है तो इसके cells को काफी नुकसान पहुँचता है. जिससे battery धीरे धीरे damage होने लगती है. इसलिए हमें laptop को कभी भी fully discharge नहीं होने देना चाहिए.

4. Keep your Laptop Cool

Mostly, laptop की battery lithium-ion या lithium-polymer से बनी हुई होती है जो heat को ज्यदा देर तक बर्दास्त नही कर सकती है. इसलिए आपको अपने laptop को गर्मी से बचा कर रखना होगा.

See also  I Bought My Laptop! Interesting Story

अभी गर्मी का मौसम चल रहा है तो ऐसे में जब आप laptop को थोडा समय तक use करेंगे तो उसकि body heat होने लगेंगे. जिससे आपके laptop की battery damage होने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको इसका देखभाल करना जरुरी होता है.

वैसे लगभग सभी laptop में cooling fan पहले से लगा होता है. लेकिन फिर भी गर्मी में ज्यादा heat को रोक नही पाता है. अगर use करते समय laptop ज्यादा heat हो जाता है तो इसे shutdown कर दीजिये. और laptop को धूप में नहीं आने दे.

5. Disable Wi-fi and Bluetooth

जब आप अपने laptop में WiFi या ब्लूटूथ का इस्तेमाल नही करते हो तो इसको disable रखिये. क्योकि दोनों जब enable होते हैं तो battery का बहुत power खिंच लेते हैं. आप इसे अपने laptop की sitting panel में जाकर disable कर सकते हो. वैसे कुछ laptop में इसको disable करने के लिए bottom toolbar में भी option दिया होता है.

6. Dim Screen Light and Turn off Screen Light

अगर आपके laptop के keyboard में light दिया हुआ है तो ये भी आपके battery life को कम करने का काम करता है. इसलिए आप इसे off करके battery saving कर सकते हो. इसकी जरुरत हमें रात में ही होती है तो आप दिन में इसे disable करके रख सकते हो और रात में इसे enable कर सकते हो.

इसके साथ साथ अगर आप बहार जा रहे हो और power saving करना है तो screen light को dim कर सकते हो. इससे आप काम भी कर सकते हो और battery power भी ज्यादा time तक चलेगा. इसके लिए आपको अपने laptop की control panel में जाना है और यहाँ पर Windows Mobility Center में जाकर keyboard लिघ enable/disable और screen light को adjust कर सकते हो.

See also  WordPress Database Se Orphan/Unused Tables Ko Delete Kaise Kare

7. Turn On Sleep mode When you Rest

कभी कभी आप लैपटॉप में काम करते करते थक जाते हो फिर थोड़ी देर rest करते हो तो ऐसे में power save करने के लिए आप laptop को sleep mode में रख सकते हो. क्योकि जब आपके laptop की screen on रहेंगे तो आपकी battery discharge होंगी. इसलिए जब आप sleep mode में रखेंगे तो इससे जब आप laptop को on करेंगे तो आपका सारा program वही पर होगा जहाँ पर अपने छोड़ा था.

8. Close Unnecessary Tasks

जब हमारा laptop power on रहता है तो इसमें कई सारे programs चल रहे होते हैं, जिससे CPU पर load पड़ता है और इससे battery की power discharge होती है. इसलिए जिन्हें हम use नही करते हैं तो उन programs को बंद करके रखना चाहिए. ताकि CPU पर ज्यादा effect नहीं पड़े.

अगर आपको जानना है की किस programs के आपके CPU में ज्यादा effect पद रहा है तो task manager में जाना होगा. इसके लिए CTRL+Shift+Esc को press करें. अब यहाँ पर देख सकते हो की किस program से आपके cpu में ज्यादा loading पद रहा है. जो program काम का नही है उसमे right click करके End Task कर सकते हो.


ये सभी tips बहुत important है, जिससे आप अपने laptop की battery life को कई गुणा ज्यादा बाधा सकते हो. इसके अलावा जब आपका laptop 100% charge हो जाये तो charger को plug-out कर देना चाहिए. क्योकि जब full charge जाने के बाद battery में heat पैदा होगा, जिससे battery damage भी हो सकती है.

अगर आपको ये सभी tips अछे लगे तो इसे social media में share जरुर करें. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो हमें comment करके जरुर बताएं.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Laptop Ki Battery Saving Kaise Kare? 8 Best Tips in Hindi”

  1. Nice post – मै आपकी वेबसाइट पर daily विजिट करता हु आप बहुत ही अच्छा लिखते है ….प्लीज आगे भी ऐसे ही helpful article provide कराते रहेगे !

    Reply
  2. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×