Google Search Results Me Blog Ke Sabhi Posts Me Star Rating Kaise Dikhaye

आपने Google में search करते time बहुत बार यह देखा होगा की बहुत सारे search result में start rating होती है. इससे visitors की उत्सुकता और ज्यादा बढ़ जाता है और वो उसपर click करता है. इसीलिए बहुत से लोग अपने post में star rating को use करता है. हम इस post में post में star rating कैसे देते इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आप भी अपने ब्लॉग के post को Google में star rating देकर दिखा सकते हो.

Google me blog ke sabhi post me star rating kaise dikhaye.

सभी कोई यही चाहता है की उसका post गूगल में सबसे अच्छे position पर हो. आपको तो पता ही होगा की Google में अच्छी ranking लाने के लिए हमें कितनी मेहनत करनी पड़ती है. यदि आप चाहते हो की Google में लोग आपके post पर ज्यादा से ज्यादा click करें तो इसके लिए better होगा की आप अपने post को Google में star rating का use करें. इसको जब आप अपने ब्लॉग में add करोगे तो Google result में आपके blog post में star दिखेगा. आप अपने हिसाब से 1 से 5 star तक दिखा सकते हो. हम आपको निचे में इसका demo दिखा रहे हैं. आप निचे दिए गए screenshot को देखिये. Google result में star rating इसी तरह दिखता है।

Internet पर जितने भी popular websites हैं, उन सब में सबसे ज्यादा traffic Google से ही आता है. Google सबसे popular search engine है और mostly ब्लॉगर अपने ब्लॉग को Google में अच्छी ranking लाने के लिए ही SEO करते है. जिस ब्लॉग में सबसे ज्यादा traffic आता है तो उसके ब्लॉग का traffic कम नही होता बल्कि दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही रहता है. लेकिन सबसे main point यह है की Google में अच्छी position लाने के लिए क्या करना होगा. लगभग सभी ब्लॉगर SEO को follow करता है, ताकि उसका ब्लॉग गूगल में अच्छे position में हो. लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग को Google में सबसे top पर लाना चाहते हो तो आपको बाकि सबसे better करना होगा. I mean आपको अपने ब्लॉग में different और जिसके बारे में हर कोई जानना चाहे वही जानकारी share करनी होगी. इसके अलावा भी बहुत सारे terms हैं जिन्हें आपको follow करना होगा. हम इसके बारे में पहले भी बात कर चुके है, इसीलिए SEO के बारे में अच्छे से जानने के लिए आपको SEO से related post पढ़ना होगा।

See also  Blog Ki SEO Ranking Banaye Rakhne Ke Liye 5 Important Tips

In this post, हम बात करने वाले हैं की Google में ब्लॉग post में star rating कैसे दिखाए. बहुत सारे guides में अपने देखा होगा की वहाँ blog के सभी post में अलग अलग करके Star rating snippet code को add करने को कहता है लेकिन हम यहाँ पर आपको star rating snippet code को direct blog template में add करने के बारे में बताएँगे. जिससे आप ब्लॉग के सभी post में एक ही बार में star rating snippet code को add कर पाओगे. तो चलिए अब हम इसी के बारे में बात करते हैं।

एक बार में Blog के सभी Post में Star rating Snippet code को Add कैसे Add करते हैं: Google में post में star rating दिखने के लिए।

अब हम आपको निचे में एक बहुत ही simple process बता रहे हैं, जिससे आप easily अपने ब्लॉग के सभी post में star rating दिखा सकते हो।

Step 1: सबसे पहले आप निचे दिए गए code को copy करें।

<!-- Review Star Rating In Google Search Results -->
<b:if cond='data:blog.pageType == &quot;item&quot;'>
<div><div  >
<div style='display:none;'>
Item Reviewed: <span ><data:post.title/></span>
Description: <span ><data:blog.metaDescription/></span>
Rating: <span >5</span>
Reviewed By: <span ><data:post.author/></span>
 </div></div></div>
</b:if>
<!-- Review Star Rating In Google Search Results -->

 

Step 2: अब Blogger में Login करें और Dashboard ->Theme ->Edit HTML में जाएँ.

Step 3:
अब CTRL+F बटन को दबा कर <div class=’post-footer’> को search करें और <div class=’post-footer’> के निचे में copy किया हुआ code paste करें और Save कर दीजिए।


अब आपके ब्लॉग के सभी posts में automatically Star rating का code add हो गया होगा. अब आप अगर जानना चाहते हो की आपका post में star rating show होगा की नही तो इसके लिए Rich Snippet Tool में जाएँ और अपने ब्लॉग post का URL देकर check करें. अगर कोई error नही बताएगा तो आपके blog post में star rating दिखेगा। यदि कोई error बताये तो उन्हें fix करना होगा तभी Google में आपके post में star rating दिखेगा।

See also  WordPress Ya Blogger Me Drop Caps Kaise Use Kare/Banaye [Complete Guide]

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और आपने इस post की मदद से अपने ब्लॉग के सभी post में Star rating का snippet code add कर लिया होगा। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को Social Media में अपने दोस्तों के साथ share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

7 thoughts on “Google Search Results Me Blog Ke Sabhi Posts Me Star Rating Kaise Dikhaye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×