Successful Hone Liye 15 Chize Karna Chhodo

दोस्तों, हर आदमी चाहता है कि वो successful हो लेकिन सफलता हासिल करना दायें हाथ का खेल नही है. इन्हें प्राप्त करने के लिए करोड़ों लोग रात- दिन, खून-पसीना भी एक कार देता है. फिर भी कुछ ही लोग सफलता प्राप्त कर पाते हैं. अगर आप भी अपने जीवन को आनंदायक बनाना चाहते हो और सफल होना चाहते हो तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि सफल होने के लिए 20 काम कभी नही करना चाहिए.
successful hone ke liye 15 kaam nahi karna chahiye

यह एक बहुत बड़ी reality है कि success को easily प्राप्त नही किया जा सकता है. यह सिर्फ business success के बारे में ही नही है बल्कि यह शिक्षाविदों,
रिश्तों और सामाजिक जीवन में भी सफल होना है. That means, किसी भी काम मे सफलता प्राप्त करना आसान नही होता है।

एक सफल और असफल व्यक्ति में ज़मीन आसमान का फर्क होता है. वैसे ये सब बात आपको खुद पता होगा और आप अपने आंखों से देखते भी होंगे. एक सफल आदमी की value हर जगह होती है, परंतु असफल लोगों को हर जगह value नही मिल पाती हैं. सफल लोग अपने जीवन को enjoy के साथ जीतें हैं तो असफल लोग हमेशा परेशानी में।

I think, हर इंसान चाहता है कि वो अपने जीवन को आनंद लेकर व्यतीत करे लेकिन हर किसी को सफलता मिल नही पाती है. हमलोग सिर्फ सोचते हैं कि सफलता कैसे मिलेगा और इसके बारे में सिर्फ search करते हैं और पढ़ते हैं लेकिन हम उन्हें follow करने की कोशिश भी नही करते हैं. यह एक सबसे बड़ा reason है, जिससे हमें success नही मिल पाती है।

कुछ लोग book, blog या कही पर successful बनने के बारे में article पढ़ लेते हैं और फिर सोचते हैं कि जो किस्मत में होगा वही मिलेगा, अगर सफलता किस्मत में होगी तो जरूर मिलेगी!!! यह हमारी सबसे बड़ी बेवकूफी होती है. Suppose that, की आप chair पर बैठे हो और आप सोच रहे हो कि अगर किस्मत में होगा तो chair से अपने आप उठ कर कही चले जाओगे, तो जबतक आप वहाँ से force लगा कर उठने की कोशिश नही करेंगे तो उठ कैसे पाएंगे. इसलिए किस्मत के भरोसे सिर्फ बेवकूफ लोग ही रहते हैं. जब आप हिम्मत करके आगे बढ़ेंगे तो support भी मिलने लगेगा।

में अपने readers को हमेशा कहता हूँ कि जितने भी successful लोग हैं वो रातों रात सफल नही हो गए होंगे. इसके लिए उन्ही रात दिन एक करके अपना मेहनत करना होगा. इसके अलावा उन्होंने patience रखकर अपने काम को जारी रखा होगा, जबहि आज वो इस मुकाम पर है. इसीलिए अगर आपको सफलता हासिल करना है तो जी जान से मेहनत करना होगा।

कई चीजें हैं जो हम करते हैं जो गलत हैं लेकिन हमें नहीं पता कि वे हमारे जीवन को कैसे प्रभावित कर रहे हैं। सफलता हासिल करने के लिए, आपको पहले उन आदतों को बदलने और उन चीजों को बंद करने की आवश्यकता है हम सभी ने सुना है कि सफल होने के लिए आपको क्या करना चाहिए। लेकिन उन चीजों के बारे में जो आपको नहीं करना चाहिए? यहाँ हम आपको बताने वाले हैं की सफलता हासिल करने के लिए 20 काम नही करना चाहिए।

Successful पाने के लिए 20 काम आपको नही करना चाहिए।

1. आपके पास समय नही है, सोचना छोड़िए।

बहुत से लोगों को अपने देखा होगा कि अगर उनसे कुछ कहेंगे तो बोलेंगे की अभी मेरे पास time नही है, जबकि वो करते भी कुछ नही है. घर मे रहकर सिर्फ इधर-उधर कहते हैं और कहते हैं कि मेरे पास समय नही है. अक्सर अगर देखा जाए तो ऐसे ही लोग हमेशा पीछे रहते हैं।

अगर आप किसी सफल व्यक्ति से बात करेंगे तो वो आपको ज्यादा समय नही दे पाएंगे लेकिन मेरे पास time नही है, ऐसा नही बोलेगा। जब कोई आदमी एक बड़े आदमी से बात करता है तो वो खुद जानते हैं कि उन्हें बहुत सारे काम होंगे और इसलिए वो कम समय लेना चाहते हैं. लेकिन कुछ गलतियाँ लोग भी करते हैं कि वो जब सामने वाले से बात करते हैं तो उसके समय को ध्यान में नही रखता है और उनके कीमती समय को बर्बाद करता है।

कभी कभी आप कुछ जरूरी काम करने की सोचते होंगे तो दूसरे कामों का ख्याल आता होगा और आप समय नही है कहकर उसे छोड़ देते होंगे. ऐसा करना ठीक नही है. क्योंकि यह मेरे साथ भी यह अक्सर होता है कि जब में कोई बड़ा post लिखने को सोचता हूँ तो दूसरे छोटे काम याद आने लगते हैं और जो करने वाला होता हूँ उसे ignore कर देते हैं. में जनता हूँ कि यह मेरे लिए ठीक नही है, तभी तो में इससे पीछा छुड़ाने की कोशिश कर रहा हूँ।

सफल होने के लिए यह सबसे पहला rule है कि ”मेरे पास समय नही है!“ ऐसे शब्दों का उपयोग न करें. क्योंकि अभी सफल होने के लिए आपको लोगों से जान पहचान बढ़ाना होगा. यदि आप ऐसे शब्दों का use करेंगे तो सामने वाले को परेशानी हो सकती है.

See also  Google Images Se Copyright Free Images Kaise Find (Download) Kare

2. अभी सही समय नही है, सोचना बंद करें।

अक्सर लोगों में देखा गया कि जब कोई अच्छा काम करने की सोचते हैं तो उसके अंदर कुछ lazy feel आने लगते हैं. उसके बाद वो ”यह सही समय नही है“ कहकर छोड़ देते हैं. परंतु action लेने के लिए “अब” से अच्छा समय कोई नही है।

में समझता हूँ कि आज का काम कल पर छोड़ने वाले व्यक्ति सबसे बड़ा मूर्ख होता है. लेकिन हमारी तो habit बन चुकी होती है, इसलिए हम अपनी आदत से मजबूर होकर ऐसा करते हैं. लेकिन सोचिए कि आपके मन मे कोई नया idea आया और आप उसे सही समय नही है कहकर ignore कर दिए लेकिन इसी के बीच कोई दूसरा आदमी वो काम कर लिया तो कैसा होगा।

इसलिए जब आपको करना ही है तो कल करने से बेहतर अभी क्यों न कर लें ताकि कल आप दूसरा काम कर पाओ। में जनता हूँ कि यदि आप कोई काम अभी करना चाहेंगे तो थोड़ा आलसी feel होगा लेकिन हम आपको इसी से लड़ने के लिए तो कह रहे है. सच मे आप इससे निपटकर कल का काम अभी कर लीजिए, I sure, कल आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे।

खास कर यदि आप एक ब्लॉगर हो तो post लिखने का मन बहुत कम करेगा लेकिन जब आप एक बार post लिखना start कर देंगे तो फिर आपका interest बढ़ जाएगा और आपको मज़ा आने लगेगा. एक ब्लॉगर के लिए हर समय सही होता है. जब समय मिले अपना working start कर दीजिए।

3. अपने आप पर शक करना।

बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि कोई भी कम करने से पहले ही अपने आप पर शक करने लगता है. उसके बाद ये सोचने लगता है कि में जो करता हूँ वो वो कठिन है और हमसे नही हो पायेगा. इससे उनका interest घटते जाता है और फिर आखिर में छोड़ना ही पड़ता है।

जब भी कोई काम करते हो तो एक बाद थोड़ा समय निकाल कर गौर से सोचिए कि आप जो कर रहे हो वो सही है? जब आपको इसका positive जवाब मिले तो आप अपना इरादा मज़बूज बना लीजिए. अपने आप पर पूरा यकीन रखो की आप जो कर रहे हैं वो 100% होगा. जब आपका भरोसा टूट जाएगा तो आपका interest कम हो जाएगा, जिससे आपको काम करने का दिल नही करेगा।

जब आपको खुद अपने आप पर भरोसा नही होगा तो दूसरे को क्या होगा? यह एक बहुत बड़ा point है कि आपको जिसपर भरोसा है, वही काम कीजिये या आप जो काम करते हो भरोसे के साथ करो।

4. Stop Waiting:

जिस तरह हमने ऊपर भी बताया है, एक बार फिर बता देते हैं कि किसी भी कम को करने के लिए ”अब“ से ज्यादा अच्छा समय कोई नही है. अगर सच मे आपको एक सफल व्यक्ति बनना है तो इस habit से दूर होना होगा. आपको पता नही ये आदत आपको और पीछे ले जा रहा है।

अब पहले जैसा समय नही है. हर समय competition बढ़ती ही जा रही है. आज के 10 साल पहले की बात करें तो कोई भी ब्लॉगर आसानी से सफलता हासिल कर लेता था लेकिन अभी एक ब्लॉगर रात दिन मेहनत करते हैं फिर भी उन्हें सफलता नही नही मिल पाता है. वैसे अभी आपको बहुत सारे ऐसे cases मिलेंगे।

इसलिए अगर आप अभी कोई new idea सोचें और आप सोचे कि बाद में करेंगे लेकिन उसके बीच कोई दूसरा आदमी कर लेगा. इसलिए हमेशा बेहतर होता है कि आज का काम अभी कर लो और उसे कल के भरोसे तो बिल्कुल नही छोड़ना चाहिए. इसलिए जब भी आपके दिमाग मे कोई काम करने का idea आता है तो बिना समय गवाए कर लीजिए। यदि आप कल का wait करेंगे तो उसके बीच हो सकता है कोई दूसरा कर ले।

5. “Free” के पीछे मत दौड़ो।

हमारे अंदर यह भी एक बहुत बुरी आदत होती है कि हम अपना काम दूसरों से करवाने के चक्कर मे रहते हैं. याद रखिये आज के समय में जिन्हें जरूरत होता है, उन्हें ही “Free” word अच्छा लगता है लेकिन सामने वाले के लिए ”Free“ बिल्कुल पसंद नही होता है. अगर आपको कोई free में करने का दावा कर रहा है तो उसके कोई guarantee नही, वो कभी भी पीछे हट सकता है।

जब में ब्लॉगिंग में नया था तो दूसरों के ब्लॉग में visit करता था और उसका design अच्छा लगता था तो उसके owner से contact करके वैसा design अपने ब्लॉग में भी लगाना चाहता है. परंतु कोई response नही मिल पाता था. और फिर मुझे बाद में पता चला कि इस दुनिया मे ”Free“ सिर्फ एक शब्द है. इसलिए अगर कोई आपको कुछ भी free में करने का दावा कर रहा है तो भरोसा सोच समझ कर करो।

See also  Hindi blog me jyada traffic pane ke liye 10 important tips

6. दूसरों का इंतज़ार मत करो।

I think, आपको heading पढ़ने के बाद ही समझ आ गया होगा कि में क्या कहना चाह रहा हूँ. मेने के लोगों को देखा है की वो कुछ भी करने के लिए दूसरों का wait करते हैं. ऐसे ही लोग life में success नही हो पाते हैं।

अक्सर देखा गया है कि जो लोग किसी काम को करने के लिए दूसरों का wait करते हैं, उससे पहले किसी दूसरे आदमी उसमे सफल हो जाते हैं और वो सोचते ही राह जाते हैं. एक बहुत अच्छा मुहावरा है कि “कल किसने देखा” आप अपने life मे भी कभी कभी ये realize करते होंगे कि हम जो काम कल के भरोसे छोड़ते हैं वो सफल नही हो पाता है.

इसलिए अगर आप किसी का wait कर रहे हैं तो हो सकता है वो आपसे बहुत दूर निकल जाए और आप पीछे ही रहो. इसलिए बेहतर होगा कि किसी का wait नही करो और जो करना है अभी करो।

7. आपके पास पैसे और resources नही है।

यह बिल्कुल जाहिल लोगों का ही सोच होता है. लेकिन कुछ पढ़े लिखे लोग भी ऐसा सोचते हैं कि मेरे पास तो पैसे नही है और कोई resource भी नही है. में अपनी आंखों से ऐसे लोगों को देखा हूँ, जिन्हें कल रहने का घर नही था लेकिन आज वो अरबों के मालिक हैं।

मुझे आज भी याद है कि मुझे अपना ब्लॉग बनाने के लिए पैसे नही थे और कोई जान पहचान वाला भी नही था तो मैने एक friend से उधार लेकर hosting खरीदी थी. इसके बाद उस समय मुझे किसी भी topic पर जानकारी नही था तो मैने सीखना start कर दिया। धीरे धीरे मुझे इन सब के बारे में knowledge होता गया और experience बढ़ता गया।

में जनता हूँ अभी आपके पास रुपये नही हैं और कोई आप पर भरोसा भी नही करेगा. लेकिन आप किसी तरह से हिम्मत करके थोड़ा आगे बढ़ेंगे तो आपका रास्ता खुद ब खुद साफ होने लगेगा और आप आगे बढ़ते ही जाओगे. कभी भी ऐसा सोच मत रखो की आप ये नही कर पाओगे क्योंकि आपके पास उतना पैसे नही है।

8. आपका Age बहुत कम या ज्यादा है सोचना छोड़ो।

कुछ लोगों के पास अपना business start करने के लिए सारे सुविधाएं होती हैं लेकिन फिर भी वो ये सोच कर ignore कर देते हैं कि “अभी मेरा age ही क्या है” जिस तरह हमने ऊपर भी बताया कि किसी भी काम को करने के लिए ”अब“ से बेहतर कोई समय नही होता है. अगर आप किसी काम को अभी नही कर पाए तो समझ लो कभी नही कर पाओगे।

याद रखिये की Age सिर्फ एक number है और इसका उपयोग “आप नही कर सकते हो” में मत करो. किसी भी age में आप अपना business start कर सकते हो. अगर आप ignore कर देंगे तो बाद और भी ज्यादा competitors हो जाएंगे, जिनसे निपटना बहुत मुश्किल होगा।

9. जो आपको Support नही करता, उसका पीछा मत करो।

यह बात सुनने में कुछ लोगों को बुरा भी लग सकता है लेकिन यह सच है कि जो आपको support नही करता है, उनसे दोस्ती मत करो. अगर आप कोई काम करना चाहते हो लेकिन आपके parents से support नही मिल रहा है तो उनके भरोसे मत रहो. अपना मेहनत start करो और एक दिन सफल होने के बाद सभी आपके support में होंगे।

इसी तरह आपका कोई friend है और आपके काम मे support नही करते हैं तो उनका पीछा करना छोड़ो. क्योंकि वो आपको आपके मंज़िल से दूर ले जाएंगे. अगर आपको parents, friends, relatives और दूसरों से support मिलने लगेंगे तो बहुत जल्द ही आप सफलता हासिल कर लेंगे।

10. पैसे होंगे तभी सफलता मिलेगी, सोचना छोड़ो।

कुछ लोग सोचते हैं की पैसे रहेंगे तभी सफलता मिलेगी. जबकि ऐसा बिल्कुल ही नही होता है. अगर आप motivational stories पढ़ते हैं तो आपने बहुत से ऐसे stories पढ़े होंगे जिसमे एक आदमी को रहने का ठिकाना नही होता है और आज वो अरबों का मालिक है।

सफल होने के लिए पैसे ही सबसे ज्यादा जरूरी नही होता है बल्कि सबसे ज्यादा जरूरी आपके अंदर quality है. अगर आप में कुछ करने का जुनून और काबिलियत होगा तो बहुत से लोग आपकी मदद करने को तैयार हो जाएंगे. अगर आपके पास पैसे बहुत है लेकिन quality नही तो बेकार है. हाँ, में मानता हूँ कि आज के दौर में पैसे होंगे तो 10 दिन का काम एक दिन में ही हो जाएगा. एक बात याद रखिये की बूंद बूंद से ही घरा भरता है. अगर आपके पास पैसे होंगे तो मंज़िल तक आसानी से जल्दी पहुँच जाएंगे और नही है तो भी मंज़िल तक पहुंचेंगे लेकिन थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

See also  Blog me Anti AdBlock ko Add Karke Adsense Earning 50% Increase kare

11. Fail होने पर पछतावा मत करो।

किसी चीज को करने में हर दिन रात मेहनत करें और फिर भी हिसिल नही हो तो दुःख होता ही है. परंतु किसी काम में fail होने पर हमें पछतावा नही करना चाहिए, बल्कि उसके fail होने के reason को जानना चाहिए और उसमे सुधार करना चाहिए।

अक्सर, हम देखते हैं कि जब कोई किसी काम मे failure हो जाता है तो बहुत टेंशन ले लेता है. पर उन्हें मालूम नही की यह बहुत बड़ी परेशानी खरा कर सकता है. हमें अपनी गलती पर गम करने की बजाय सुधार करना चाहिए।

12. अपने आप से झूठ बोलना बंद करो।

जब हम कोई सही या गलत काम करते हैं तो हमारे दिल मे पहले ही आ जाता है कि यह काम सही है या गलत है. जब हम कभी कुछ गलत करते हैं तो हमारे दिल मे आ जाता है फिर भी हम उसे ignore कर देते हैं. यदि आप भी इसे ignore करते हो तो मतलब आप अपने आप से झूठ बोल रहे हो।

अगर आप अपने आप से ही झूट बोल रहे हैं तो अपने life में कभी सफल नही हो पाएंगे. इसलिए जिसमे आपका interest और यकीन हो वही काम कीजिए. ताकि आपको लगे कि आप सही रास्ते पर जा रहे हो. अगर कही पर आपको doubt हो तो छानबीन करके सुधार कर लीजिए।

13. गलतियों से डरो मत।

एक सफल आदमी के अंदर यही तो एक बहुत बड़ी बात होती है कि वो कभी गलतियाँ करने से डरते नही है. आपको पता होगा कि “इंसान को गलतियों का पुतला भी कहा जाता है.” इसलिए गलती तो हर इंसान से होती है और ऐसा कोई इंसान नही होगा जिनसे गलती नही हुई हो. चाहे कितना भी intelligent क्यों न फिर भी mastake तो कर ही देते होंगे।

यदि आप हमारे regular reader हो तो पता होगा कि शुरू में मुझे ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी पता नही था और में बार बार गलतियाँ करते रहता था. अगर सच कहूँ तो आज में जितना भी जनता हूँ वो सभी गलतियों की वजह से. गलतियाँ करने से मुझे वो सीख मिली है जो में कभी नही भूल पाऊँगा. आपको ये भी बता दें कि अगर गलती करते हो तो उसे अपने से हल करना सीखो तभी उससे नया सीख मिलेगी. अगर आप गलती करके दूसरे के भरोसे रहेंगे और सोचेंगे की नया सीखने को मिला तो नही हो सकता है. क्योंकि अपने गलती को अपने से हल करेंगे तो आप उसे ज़िंदगी भर भूल नही करेंगे और इसमे दूसरों की भी मदद करेंगे।

14. थोड़े समय के लिए सोचना बंद करो।

किसी भी कम को करने के लिए बिना सोचे समझे फैसला लेना यह हमारी बहुत बड़ी भूल हो सकती है. मेने जब भी बिना सोचे समझे फैसला लिया है तो इससे मुझे बहुत बड़ी परेशानी ही हुई है. इसलिए अब में किसी भी कम को करने से जब में पहले पूरी तरह से संतुष्ट हो जाता हूँ, उसके बाद ही उसके लिए हाँ कहता हूँ।

इसलिए हम आपसे भी कहना चाहते हैं कि कोई भी फैसला लेने से पहले लंबे समय तक सोच लीजिए. इसमे इस बात का भी ख्याल रखिये की आप जो फैसला ले रहे हो वो future में अच्छा रहेगा? जब आप संतुष्ट हो जाएंगे तो ही फैसला लीजिए।

15. दूसरे लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं? इसपर ध्यान नही दो।

सबसे पहले तो में आपको बता देता हूँ की इससे में पूरी तरह से वाकिफ हूँ. शुरू शुरू में इनसब पर बहुत care कर रहा था लेकिन मुझे धीरे धीरे पता चला कि दुनियाँ बहुत कुछ कहते हैं. अगर हम इसपर ध्यान देंगे और action लेने तो कभी successful नही बन पाएंगे. जब आप कोई अच्छा काम करने जा रहे होते हैं तो बहुत से लोग आपको समझ लेते हैं और support भी करते हैं लेकिन कुछ लोग आपके खिलाफ भी होंगे और आपका खिलाफ दूसरों के पास बोलते रहेगा.

जब आप सही रास्ते जाएंगे तो लोग आपको भटकाने के लिए बहुत सारे बातें कहेंगे लेकिन आपको इन्हें ध्यान में नही रखना होगा. अगर आपको सही लग रहा है तो सही होगा ही और दूसरों के बहकावे में नही आने हैं।


ये सारे बातें हैं जो आपको सफल आदमी बनने में बाधा देगी. इसलिए आप इनसे दूर रहने की कोशिश कीजिए. अगर आपको ब्लॉगिंग या इंटरनेट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. अगर आपको post बढ़िया लगा तो इसे share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Successful Hone Liye 15 Chize Karna Chhodo”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×