SEO Kya Hai? & SEO Ke 4 Important Parts Ki Jankari

What is Search engine optimization? (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?) इस सवाल के बारे में बहुत से लोगों को पता नही होगा. अगर आप हमारे ब्लॉग के regular reader हैं तो आपको ये पता होगा की हम इस ब्लॉग में SEO से related article share करते रहते हैं. इस ब्लॉग में आपको SEO से related बहुत articles मिल जायेगी और अगर आप SEO क्या है? इसके बारे में नही जानते हो तो आपको SEO से related post बहुत कम समझ में आएगी। इसीलिए हम इस post में आपको SEO के बारे में अच्छे से बताने की कोशिश करूँगा।

Search engine optimization kya hai aur SEO ke 4 important parts ki jankari.


किसी भी business में सफलता पाने के लिए हमें Audience की जरुरत होती है. जब हमारे पास audience होगा तो हम आसानी से किसी भी business को बहुत ऊँचे level तक ले जा सकते हैं. आज के time में internet का बहुत बड़ा महत्व है. Online बहुत से कामों को कम से कम समय में किया जाता है. आप online भी अपना business start कर सकते हो, इसके लिए सबसे पहले आपको एक website की जरुरत होगी. इसके अलावा केवल website ही जरुरी नही बल्कि आपको traffic की जरुरत होगी तभी आपका business चल पायेगा. अगर आप चाहो हो Google में Advertisement करके भी अपने business को आगे बढ़ा सकते हो लेकिन यदि आप बिना पैसे खर्च किये अपने ब्लॉग की traffic बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए आपको SEO (search engine optimization) करना होगा।

SEO एक ऐसा तरीका है, जिसकी मदद से आप बिना पैसे खर्च किये अपने ब्लॉग में अच्छी traffic पा सकते हो. अगर आप चाहते हो की आपके ब्लॉग में search engine से सबसे अधिक traffic आये तो अभी इस competition के time में थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन भी नही है. जब आप SEO करोगे तो आपके ब्लॉग की traffic increase होगी, जिससे आपका business भी अच्छा चलेगा.

हम इस post में आपको बताने वाले हैं की SEO क्या होता है? और हम SEO के 4 important Parts के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं. बहुत से लोगों को SEO के बारे जानकारी होते हुए भी अगर उसे कोई यह कह देता है की SEO क्या है तो confuse हो जाता है. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो SEO के बारे में बिल्कुल ही नही जानते हैं. इसीलिए हम इस post में आपके SEO के related confusion को दूर करने की कोशिश करेंगे. तो चलिए ज्यादा समय नही लेते हुए जानते हैं की SEO क्या है?

What is SEO? (SEO क्या है?)

SEO का full form होता है Search engine optimization. यानि की अपने ब्लॉग या website को search engine से traffic पाने के लिए optimize करना. हम अपने ब्लॉग में SEO करके search engine से free में traffic ला सकते है।
जब हमारे ब्लॉग की SEO position अच्छी होगी तो जब कोई search engine (जैसे की Google) में हमारे ब्लॉग से related search करेगा तो वहाँ पर हमारा ब्लॉग show होगा. जिससे वो हमारे ब्लॉग की link पर click करके visit करेगा।

अगर हम आपको सरल भाषा में समझाये तो हम अपने ब्लॉग में content इसलिए लिखते ताकि हमारे ब्लॉग में अच्छी ट्रैफिक आये और हमारी income भी अच्छी हो. ये जरुरी नही है की हर कोई हमारे ब्लॉग में direct ही visit करके पढ़ेगा. जब किसी को कोई problem होती है तो वो उसका हल निकालने के लिए Google में ही search करता है. Search result में जिसका ब्लॉग अच्छा position होता है, उसपर ही ज्यादा clicks होते हैं. इस तरह से हमारे ब्लॉग में Search engine से traffic आती है.

पहले तो बहुत ही कम blogs और websites थे लेकिन अब बहुत से लोग internet से जुड़ चुके हैं, जिससे अभी millions blogs हैं और एक ही जानकरी बहुत से ब्लॉग में मिल जाती है. अभी competition का समय हो गया है. ऐसे में जो अपने ब्लॉग में different, बढ़िया और SEO optimized जानकारी देता है Google में उसका ही ब्लॉग first position पर होता है।

Search Engine Optimization क्यों जरुरी है?

हम आपको ऊपर बता दिए हैं की SEO क्या है? तो इससे आपको थोड़ा बहुत तो ये पता चल ही गया होगा की SEO करने के क्या benefits हैं. इसका सबसे पहला और बड़ा benefit यह है की इससे हमें search engine से अधिक traffic मिलती है. आपको तो पता होगा की हमें अपने ब्लॉग में traffic लाना बहुत जरुरी होता है तभी हम income भी अच्छी कर सकते हैं. जब हम अपने ब्लॉग में SEO को अच्छे से optimize करेंगे और post को SEO friendly लिखेंगे तो हमारा post search engine में अच्छे position में index होगा, जिससे search engine से अच्छी traffic मिलेगी।

मेने बहुत ऐसे भी ब्लॉग देखें हैं जिसमे 1 लाख से ज्यादा ट्रैफिक प्रतिदिन आती है और उसमे 80% traffic उसको search engine से मिलता है. आप ये भी जानना चाहोगे की ऐसा क्यों होता है तो में आपको बता दूँ की यदि आप वो post लिखोगे जिसमे बारे में लोग अधिक से अधिक जानना चाहते हैं और post को SEO के लिए optimize करोगे तो आपके ब्लॉग में search engine से अधिक traffic तो आएगी ही।

अगर आप online कोई business कर रहे हो तो आपको visitors (customer) की जरुरत होगी. यह भी सच है की किसी भी business को सफल बनाने के पीछे search engine का 80% हाथ होता है. यदि आप चाहते हो की अभी के समय में आप बिना search engine की हेल्प से अपने business को success कर लो तो यह असंभव है. अभी बहुत से बड़े बड़े company search engine में अपना advertise दिखकर अपने business को promote करती है. यदि आप नही समझ पा रहे हो तो निचे दिए गए screenshot को देख सकते हैं की मेने iPhone को Google में search किया है तो यहाँ पर top पर Paid result show हो रहा है और निचे Organic यानि free Result show हो रहा है.


आप Google में paid result भी दिखा सकते हो लेकिन इसके लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने की जरुरत होगी. इसीलिए better यही होगा की आप SEO करके organic search result में अपना ब्लॉग show कराये। SEO के कई parts हैं जिन्हें हमें different तरीके से optimize करना होता है।

SEO के Top 4 Parts:

SEO के तो बहुत सारे parts हैं लेकिन इनमें से बस कुछ ही part को हमें follow करना होता है. Basically बहुत से लोग SEO के 2 parts के बारे में जानते है और वो है On page और Off Page SEO Optimization. इनके अलावा भी SEO के कई parts है. हम निचे में आपको SEO के 4 important parts के बारे में बता रहे हैं।

On Page SEO Optimization:

जैसा की On page से ये साफ साफ जाहिर हो रहा है की जो SEO Optimization करना है वो ब्लॉग के अंदर ही करना है. इसमें हमें अपने ब्लॉग कें अंदर ही SEO को optimize करना होता है. यह SEO का बहुत important part है, जिसे हमें optimize करना बहुत जरुरी होता है. इसमें हमे कुछ चीजें को optimize करना होता है, जिसे हम आपको निचे बता रहे हैं.

  1. High Quality content: यह on page SEO के अंतर्गत आता है. इसमें हमें अपने ब्लॉग में high quality or long length post लिखना होता है।
  2. Keyword Selection: यह on page SEO का most important factor है. इसमें हमें अपने post के लिए उससे related keyword को search करके अच्छे rank keyword का चुनाव करना होता है।
  3. Keyword Placement: सबसे पहले तो हमे अच्छे rank keyword का चुनाव करना होता है और फिर keyword की placement करना होता है. पोस्ट में keyword placement करने के लिए First and last paragraph में keyword use करें.
  4. ब्लॉग का design अच्छी होना भी on page SEO का एक factor है.
  5. Layout का better होना भी on page SEO में आता है।

Technical SEO:

यह भी SEO का most important भाग है और इसके बारे में शायद बहुत कम लोग ही जानते हैं. इसमें हमें अपने ब्लॉग के लिए search engine crawler में अच्छा rank लाने के लिए optimize करना होता है. यदि आप चाहते हो की आपका ब्लॉग search engine में सबसे अलग दिखे और सबसे टॉप पर दिखे तो इसके लिए आपको technical SEO को follow करना पड़ेगा. हम आपको निचे में बता रहे हैं की Technical SEO को optimize कैसे करना है।

  1. Website Structure: इसका मतलब की अपने ब्लॉग के domain का सही चुनाव करना. हमे अपने ब्लॉग की domain में topic से related keyword use करना होता है तभी हमारा domain SEO friendly होगा।
  2. Link Structure: इसका मतलब की हमें अपने ब्लॉग के post link का सही चुनाव करना. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो की अपने post के लिए default structure use करता है. ये SEO के लिए अच्छा नही है. हमें अपने post का structure change करके उसमे post से related keyword use करना चाहिए।
  3. Meta Tags: यह technical SEO का most important part होता है और इससे search engine को हमारे ब्लोग और post के बारे में information मिलती है।
  4. Usability & Friendliness: इससे मेरा कहने का ये मतलब है की अपने ब्लॉग में वो content डालना जिसकी जरुरत ज्यादा से ज्यादा लोगों को हो और अपने ब्लॉग reader से अच्छा सम्बंध बनाये रखना।
  5. Image optimization: यह भी technical SEO में ही आती है. यदि आप अपने ब्लॉग में image का use करते हो तो उसे SEO के लिए optimize करने के लिए Alt tags में keyword और post title का use करें।
  6. Site Speed: आपके site speed का महत्व search engine में बहुत ज्यादा है. इसीलिए आपको search engine में अच्छी ranking लाने के लिए अपने site की loading speed बढ़ाना होगा।
  7. Schema: अपने ब्लॉग में schema.org का structured data add करें. इससे आपके ब्लॉग की search engine ranking बढ़ जायेगी।
  8. Fix errors: यही सबसे बड़ा problem है जिसकी वजह से बहुत से ब्लॉग को गूगल से पेनल्टी मिल चुकी है. जब हम SEO को optimize करते हैं तो उसमे कुछ errors भी आते हैं, जिन्हें fix करना बहुत important होता है. अगर आप अपने ब्लॉग का SEO error check करना चाहते हो तो GWT में check कर सकते हो।

Off page SEO:

यदि आप On page SEO के बारे में समझ गए हो तो इसको आप easily समझ सकते हो. जिस तरह on page SEO optimization में हमें अपने ब्लॉग के अंदर ही optimize करना होता है लेकिन Off page SEO में हमें अपने ब्लॉग के बहार ही optimize होता है. यानि इसमें जो भी काम होता है वो ब्लॉग से बहार ही होता है. इसको optimize करने के लिए हमारा main target Link Building होता है. इसमें हमें कुछ चीजों को optimize करना होता है, जिसे में आपको निचे बता रहा हूँ.

  1. Social Bookmarking: अपने ब्लॉग को social bookmarking site में submit कराये।
  2. Blog & Forum Commenting: दूसरे किसी ब्लॉग में comment कीजिए और forum में भी comment कीजिए.
  3. Social Media: यह link building का बहुत अच्छा तरीका है. अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को social media में share करें.
  4. Guest Post: यह perfect तरीका है, अपने ब्लॉग के लिए dofollow backlink बनाने का। आप दूसरे popular ब्लॉग में guest post कर सकते हो।
  5. Interview: किसी दूसरे ब्लॉग में interview दीजिए।

यह सभी तरीका से आप अपने ब्लॉग के लिए link building कर सकते हो. जब Google किसी ब्लॉग को rank देती है तो उसमे backlink का बहुत बड़ा महत्व होता है और इसके हिसाब से ही आपको rank मिलेगा।

Local SEO:

यह business के लिए SEO का most important part है. आपको तो पता होगा ही की local का meaning होता है स्थानीय यानि हमारे स्थान के आस पास. जब आप गूगल में search करोगे तो Google आपके स्थान के हिसाब से result दिखाता है. यदि आप Google में ये लिख दिए की “Hotels near me” तो गूगल आपके location को ट्रेस करेगा फिर result में आपके नजदीकी hotels को दिखायेगा. नही समझे तो आप निचे दिए गए picture को देखिये।


ऊपर दिए गए picture में हमने ये type किया है की “hotels near me” तो वहाँ हमारे शहर की नजदीकी होटल मानचित्र पर दिखा रहा है. Google ने पहले मेरे location को trace किया और उसके बाद वहाँ पर मेरे शहर का hotel दिखा रहा है. तो यह क्यों show होता है. इसीलिए की इन्होंने local SEO को optimize किया है।

आप अपने offline business के लिए भी local SEO optimize कर सकते हो और Online business के लिए भी local SEO optimize कर सकते हो. इसके लिए आप अपने business की site में Schema markup और NAP data (Name, address, phone number) को add करके अपने business की visibility को ज्यादा कर सकते हो।

Conclusion,
तो यह सभी SEO के 4 important भाग है. वैसे SEO के और भी बहुत से parts हैं लेकिन सभी हमारे लिए important नही है. आपका ब्लॉग जिस topic पर है, उसके हिसाब से आप SEO के part को optimize करें. अगर आपका एक online business है तो आपके लिए Local SEO बहुत important है. इससे आपके business के बारे मे आपके स्थानीय लोगों को पता चलेगा। अगर आपका एक ब्लॉग है तो आपके लिए SEO के सबसे important part On page, technical और Off page SEO है।

यदि आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस post को social media में Share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

7 thoughts on “SEO Kya Hai? & SEO Ke 4 Important Parts Ki Jankari”

  1. Thanks sir for this information . its very useful information .

    Mein apke sare seo aur wordpress tips ko follow karta hu . mein apna website banaya hai , mein apke sare seo tips apne website mein apply karta hu.

    ho sake to ap backlink ke bare mein information sahre kare .

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.