New Blogger Ko 9 Baate Hamesha Yaad Rakhna Chahiye

अगर आप New Blogger हो तो अभी आपको blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी.  ऐसे में आपको कुछ ऐसे बातें जो आपको जानना बहुत जरुरी होता है जिससे की आपको Blogging करने में बहुत आसानी होगी और आप Blogging life को अच्छे से manage कर पाओगे।

New blogger ko 9 baate hamesha yaad rakhna chahiye. 9 things that new blogger should always remember


आज हम आपको इस post में कुछ ऐसे बात बताने जा रहें है जो हर New blogger को जानना बहुत जरुरी है तो चलिए आगे बढ़ें!

अभी कोई भी आदमी किसी भी काम को शुरू करता है तो उससे पहले वो ये सोचता है की इसमें successful मिलेगा या नहीं.!

अगर आप भी एक New blogger हो तो आपके दिमाग में तो ये सवाल जरूर आती होगी so में आपको ये बता देता हूँ की हाँ आप बिलकुल success बन पाओगे और अपने Blog को success level तक ले जा पाओगे लेकिन आपको इसके लिए Blogging के बारे में कुछ basic जानकारियों के बारे में जानना चाहिए तभी आप अपने blog को properly manage कर पाओगे.  

इंसान को गलतीं का पुतला कहा गया है वो क्यों?? क्योकि हर इंसान से गलती होती रहती है. 

में तो आपसे ये कहूँगा की गलतियां करने से इंसान को सीख मिलती है इसीलिए गलतियों के बारे में सोचने की बजाय उस गलती को solve करने के बारे में सोचना better होगा.   

में आपको अपने बारे में बता रहा हूँ की मे जब अपना first blog बनाया था तो उसमे मेने बहुत सारे गलतिया की थी और उस गलतियों को solve किया और इससे मुझे यही सीख मिली।

अगर आप सचमुच अपने blog को success level तक ले कर जाना चाहते हो तो blogging के बारे में लगभग जानकारी होना आपको बहुत जरुरी है so अभी अगर आप newbie blogger हो अभी आपको सीखने का time है. 

New Blogger को 9 बातें हमेशा याद रखना चाहिए

Blogging is Not Easy

अगर आप ये सोच रहे हो की blogging करना बहुत आसान है तो ये आपका गलतफहमी हैं.  ये सच Blogging करना बहुत मुश्किल है लेकिन अगर आपको blogging की basic knowledge है तो आपके लिए उतना भी कठिन नहीं होगा।

In my case, अभी लगभग blog में कोई न कोई errors आते रहते है. इस errors को आपको fix करना होगा इसके लिए भी जानकारी होनी चाहिए।

Blogging करने के लिए आपको अपने Blog में ऐसे जानकारी देनी होगी जो पहले से internet पर लगभग न के बराबर हो तभी आपका blog success हो सकता है।

Your Confidence

Blogging ही नहीं बल्कि किसी भी कार्य को सफल करने के लिए आपका confidence पूरी तरह से मजबूत होना चाहिए. अगर आपको confidence है तो आपको blogging करने में easy होगी और आपको सफल होने में ज्यादा time भी नहीं लगेगा।

अभी आप blogging को चुने हैं तो अपना एक मजबूत इरादा बना लीजिए और उस इरादे पर अपना काम करना start कर दीजिए।

Regular Update Post

अगर आप Blogging ये सोच कर करते हो की post किसी भी time या फिर 4-5 दिन बाद ही blog पर publish करेंगे तो चल जायेगा तो आप बिलकुल गलत है. अभी internet पर ऐसी websites की भी कमी नहीं है जहाँ आपको daily new post पढ़ने को मिलेगा।

चाहे आप ही क्यों न हो जिस blog में daily post publish नहो होता है उस ब्लॉग में  जाने का मन नहीं करेगा उसी तरह अगर आप 4-5 दिन में post publish करते हो तो आपके visitors को भी आपके Blog में आने से पहले सोचना पड़ेगा। 

Reply comment

आपके blog में कोई भी visitor ज्यादा तर तभी comment करेगा जब उसे कोई परेशानी होगी. तो अगर उस समय अगर आप उसका help नहीं करते हो तो उसे बहुत तकलीफ झेलनी होगी और हो सकता है की इस समश्या को लेकर वो आपके blog में भी आना पसंद नहीं करें।

इसीलिए comment का reply अवश्य देना चाहिए. इससे आपके visitors को ही help मिलेगी लेकिन वो आपके blog का promotion भी करेगा और traffic भी बढ़ाने में सहायता करेगा।

Start Blogging with Mission

यह blogging में असफल होने का सबसे top कारण है जिसको अक्सर new blogger करते है. 

अगर आप अपने Blog को success level तक ले कर जाना चाहते हो तो में सबसे पहले एक mission बना लीजिए की आपको अपने Blog में कोई 2-3 topic पर जानकारी देना है और उसी mission के हिसाब से Working start कर दीजिए और देखिये की आपको इसका better result बहुत ही कम time में मिलेगा।

Always think Do Anything New

जो blogger success होने वाला होता है तो उसका सबसे पहला पहचान ये होता है की वो कुछ अलग और बेहतर करता है या फिर करना चाहता है।

अगर आप Google में किसी एक जानकारी के बारे में search करोगे तो आपको वहां हजारों जानकारियाँ result में show होगी तो इसका मलतब की अभी ज्यादा तर लोग दूसरों की ही copy करता है।

में Newbie blogger को यही suggest करूँगा की अगर आपको internet पर अपना एक पहचान बनाना है और blogging में success होना है   तो  दूसरों की copy कभी भी नहीं करें और अपना एक सबसे अलग सोच रखें।

Don’t Stop from learning

मेने सारे success bloggers में ये खूबी देखी है की वो हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करते है.

I sure की ये सोच आपको भी success level तक पहुंचा सकती.

Internet,Books, News या Magazine से आप बहुत कुछ नया सीख सकते हो और आपने Blog में भी अच्छा और नया जानकारी दे सकते हो।

Do this work Today not Tomorrow

आलस एक ऐसी खराबी अंदर होता है जो की सफल इंसान को भी बहुत पीछे कर देता है और आप तो अभी blogging में अपना कदम ही रखे हो।

अपने दिमाग में ये बैठा लीजिए की  इस काम को आज करना है   और  इसी मजबूत इरादे के साथ शुरू हो जाओ.   इसी तरह अगर हर दिन आपका इरादा पक्का होगा तो बहुत ही कम दिनों के अंदर कामयाबी आपके सामने होगी।

Don’t Blogging for Money

में जनता हूँ की आप भी अपना Blog पैसे कमाने के लिए ही बनाये हो.  लेकिन अगर आप Blogging के starting में ही पैसों के बारे में सोचोगे तो success होना आपके लिए बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा।

Blogging के starting में blogging ये सोच कर करें की आपको इसमें success पाना है तो i sure की आपको इसका अच्छा result मिलेगा।

(^_^)

में उम्मीद करता हूँ की आपको post पढ़के अच्छा लगा होगा. इन बातों को अगर आप ध्यान में रख कर Blogging करोगे तो आपको सफलता बहुत ही जल्द मिलेगी.  अगर आपको ये post अच्छा लगा है तो इसकी social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “New Blogger Ko 9 Baate Hamesha Yaad Rakhna Chahiye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.