Blog Ke Owner Hone Ke Nate 5 Kaam Jarur Kare [Important Tips]

क्या आप किसी ब्लॉग का Owner या CEO हो? अगर हाँ, तो आपको अपने ब्लॉग ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कुछ जरूरी काम करना होगा. अब जानना चाहते होंगे कि ब्लॉग के CEO होने के नाते क्या क्या जरूरी काम है? तो हम आपको इस post में इसी के बारे में details से बताने वाले हैं. इसलिए इस post को शुरू से last तक अच्छे पढ़िए।

In my case, जब मैने अपना ब्लॉग बनाया था तो मुझे ब्लॉगिंग या Internet के बारे में ज्यादा knowledge नही था. में भी आप सभी की तरह हर समय कुछ नया सीखने की कोशिश करता था. ब्लॉगिंग के बारे में मुझे धीरे धीरे पता चला और अभी भी मेरी यही आदत है कि में हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करता हूँ।

इसी तरह में समझ सकता हूँ कि अगर आप पहली बार अपना ब्लॉग बनाया हो तो अभी ज्यादा knowledge नही होंगे। परंतु अगर daily आप कुछ समय ब्लॉगिंग सीखने पर देंगे तो I sure की एक दिन आपको ब्लॉगिंग और इंटरनेट के बारे में बहुत जानकारियां होंगी।

में अक्सर बहुत सारे ब्लॉगर को देखता हूँ कि हमेशा अपने ब्लॉग के बारे में सोचते रहते हैं. दूसरों से पूछते रहते हैं कि वो अपने ब्लॉग को ज्यादा बेहतर कैसे बना सकते हैं. जबकि यह इसका सही हल नही है. लगभग सभी ब्लॉगर चाहता है कि उसका ब्लॉग दूसरों से ज्यादा बेहतर हो लेकिन कुछ ही ब्लॉगर इसमे success हो पाते हैं।

जब कोई भी अपना ब्लॉग बनाता है तो धीरे धीरे उनमें वो गुण आ जाता है कि वो अपने ब्लॉग को ज्यादा बढ़िया कैसे बना सकते है? इसके लिए वो बड़े बड़े decisions लेते रहते हैं लेकिन कुछ ही लोग सही decision लेकर अपने ब्लॉग को manage करते हैं।

ब्लॉग को manage करने के लिए सिर्फ बड़े decision नही चाहिए बल्कि इसके लिए step by step process तैयार करना होगा और उसी पर आपको focus करना होगा. However, हम इस post में बात करने वाले हैं कि ब्लॉग के CEO होने के नाते आपको 5 काम जरूर करना चाहिए। अगर आप किसी website या ब्लॉग के owner हैं तो आपको अच्छे से पढ़ना है और समझना चाहिए।

5 Things You Need To Do As The Owner Of Your Blog.

1. Clarify Your Vision:

इतने सारे ब्लॉग इस dream और उम्मीद के साथ बनते हैं कि ब्लॉग सफल हो पायेगा. लेकिन लोग अपने ब्लॉग पर कुछ ही समय तक ठीक से काम करते हैं, उसके बाद छोड़ देते हैं. उनके ब्लॉगिंग छोड़ने के पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं लेकिन एक बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि उन्हें पता नही हो कि आगे क्या करना है?

See also  Beginner Blogger Ko 20 Technical Things Ke Bare Me Janna Chahiye

जितने भी बड़े बड़े business man या दूसरे लोग कोई काम शुरू करने जा रहा होता है, उससे पहले वो पूरा vision बना लेते हैं. वो अपने vision के हिसाब से चलते हैं, जिससे वो कम समय मे सफलता हासिल करते हैं. इसी तरह यदि आपको ब्लॉगिंग में भी सफलता चाहिए तो अपना vision clear करना होगा और उसी के हिसाब से ब्लॉग manage करना होगा।

अब एक point ये भी है कि vision बनाये कैसे? तो इसके लिए आप हर रोज़ सुबह किसी शांत जगह पर बैठ जाइए और हर चीज अनुभव कीजिए जो आपका ज्यादा impactful और बाद होने पर होगा. सचमे आप इसे सुने, समझें और feel करने की कोशिश करें. जब आप अपने ब्लॉग के सफल होने की कल्पना करते हो तो वो आपको अपने ब्लॉग को सही path पर ले जाने में सहायता करता है।

2. Get Focused:

कुछ लोग जब अपना ब्लॉग बनाते हैं तो उन्हें setup करने में ही बहुत time लग जाता है और जब अपना ब्लॉग setup कर लेते हैं, उसके बाद पोस्ट लिखते में आलसी feel करते हैं और अपने ब्लॉग में regular work नही करते हैं. यह बात मेने बहुत सारे blogger में देखी है और उनमें अक्सर नए ब्लॉगर ही होते हैं।

जब कोई भी first time अपना ब्लॉग बनाता है तो उनकी design को कुछ ज्यादा ही चिंतित रहते हैं. इसलिए अपने ब्लॉग में हर दिन नए नए plugin और themes को try करता है. जब मैने भी first time अपना ब्लॉग बनाया था तो लगातार उसके look में changing लाने की कोशिश करता था, परंतु उस समय मेरे लिए यह possible नही था।

I know, अगर आप भी एक नए ब्लॉगर हो तो अभी आपको इसमे interest बहुत ज्यादा होगा, इसीलिए आप ब्लॉग में ज्यादा timeदे रहे हो. लेकिन जब आप अपने ब्लॉग को setup कर लेंगे और उसके बाद post लिखने में बहुत lazy feel होंगे लेकिन आपको इससे निपटने होंगे।

See also  10 Blogging Rules – Blog Grow Karne Ke Liye Ignore Nahi Kar Sakte

I mean, आपको अपने ब्लॉग में उसी तरह interest बनाये रखना है, जैसा आपको ब्लॉग starting time था. अगर आप नए ब्लॉगर हो तो अभी ब्लॉग की look पर ध्यान नही देना चाहिए. पहले अभी आप ब्लॉग में post पर ध्यान दीजिए और जब अच्छी traffic आने लगेंगे तो किसी developer को hire करके design कर लेना। वैसे उस time तक आपको ब्लॉग design करने का knowledge भी हो जाएगा।

3. Plan For Your Blog:

आप अगले 5 महीने में ब्लॉग में क्या क्या बदलाव लाना चाहते हो? सच मे अगर आप अपने ब्लॉग में changes लाना चाहते हो तो इसके लिए सबसे better होगा कि आप सबसे पहले planning कर लीजिए।

आप अपने ब्लॉग के visitors की संख्या को बढ़ाना चाहते हो? अपने ब्लॉग को grow करना चाहते हो? तो आपके लिए सबसे better option है।

ब्लॉग में कुछ भी करने से पहले कुछ समय लीजिए और इसके बारे में planning करके अपना goal बना लीजिए. अगर आप अपने planning के हिसाब से कुछ भी changes करते हो तो आपको ज्यादा भटकना नही होगा।

ब्लॉग के लिए Planning करने की कुछ Tips:

  • आपको अपने goal को प्राप्त करने में कौन मदद करेंगे? आप उस तक कैसे पहुँच सकते हो?
  • आप कैसे जानेंगे कि आप सही रास्ते पर जा रहे हैं?
  • आपको पूरा यकीन है कि आप इस लक्ष्य को पूरा कर लेंगे?
  • जब आप struggle कर रहे हैं तब तक आप पहुंचने वाले हो।
  • सम्भावित तरीके से आपके लक्ष्य को पूरा करने में क्या क्या मदद करेगा?

4. Build a Strong Foundation:

किसी भी करने या कोई action लेने से पहले आपको अपने foundation को strong बनाना चाहिए. इसके लिए आप थोड़ा समय निकाल कर stable foundation बनाने के बारे में सोचिए।

अगर आप अभी से एक stable foundation नही बनाते हो तो अभी कोई परेशानी नही होगी. परंतु आपको बाद में बहुत परेशानी होगी. Sometime इसी के कारण सारी मेहनत बर्बाद हो जाती है।

Stable foundation बनाने से मेरा मतलब है कि आपको शुरुआती दिनों से ही आपको अपने Blog Security मजबूत बनाना होगा. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छा Hosting लेना होगा और इसके बाद अपने ब्लॉग की Internal security को भी strong बनाना होगा।

See also  Website Ki Responsiveness Check Karne Ke Liye 5 Online Responsibility Checker Tools

जब हम शुरू से ही अपने ब्लॉग की security पर ध्यान देते हैं तो बाद में problems का सामना नही करना पड़ता है. कभी कभी जब हमारा ब्लॉग hacker का शिकार हो जाता है तो हमारे पास backup होते हैं, जिससे हम उसे restore करके अपने ब्लॉग को फिर से live कर देते हैं. इसी तरह अगर कोई अपने ब्लॉग की security पर ध्यान नही देता है और जब उसका ब्लॉग hack हो जाता है तो उसके बाद उन्हें security के बारे में ठीक से पता चल पाता है।

5. Build Relationships:

किसी भी ब्लॉग को आगे ले जाने के लिए यह बहुत ज्यादा important होता है. आपको 3 types के लोगों के साथ अपना relationship बनाना होगा।

  1. Influencers
  2. Collaborators/Blogging
  3. Readers

जिनका ब्लॉग आपके ब्लॉग के niche से related है और उनके पास आपसे ज्यादा audience है तो उन्हें ही Influencer कहेंगे. आपको अपने influencers से अच्छा relation बनाना होगा. इससे आपके ब्लॉग की audience बढ़ने में मदद मिलेगी और इससे जब कभी आपको कोई problem होगी तो उनसे help ले पाएंगे. मेरे experience से अपने influencers से relationship रखने का सबसे बड़ा फायदा है कि हर समय कुछ नया सीखने को मिलता है।

इसके साथ साथ आपको other niche वाले और अपने से छोटे ब्लॉगर से भी friendship रखना important है. ये आपकी popularity को increase करने में मदद करेंगे। जब कोई person आपके ब्लॉग में comment करते हैं तो उनसे बातचीत करें. ताकि उन्हें पता चले कि आप उन्हें सही समय पर मदद करेंगे।

At The Last,
एक ब्लॉगर को सिर्फ post ही नही लिखना पड़ता है बल्कि बहुत सारे काम करने होते हैं. ऊपर बताये गए tips सभी bloggers के लिए important है. I think जो लोग शुरुआत में mistake नही करते हैं तो उन्हें बाद में किसी बड़ी problem को face नही करना पड़ता है. इसलिए नए bloggers से हम यही कहेंगे कि शुरुआत में थोड़ा सोच समझकर next step पर जाएँ. एक बार आप सही path पर चले गए तो आपको टेशन नही लेना होगा।


उम्मीद करते हैं की आपको यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment कर सकते हैं. इस post को अपने friends के साथ share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

10 thoughts on “Blog Ke Owner Hone Ke Nate 5 Kaam Jarur Kare [Important Tips]”

  1. आप daily post नही करते हो लेकिन एक दिन में सारे post update कर देते है क्या date wise

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×