Post Ko Effective and Awewsome Banane Ke Liye 10 Tips

हम जब Post लिखते है तो उसे हम Blog के लिए Post लिखते हैं तो उस time हमारे mind में ज्यादा तर ये ख्याल ही रहता है की Post को Effective and awesome looking design कैसे करें. जिससे की Reader को जल्दी और आसानी से समझ में आ जाये.

अगर आप भी अपने Blog post को awesome design और effective बनाना चाहते हो तो ये post को carefully read करें।

Blog Post ko Effective,powerful,Aur Awesome kaise banaye How to make your post effective and awesome
आपको तो ये बात पता नहीं है तो में आपको ये बता देता हूँ की Post हमेशा अपने Readers के लिए लिखे न की search engine के लिए.!
अगर आपके Post को reader ज्यादा पसंद करेगा तो उस post को search engine भी like करेगा.

अगर आप Long length का post लिखोगे तो better होगा लेकिन जिस तरह हर चीज का एक limit होता है उसी तरह हर post length का भी एक limit होता है.! Post में words उसके type & topic के हिसाब से use किया जाता है. Post में सिर्फ useful words का ही use करें topic से unrelated words का use नहीं करें. तभी आपका Post awesome और useful बनेगा।

हर successful blogger का Success होने का सबसे बड़ा secret उसका Writing experience ही होता है. इसीलिए अगर आपका writing experience अभी से better होगा तो आपको success level तक पहुँचने के लिए बहुत ही कम time लगेगा.

Post को Awesome and Effective बनाने के लिए 10 Tips

Post को effective बनाने के लिए आपको कई सारे बातों को ध्यान में रखना होगा. निचे कुछ tips बता रहा हूँ जिनकों follow करके आप Easily एक बेहतर post बना सकते हो।

Information About the Topic

अगर आप एक Blogger हो तो आप भी अपने Blog को कोई न कोई Niche पर ही अपने Blog को run करते होंगे. सबसे पहले में आपको यही बताना चाहूँगा की आप जिस चीज के बारे में post लिख रहे हो उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लीजिए. उसके बाद ही Post लिखना start करें!
मान लीजिए की आप अपने Blog blog में ‘Adsense क्या है??’ इसके बारे में post लिख रहे हो तो इसके लिए आपको Adsense के बारे में छोटी सी छोटी बाते जानना बहुत जरुरी है तभी आप एक Effective और awesome Article लिख सकोगे।
जिस चीज के बारे में Post लिख रहे हो उसके बारे में पहले पूरी जानकारी प्राप्त कर लीजिए. जब आप संतुष्ट हो जाओगे की आपको उस चीज के बारे में पूरी जानकारी मालूम हो गयी है तभी Post लिखें।
अगर आप जिस चीज के बारे में जानकारी लिखना चाहते हो तो उसके बारे में Google में भी search कर लीजिए।

See also  Blogging Shuru Karne Se Pahle 5 Baate Jarur Jaan Lijiye
Make Effective Title

Post excerpt से ज्यादा लोग post title पर ध्यान देते है. अगर आपके Post का Title अच्छा होगा तो i sure की आपको search engine से भी अधिक से अधिक traffic मिलेगी. इसीलिए post title का effective होना बहुत जरुरी है तभी आपका Post भी effective बन पायेगा। में आपको निचे में अच्छे title लिखने के tips बता रहा हूँ।

  1. Title में 35-65 characters का ही use करें. क्योकि search engine result के title में सिर्फ first 65 character ही Show होता है.
  2. Title में How to, Beginners guide, Top, more, Useful, जैसे words का use करें।
    आप title में भी अच्छे rank का keyword use कर सजते हो।
  3. Title में number का भी use करें. जैसे की Top 10, 20 Tips, 10 Ways का करें.
Multiple Language

जब हम अपने Blog के लिए Hindi Language में Post लिखते है तो उसमे कही कही English word का भी use करते हैं. जिससे की readers को पढ़ने में आसानी होगी और post design भी अच्छा रहेगा. अगर आप भी Blog Post हिंदी रोमन या फिर Hinglish में लिखते हो तो उसमे किसी किसी जगह english word का भी use करें.
अगर आप एक ही language में post लिखना चाहते हो तो वो भी अच्छा ही रहेगा लेकिन आप जिस language में लिखो आपको उसका लिखने का पूरा knowledge और better लिखने का experience होना बहुत जरुरी है।
Post को effective and awesome बनाने का ये सबसे better तरीका है. में तो आपको यही कहूँगा की इस तरीके को follow कीजिए और इसका better result बहुत जल्द ही आपके सामने होगा।

Using Multimedia

अभी लगभग हर successful blogger अपने Blog में multimedia का use करते है. Multimedia मतलब की image, video आदि को कहते हैं.
Post में कम से कम एक image का use तो जरूर करना चाहिए. Post को effective looking बनाने के लिए image बहुत important होता है. जिस Post में image का use बिलकुल ही नहीं है तो वो post effective कभी नहीं बन सकता है.
Image को हमेशा अपने से बना कर ही blog में डालें और image को अच्छे से design करें.
इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने से Video बना कर Youtube में upload कर दीजिए और फिर Youtube video को अपने Post में embed कर दीजिए. इससे आपका post और भी ज्यादा effective होने के साथ साथ आपको YouTube से Earning भी होगी।

See also  Blog Se Paise Kamane Ke Bare Me Top 7 Myths [You've to Know]
Using Number

Post में Number का use करना बहुत important होता है. आप Post में number का use करके उसे good looking के साथ साथ visitors आसानी से समझने वाला भी बना सकते हो।
अगर आप किसी चीज को number by number लिखो और बिना number by number लिखो. दोनों में ये देखो की कौन ज्यादा clear और good looking कौन है.!
I hope की आपको भी number by number वाला ही clear और Effective लगा होगा. इसीलिए number का Use करके post को effective बना सकते हो।

Heading and Sub-heading

अभी mostly blogger तो Post में heading और subheading का ख्याल रखकर ही post लिखते है. अगर आप heading को post में add नहीं करते हो तो में आपको बता दूँ की आपके Post में सभी जानकारी रहते हुए भी रद्दी माना जायेगा.
Heading और Sub-heading का Use करने से आपके reader को समझने में ज्यादा time नहीं लगेगा। इससे ये heading highlight हो जायेगा जिससे reader को साफ साफ ये पता चल जायेगा की वहाँ किस चीज के बारे में जानकारी दी हुई है।
Heading में h1, h2, h3, h4, h5 होता है इसमें h1 सबसे बड़ा होता है उससे छोटा h2 होता है इसी तरह सबसे छोटा h5 होता है. Post में heading use करने से SEO ज्यादा strong होगा और आपको search engine से अधिक traffic मिलेगा।
अगर आप long length post लिखना पसंद करते हो तो basically में आपसे ही कहना चाहूँगा की Post में h1, h2, या h3 का ही use करें.

Don’t be longer than you need to be

में जनता हूँ की long length का post अच्छा होता है but जितना post में जरुरत हो उतना ही long length का post लिखे।
अगर आप नहीं समझे तो आपको बता दूँ की ‘अगर खाना बहुत बढ़िया है और आप बढ़िया खाना के लालच में जरुरत से ज्यादा खाना खा लिए तो आपका पेट ख़राब होगा ही’
इसी तरह आप जिस चीज के बारे में जानकारी दे रहे हो अगर आप ज्यादा words लिखने के लालच में topic से बहार का words use करोगे तो जाहिर है की Negative effect पड़ेगा ही। इसीलिए long length post लिखे but post topic से unrelated words use नहीं करें।

See also  Song Writer कैसे बने? Lyrics Writer बनने की पूरी जाकारी
Don’t be shorter than you should

मेने बहुत से bloggers को ऐसा करते हुए देखा है की वो post में ज्यादा से ज्यादा 200-400 words का ही use करते है।
अगर आप भी ऐसा करते है तो में आपको बस इतना कहना चाहूँगा की ऐसा गलती अभी से मत करे जिससे की आपको बाद में पछताना पड़े।
Post में जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा words का use करें. क्योकि ये SEO के लिए तो better होगा ही और इससे आपके reader को पूरी जानकारी भी मिल जायेगी। अगर आप अपने Blog के Post में 1000+ words use करते हो तो i sure की आपको इसका better result बाद में मिलेगा।

Giving Examples

अगर आप चाहते हो की आप जो post लिखे हो वो आपके readers में mind में जल्दी से जल्दी setup हो जाए तो अभी से आप post में examples देना start कर दो। में ही नहीं बल्कि लगभग हर success blogger post में example दे कर explain करते है ताकि उसके readers को बहुत जल्दी और better तरीके से समझ में आ जाये।
अगर आप अभी तक नहीं समझे तो में आपको बता देता हूँ की “जैसे की” word का Use जब कही Post में use करते हो तो इसके साथ कुछ example देना पड़ता है ! तो यही example हुआ!!

Review Your Post

At last, में आपको ये कहना चाहूँगा की जब Post लिख कर Publish करने वाले होते हो तो उसको एक बार ध्यान से पढ़ लीजिए।
हर कोई लगभग speed से typing करना पसंद करते है और इसीलिए अगर आप भी speed से typing करते हो तो आपसे भी Grammar या sentence में कही mistake हो सकती है तो इसीलिए grammar यानि की spelling और sentence check कर लीजिए।
आपको पता है की आपकी ये थोड़ी सी mistake बहुत बड़ी गलती हो सकती है. क्योकि अभी हर कोई आपको निचे करने का एक अवसर चाहता है और अगर आप इसी तरह उसे अवसर देते रहे तो आपको बाद में बहुत पछताना भी पर सकता है।…

Some words For You:

में ये उम्मीद करता हूँ की आपके लिए ये post helpful होगी और आपको ये post अच्छे से समझ में आ गयी होगी. अगर आपको कही पर समझ में नहीं आये तो आप हमें comment करें और अगर ये post आपको अच्छा लगे तो share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Post Ko Effective and Awewsome Banane Ke Liye 10 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×