Link Building Me Ki Jane Wali 3 Biggest Mistake

गभग Blogger तो link building के बारे में जानते ही हैं और बहुत से लोग तो link building में लगे रहते हैं. हमें link building करते time भी सावधानी रखना होता है. लेकिन बहुत से लोग Link building में ऐसे ही कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिससे वह link बिल्कुल बेकार हो जाता है और इसके कोई भी फायदे नहीं होते हैं. अगर आप भी एक Blogger हो और आप off page optimization के लिए Link building करते हो तो इसके लिए यह post आपके लिए बहुत जरुरी है. हम आपको इस Post में कुछ ऐसे link के बारे में बताने जा रहे हैं जो Bad link कहलाती है।

Link Building me ki jaane wali 3 sabse badi galti. Mistakes
अगर आप हमारे blog की regular visitor हो और अपने हमारे Blog की SEO से related post पढ़ी है तो आपको Off page SEO के बारे में पता ही होगा. यह SEO का बहुत important factor है. अगर अपने Blog की popularity Internet पर बढ़ाना चाहते हो और अपने blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic लाना चाहते हो तो इसके लिए आपको Off page SEO को optimize करना चाहिए.
Off page SEO को Optimize करने के लिए आपको अपने Blog के अंदर Optimize नहीं करना होगा बल्कि किसी other blog या website पर Optimize करना होगा. यानि की अगर आप Off page seo को optimize करना चाहते हो तो किसी दूसरे blog या website से dofollow backlink हासिल करना पड़ेगा. अगर आप Backlink हासिल करने के लिए Techniques का use कर रहे हो तो उसे ही Link Building कहा जाता है.
Backlink कई तरह के होते हैं. जैसे की Dofollow back link और Nofollow Backlink दोनों बिल्कुल अलग है और दोनों का काम भी अलग है. हमे Off page SEO optimizing करने के लिए dofollow Backlink की जरुरत होती है. Nofollow Backlink SEO के लिए कोई काम का नहीं होता है.
Backlink building के लिए बहुत से तरीके हैं. बहुत से नए blogger Back link बनाने के लिए कुछ ऐसे तरीकों को choose कर लेता है जिसमे backlink को मिलती है लेकिन Nofollow backlink मिलती है. और जैसे की मेने ऊपर भी बताया की Nofollow Backlink SEO के लिए कोई काम का नहीं होता है. हमे अगर blog की off page seo optimize करनी है तो इसके लिए dofollow backlink चाहिए.

See also  Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools

Nofollow Backlink को हम Bad Link भी कहते हैं. हम आपको निचे में कुछ ऐसे Bad Link के बारे में बता रहे हैं जो SEO के लिए बेकार होता है. इसमें आपको कुछ नहीं मिलेगा और हाँ आपका time तो जरूर waste होगा. अगर आप भी अपने blog के लिए Bad link हासिल कर रहे हो तो आपको Google के द्वारा Penalty भी मिल सकती है यानि की आपके blog को Google search engine से remove भी कर दिया जा सकता है. क्योकि ख़ास कर Google Bad link को हमेशा से Hate करते हैं.

5 Types of Link भूल कर भी नहीं बनायें।

Paid Link

Paid link के बारे में तो जानते ही होंगे या फिर अगर आप एक blogger हो तो कभी अपने ऐसे website को देखा होगा की कुछ पैसे में वो आपको Dofollow Backlink देने का दावा करती है. बहुत से लोग तो इसकी जाल में फास भी जाते है और हजारों रूपये को बेकार में invest करके Backlink लेते हैं. अगर आप भी कभी ऐसे सोचे हो की backlink खरीदेंगे तो में आपसे यही कहूँगा की अगर आपके पास फालतू पैसे ज्यादा हैं तो आप Backlink खरीद सकते हो।
Actually, कोई भी company से अगर आप backlink पैसे देकर लेते हो तो आपको वो dofollow backlink नहीं देगा. अगर आप 100 Backlink खरीदते हो तो वहां आपको मुश्किल से 2 Dofollow backlink मिलेंगे. अब आप अंदाजा लगा सकते हो की आपको इसमें कोई भी फायदा है या नहीं. इससे Google को भी पता चल जयेगा की आपका Backlink ख़रीदा हुआ है जिससे आपके Blog को Google indexing से remove भी कर सकता है. इसीलिए में आपसे यही कहूँगा की कभी भी Backlink खरीदने से बचें।

See also  Past 10 Years Me SEO Ki 8 Badi Changes
Submitting Blog in Fake Website

आप आप किसी website में जाकर अपने blog को add कर लिए हो और आप ये सोच रहे हो की आपको Website से Dofollow Back link मिलेगा तो i think आप गलत सोच रहे हो. हाँ में ये मानता हूँ की कुछ ही ऐसे website है जो आपको dofollow backlink दे देगा. लेकिन आपको ये भी पता होना जरुरी है की Internet पर fake ज्यादा और real बहुत कम blog या people होता है. अगर आप Link building के लिए किसी website पर अपने Blog को submit कर रहे हो तो इससे पहले उस website के बारे में अच्छी तरह से जान लीजिए की website dofollow या nofollow backlink दे रहा है. अगर आपको कोई संदेह हो तो website के owner से contact कर लीजिए और उससे contact करके आपके blog link में dofollow Attribute Add करवाइए।

Link Exchanging

आप तो link exchanging के बारे में जानते ही होंगे. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हो तो में आपको बता देता हूँ की जब किसी blog के owner से contact करके उसके blog के link अपने blog में और हमारे blog के link उसके blog में add करवाते हैं तो इसको हम Link exchanging कहते हैं. अगर आप भी link exchanging करने के mood में हो तो इससे पहले में आपको ये बता देता हूँ की जब भी किसी से link exchange करते हो तो इससे पहले उस blog के owner से ये साफ साफ खुलासा कर लीजिए की blog link में dofollow का attribute add करना है और जब वो इस बात से agree होगा तभी link exchange करें. सबसे बड़ी बात में आपको बता देता हूँ की link exchange सिर्फ उसी website या blog से करें जिसकी page rank high होगी. क्योकि जितनी उस blog की pagerank high होगी उतनी ही उसकी popularity होगी और अगर आप उस blog से dofollow backlink हासिल करते हो तो आपके blog की pagerank भी increase होगी।

See also  Google Me Apke Website Ki Kitne URLs Index Ho Rahi Hai. Jaane

में उम्मीद करता हूँ को यह post पढ़ने के बाद आपको कुछ नया और बेहतर सीखने को मिला होगा. अगर आप Link Building करते हो तो इन बैटन को ध्यान में जरूर रखे। नहीं तो हो सकता है आपकी सारी बेकार हो जाए।। अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए और Post को social network में share भी जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Link Building Me Ki Jane Wali 3 Biggest Mistake”

  1. nice blog,but dofollow link dene wali bahut kam free sites hai kya aap free dofollow sites ki list share kar sakte ho plz.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×