WordPress Blog Ke All External Links Ko New Tab Me Open Kaise Kare (Without Plugin)

ब्लॉग में हम Internal links के साथ External link भी use करते हैं। करते हैं, जिससे visitors हमारे site से किसी दूसरे site में जाते हैं. सभी कोई अपने ब्लॉग में external links use करते होंगे लेकिन इसको carefully use करना कोई नही जानते होंगे. चलिए आज हम जानते हैं कि WordPress में external links को automatically new tab (window) में open कैसे करते हैं?

all external links ko new tab me kaise open kare

Linking आपके लिए और visitors दोनों के लिए लिए important होते हैं. मतलब की इससे आपके site की SEO performance बढ़ेगी और readers को भी दूसरी site या other post में जाने में आसानी होता है. आप अपने ब्लॉग की post, pages में आसानी से दूसरे post को add (internal link) कर सकते हो और आप दूसरे site के link को अपने ब्लॉग में add कर सकते हो।

जब हम अपने ब्लॉग या अपने post में किसी दूसरे site का link या url add करते हैं तो उसमे हमें “open link in new window” का use करना चाहिए. इससे जब कोई visitor उस link पर click करेगा तो browser के दूसरे tab में site open होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि External link को new tab में open करने से हमें क्या फायदा होगा? तो हम आपको बता दें कि जब हमारे post में कोई link दूसरे site के होते हैं तो visitor उसपर click करके हमारे site को छोड़ करके उस नए site में visit करते हैं. इससे हमारे ब्लॉग की traffic पर बहुत बड़ा affect पर सकता है।

इसलिए इससे बचने के लिए हमारे लिए यह बहुत अच्छा option है, जिससे हम अपने external links को new tab में open कर सकते हैं. इससे जब कोई external link पर click करेगा तो दूसरे टैब में open होगा और हमारा site leave नही करेगा।

See also  WP Disable Plugin Ka Use Karke WordPress Site Loading Speed Fast Kaise Banaye

जब हम post या page में link add करते हैं तो वहाँ पर “Open link in a new tab” का option होता है. इसको check कर देने पर जब कोई link पर click करेगा तो browser के new tab पर open होगा।

Actually, जब हम post में link add करते हैं तो “open link in new tab?” checkbox को tick करने का ख्याल नही रहता है. इसलिए हम आपको बताने वाले हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग की सभी external link को automatic new tab में open कर सकते हो. इसके लिए plugin भी आते हैं लेकिन हम यहाँ manually करने के बारे में बताएंगे. क्योंकि इसको आप manually एक छोटे से changes करके कर सकते हो।

How to Open all External Links on New tab in WordPress?

आपको अपने ब्लॉग की सभी outbound link को new tab में open करने के लिए कुछ javascript के code को अपने ब्लॉग के footer या header में add करना होगा. हम आपको कई method बताएँगे, आपको जो आसान लगे उसे follow कीजिए.

इससे पहले हम आपको process बताएं एक और बात बताने चाहेंगे कि इससे आपके ब्लॉग की pageviews increase होने लगेंगे और आपके ब्लॉग की bounce rate भी कम होगी।

Method 1: Adding code in Footer.

यह method आपके लिए बहुत आसान हो सकता है. आपको अपने ब्लॉग की footer में एक javascript code को add करना होगा. हम आपको थोड़ा details में बताने की कोशिश करते हैं।

आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग के Dashboard में login करना होगा, उसके बाद Appearance » Editor में जाना होगा. अब यहाँ footer.php open करके उसके नीचे दिए code को add करके save कर देना है।

<script type="text/javascript">
//<![CDATA[
jQuery(document).ready(function($) {
$('a').each(function() {
var a = new RegExp('/' + window.location.host + '/');
if(!a.test(this.href)) {
$(this).click(function(event) {
event.preventDefault();
event.stopPropagation();
window.open(this.href, '_blank');
});
}
});
});
//]]>
</script>

Note: अगर आप Genesis user हो तो Dashboard » Genesis » Theme Sittings में जाएं और सबसे नीचे Footer script में code add कर दीजिए।

See also  AMP Posts/Pages Me Adsense Ads Insert Kaise Kare [Without Plugin]

Method 2: Adding code in Functions.php

इस method बहुत ही आसान है और आप इन्हें easily समझ भी लेंगे. इसमे आपको बस code को अपने theme की functions.php में add करना होगा. अगर आप कोई free या normal theme use करते हो तो यह method आपके लिए ही है.

इसके लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉग में login कीजिए और Appearance » Editor में जाएँ और Functions.php को open कीजिए और इसमे नीचे दिए code को add कीजिए. अगर आप genesis theme use करते हो तो भी इस code को functions.php में add कर सकते हो।

add_action( 'wp_footer', 'blhi_openlinks_innnewtab' ); // Write our JS below here
function blhi_openlinks_innnewtab() { ?>

<script type='text/javascript'>
//<![CDATA[
//Open External Links in New Window - Script by BloggingHindi.com
$(document).ready(function(){
$("#content a[href^=http], #content a[href^=https]")
.each(function(){
if (this.href.indexOf(location.hostname) == -1){
$(this).attr({ "target":"_blank" })}
if (this.href.indexOf(location.hostname) != -1){
if ( $(this).attr('target') == '_blank') {$(this).attr("target", "");}}
});});
//]]>
</script>
<?php
}

अब आपके ब्लॉग में जितने भी external links होंगे वो new tab में open होंगे. आप इसके लिए Open external links in a new window. plugin का भी use कर सकते हो. इससे अब आपके ब्लॉग की pageviews पहले से increase होगी और bounce rate कम होंगे।


उम्मीद करते हैं आपको यह post पसंद आया होगा और आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “WordPress Blog Ke All External Links Ko New Tab Me Open Kaise Kare (Without Plugin)”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×