10 Chije (Things) Jo Apko Successful Blogger Banne Me Badha Degi

​दोस्तों हमारे Life में सब कुछ हमारा साथ नहीं देता है. कुछ चीजें ऐसी होती है की जब हम Success होने के last Step पर होते है तब बाधा देती है। आज हम इस post में इन्ही के बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे की ’10 चीजें जो आपको Success Blogger बनने में बाधा देगी’

10 chije jo apko Blogging me Success hone ke liye badha Degi 10 Things that you stop getting successful in blogging
में ये उम्मीद करता हूँ की आप भी एक Blogger होंगे और  आपके दिमाग में ये tension हमेशा रहता होगा की Blogging में Success कब और कैसे बनेंगे. 

अगर आपके Blog की traffic दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और आप एक Success Blogger बनने वाले हो तो ऐसे में भी कुछ चीजें जो आपको बहुत पीछे ला सकती है. यानि आप success होते होते भी Success नहीं हो सकते हो। तो इसके बारे में आपको ये जानना बहुत जरुरी होगा.

अगर आपको शहद खाने की इच्छा है तो आपको अपने दिमाग में ये ख्याल भी रखना होगा की मुधुमख्खियाँ आपको काट सकती है. मेरे कहने का ये अर्थ हुआ की अगर आप अच्छा कार्य करोगे तो इसमें आपको बहुत सी परेशानियां आएगी. बस Success होने के लिए लिए आपके अंदर इन परेशानियों को झेलने की छमता होनी चाहिए।
Bye the way, अब में आपको कुछ चीजो के बारे में आपको निचे बता रहा हूँ जो की आपको Success होने में बाधा देगी और अगर आप इन सभी बाधाओं का सामना करोगे तो I sure की आप एक दिन Successful Blogger बनोगे।

10 चीजें जो आपको Blogging में Success होने पर बाधा देगी

Don’t have Interest in your Niche

अगर आप एक Success Blogger बनना चाहते हो तो आपको में यही कहूँगा की आपको जिस Topic पर Interest नहीं है तो उस पर Post नहीं करे. अगर आप जिस Topic पर अपने Blog में जानकारी देते हो तो आपको उस पर Interest नहीं है या उसके बारे में पूरी जानकारी आपको पता नहीं है तो आपको Post करने में मुश्किल बहुत होगी और आपका Post लिखने का दिल नहीं करेगा. ये  Unsuccessful Blogger बनने का सबसे बड़ी वजह है।

      इसीलिए में आपको यही कहूँगा की आप अपने मन में पहले ये सोचिए की आपको सबसे ज्यादा जानकारी किस विषय के बारे में है और ये सोचिये की आपका Interest यानि आपको उस Topic पर लिखने में आपको मजा आएगा या नहीं। 

See also  Blogging Apke Life Ko Kaise Change Kar Sakti Hai

     अगर आप इन बातों को ध्यान में रख कर Blogging करोगे तो देखना इसका result आपके सामने बहुत ही जल्द होगा।

Putting Things Away For Tomorrow

दोस्तों एक कहावत है की ‘जो पेड़ नहीं लगाता है तो उसे आम खाने की भी इच्छा नहीं रखनी चाहिए. इसी तरह अगर आप मेहनत नहीं करते हो तो Success होने की इच्छा नहीं रखिये।

बहुत से Blogger ऐसा करते है. कोई time नहीं मिलने के कारण तो कोई आलस से आज का काम कल पर छोड़ देते है.  अगर Time नहीं मिला तो इसका Point है और अगर time मिलते हुआ भी Blog में अच्छे से work नहीं करे तो इसका मतलब की वो अच्छे से मेहनत नहीं करता है जिस तरह एक Success blogger करता है। 

अगर आप भी ऐसा करते है तो अगर success होने की इच्छा है तो अभी से आप सावधान हो जाइये क्योकि अगर आप अपने Blog में regular post नहीं डालोगे तो आपके Visitor भी आपके Blog में नहीं आएंगे।

Giving little Chance to Your Friend

में ये मानता हूँ की आपका दोस्त बहुत ज्यादा ईमानदार है लेकिन आपको व्यक्तिगत जानकारी जैसे की Blog की Username & Password उसके साथ share नहीं करने को कहूँगा।

क्योकि अभी का time बहुत बदल गया है. अभी तो लोग अपने भाई पर भरोसा नहीं करते हो दोस्त बहुत बहुत दूर की होता है।  अगर आप किसी भी चीज में Success पाने वाले हो तो बहुत से लोग आपसे जलेगा यहाँ तक की आपका अपना Family या Relation.  

इसीलिए में यही कहूँगा की कभी भी भूल से भी अपना व्यक्तिगत (personal) जानकारी किसी को न दें।

You Don’t Educate Yourself

सिर्फ Collage या School का Degree से ही लोग सफल नहीं होते है बल्कि अपने शिक्षा, बुद्धि और सहस से Success होते है. अगर आप एक Blogger हो तो आपमें सबसे जरुरी बात ये की आपको नयी जानकारी सीखने की करना चाहिए। 

In my case, में हर Success Blogger में ये देखा है वो हमेशा कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करता है ताकि वो अपने Visitors के लिए कुछ बेहतर और उपयोगी जानकारी share कर सकें।

See also  Boring Blog Content Ko Attractive Banane Ke Liye 8 Tips
Weak Irade

अगर आप सच में एक अच्छे blogger बनना चाहते हो तो आपको अपना इरादा Strong करना होगा।

कहते है न की किसी भी कार्य करने के लिए अगर आप में हिम्मत है तो उसमे आपको मजा आएगा और कार्य जल्दी ही सफल हो जायेगा।  इसी तरह Blogging में अगर आप पक्का इरादा कर लोगो की आपको Regular Blogging करना है और अपने Blog में Useful and Original content ही publish करना है तो आपको Success होने में ज्यादा time नहीं लगेगा और आसानी से सफलता मिल जायेगी।

It’s your Career

बहुत से लोग अपने शौक से Blogging करता है जिससे की आसानी से Success पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।   एक बात याद रखिये की ‘Blogging is Your Career not Hobby’

जी हाँ दोस्तों अगर आप Blogging अपना शौक से करोगे तो Success पाना बहुत मुश्किल है वही अगर आप ये सोचकर Blogging करते हो की ‘Blogging can Makes your career and your life joyful’ तो इसमें आपका Blogging में Interest और भी ज्यादा हो जायेगा जिससे की सफल होना बहुत आसान है।

Duplicate Content

अभी बहुत से Blogger इससे सावधान हो गए है और बहुत से Blogger अभी भी अपने Blog में Copyright Post अपने Blog में Publish करते है. चाहे वो जो भी हो जो अपने Blog में Copy करके Post को Past करता है तो में उन्हें ये बात बहुत बार बता चूका हूँ और में अब भी बता रहा हूँ की Bhool से भी अपने Blog में Copyrighted Content नहीं डालें. 

अगर देखा जाए तो इससे कोई फायदा नहीं है. अगर आप अपने Blog में Copyrighted Content से आप Adsense Ads नहीं दिखा सकते, आपके Blog में चाहे कितने भी post हो traffic नहीं होगी, Search engine आपके Blog को ignore कर देगा, Visitor आपके ब्लॉग में आना पसंद नहीं करेंगे और भी इसके कई सारे नुकसान हैं।

Don’t Manage SEO

अभी जितने भी Successful Bloggers को मेने देखा है उनमें से सभी SEO का पालन करते है. शायद उन्हें Search engine ही Success बनाता है।

See also  Apke Blog Me 10 Things Se Visitors Hate Karta Hai

अगर आपका Blog SEO friendly होगा तो इससे आपको ज्यादा तर Search engine से traffic मिलेगी जिससे की आपके Blog में 100% Unique traffic आएगी।  में आपको ये बता देता हूँ की अगर आपके Blog को ज्यादा Backlink नहीं है तो आपको Search engine traffic दिलाने में मदद करेगा.

    अब आप सोच रहे होंगे की कैसे तो में आपको ये भी बता दूँ की अगर आपका Blog नया है तो जाहिर है की ज्यादा लोगो को आपके Blog के बारे  पता नहीं होगा तो अगर कोई search engine में search करेगा तो आपका Blog show होगा तो वो वहां जायेगा जिससे की वो आपके Blog का Daily visitor बन जायेगा।

Write Article for Search engine

बहुत से Log अपने Blog में सिर्फ SEO को follow करके ही Post लिखता है. जो भी ऐसा करता है तो में उसे यही कहूँगा की अगर आप Search engine के लिए post लिखोगे तो हो सक्ताभै की इसका opposite effect हो जाए। उसी जगह आप post अच्छे से अपने visitors के लिए लिखोगे तो i sure की आपको search engine से भी बहुत अच्छा traffic मिलेगा।  अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है तो में आपको बता देता हूँ की Search engine सिर्फ उसी Article पसंद करता है जिसको Visitors ज्यादा Like करे।

Blogging for Money

में ये जनता हूँ की Blogging हर कोई पैसे कमाने के लिए करता है लेकिन जैसे की हर चीज का limit होता है उसी तरह इसका भी limit होता है।

में आपको ये suggest करूँगा की अगर आप Success होना चाहते हो तो पहले ही पैसे के बारे में नहीं सोचे. 

अगर आप पैसे कमान चाहते हो तो Adsense का Ads Blog में दिखाए और ज्यादा Ads use नहीं करें। इससे आपके Blog की traffic and value कम होगी।

Me kamna karta hu ki aap success blogger bane

में आशा करता हूँ की आपको ये Post अच्छी लगी होगी और अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो हमें comment करे. 

इस post को Social Networks में Share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “10 Chije (Things) Jo Apko Successful Blogger Banne Me Badha Degi”

  1. Bahut hi accha likha aapne… Main aapke is article me ek point or add karna chahunga…
    Blogging me success pane ke liye chote-chote target banaye, for example – agar aap newbie blogger hai to ek target banaye ki first month me 15 quality article publish karni hai, jab aapka target pura ho jaye to dusara target banaye or next month 30 article publish karne ki kosis kare… Kyonki chote chote target jaldi pure ho jate hai or hume issay motivation bhi milti hai , jo ki blogging me success pane ke liye bahut jaruri hai…. Uttimately chote-chote target achieve karte huye aap ek din apne sabse bade target ko achieve karne me kamyab ho jaoge..

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×