Hostgator Hosting Par Addon Domain Kaise Add Kare – Step by step

Mostly, Hosting provider अभी के time में Unlimited domain की सुविधा देती है. ये Hosting plan पर depend करता है. सबसे कम कीमत वाली hosting plan में हम limited domain ही add कर सकते है. अगर हम एक better plan खरीदें जो की Unlimited domain offer करता है तो उसमे हम एक ही hosting पर unlimited websites host कर सकते हैं. अगर आपने भी एक ऐसा होस्टिंग प्लान choose किया है, जिसमें unlimited domain offer करता है तो यह article आपके लिए ही है. हम इसमें बता रहे हैं की “Hostgator Hosting में Addon Domain कैसे Add करें.”

Hostgator hosting par addon domain kaise add kare. Addon domain on hosting
Blogger और Tumbler जैसे ब्लॉग प्लेटफार्म हमें free blog with hosted offer करता है. लेकिन अगर हम WordPress और Joomla जैसे Blog platform की बात करें तो यह free है लेकिन इसमें free hosting नहीं मिलती है. इसमें ब्लॉग बनाने के लिए आपको Hosting लेनी होगी. Hosting लेने के लिए बहुत सारे popular Hosting providers हैं. जैसे की BlueHost, Hostgator, Godaddy में आपको उचित price में hosting मिल जायेगी. मेरा ब्लॉग तो फिलहाल में अभी Hostgator पर है तो इसीलिए अगर आप Hostgator पर hosting खरीदना चाहते हो तो इसके लिए “Hostgator में hosting कैसे खरीदें” इसको पढ़ें. उसके बाद Hosting में WordPress Install करने के लिए “Hostgator की होस्टिंग में WordPress कैसे Install करें.” को पढ़ें.

In my case, जब मेने अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीदी थी तो उस वक़्त मुझे ये नहीं पता था की Hosting Plan में Unlimited Domain से क्या होता है.!! और में ये सोचता था की हमें अलग अलग website बनाने के लिए अलग अलग Hosting लेनी होगी.! तो मुझे बाद में पता चला की जिन Hosting plans में Unlimited Domains का Option होता है तो हम उसमे जितना चाहे website host कर सकते हैं.
लगभग ब्लॉगर को इसी तरह पता होता है तो में सभी से कहूँगा की एक ही Hosting खरीदें लेकिन जिसमे अच्छे options हो. जैसे की Unlimited Storage, Unlimited Bandwidth, Unlimited Domain और अगर Free Domain, SSL Certificate या Dedicated IP भी offer करता है तो better होगा की इसी तरह का plan खरीदें. इससे आपको बार बार पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं होगी. क्योकि Hostgator की Baby plan में Free SSL, domain या dedicated ip नही देता है, जबकि Business plan में ये सिर्फ free Domain छोड़ करके बाकि सभी options देता है. SSL certificate से हम कभी भी अपने ब्लॉग में https enable कर सकते है. जब dedicated ip होगा तो हम दूसरे provider से ख़रीदा हुआ SSL certificate install कर सकते हैं।

See also  Kisi Hosting Provider Se Hosting Kharidne Se Pahle 10 Sawal Puchhe

हम इस पोस्ट में इसी के बारे में जानेंगे की Hostgator पर दूसरा domain किस तरह add करते हैं. इससे हम एक ही hosting पर बहुत से websites बना सकते हैं. बहुत सारे लोग जो इसके बारे में नही जानते है वो hosting रहते हुए भी दूसरे website को बनाने के लिए नया होस्टिंग खरीद लेता है. इससे पैसे की बर्बादी होती है. क्योकि हम एक ही hosting खरीद कर unlimited website बना सकते हैं. तो चलिए निचे हम सबसे पहले ये जानते हैं की Hosting में Additional domain कैसे add करें।

How to add Additional domain on Hostgator Hosting. – in Hindi.

अगर आप Hostgator में Baby या Business plan ख़रीदे हो तो आप unlimited domains add कर सकते हो. इसके लिए बहुत simple process है जिन्हें आप easily follow भी कर सकते हो।

Step 1: सबसे पहले अपने Hosting की Cpanel में Login करें. इसके लिए yourdomain.com/cpanel में जायें।

  1. यहाँ पर Domains के निचे Addon Domains पर Click करें.


Step 2:

  1. जिस Domain को add करना है उसे यहाँ enter करें. लेकिन ध्यान रहें domain बिना www और http के लिखें.
  2. Domain name एंटर करने के बाद ये field automatic भर जायेगा. आप custom subdomain भी एंटर कर सकते हो।
  3. यह Root option है. यानि file directory के किस folder में आपका website hosted होगा. यह automatic भर जायेगा या आप custom भी एंटर कर सकते हो।
  4. यहाँ अब Checkmark करें.
  5. यहाँ FTP username लिखें.
  6. यहाँ पर 8 to 15 अंक का strong password लिखें.
  7. फिर से password enter करें.
  8. अब finally Add Domain पर Click करें.
See also  Hostlelo Review – A Great Solution for New Bloggers

    इस तरह से हम Hostgator की Hosting पर addon domain add कर सकते हैं. अभी ये work नहीं करेगा. इसके लिए आपको Hostgator Hosting का Nameserver अपने Domain में point करना होगा. इसके लिए इस post को पढ़ें “Godaddy domain को Hostgator hosting पर point कैसे करें।”. Domain को Hosting में point करने के बाद WordPress install करने के लिए इस post को पढ़ें “Hostgator की Hosting पर WordPress कैसे Install करें।

    Addon Domains को manage करने के लिए cPanel ->Domains ->Addon Domains में जाएँ.


    में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस post को social media में शेयर जरूर करें।

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×