Godaddy Domain Ki Contact Information Kaise Change Kare [Full Guide]

हम इस post में आपको बताने वाले हैं की Godaddy में Contact information को कैसे change करते हैं. अगर आप भी Godaddy user हो तो यह post आपके लिए useful है. अगर आप Godaddy से Domain ख़रीदे हो तो आप इस post को अच्छे पढ़ कर और इस post में बताये गए process को follow करके आसानी से अपने Domain की whois contact information change कर सकते हो.

change contact information in godaddy me kare

Godaddy एक बहुत बड़ी Domain provider company है. यह सिर्फ domain ही provide नही करता है बल्कि आप यहाँ पर Hosting, domain, SSL Certificate, Email Address etc. खरीद सकते हो. यह बहुत old और most trusted company है और पुरे world में सबसे ज्यादा popular domain register company में से एक हैं. यह सबसे ज्यादा popular domain registering से ही हुई है. यहाँ पर आप आसानी से अपना domain खरीद सकते हो इसके लिए जानकारी यहाँ है की Godaddy से अपना Domain कैसे खरीदें.

जब हम Godaddy से अपना domain खरीदते हैं तो हमे कुछ basic information देने पड़ते हैं. जैसे Name, Address, Mobile Number, Area PIN code, etc. वे हमसे यह details इसलिए लेता हैं, क्योकि इस details को वह owner information data में add करता है. जब कोई हमारे Site की Whois data check करता है तो वही Details उसे देता है. हम इसके लिए already बता चुके है की किसी भी Website owner का personal Details कैसे check करें -(Whois Data से).

आप ऊपर बताये गए link पर click करके यह जान सकते हो की Whois data क्या होता है और किसी भी website के owner का whois data कैसे check करते हैं. कभी कभी हमें ऐसा भी समय आ जाता है की हमें अपने address को change करना होता है और हम Mobile numbers को तो change करते ही रहते है. लेकिन यह अच्छा नही होता की बार बार हम mobile number change करें. अगर हम एक ही number का use करते हैं तो better होता है. खैर, ये तो सभी कोई जानते ही हो.

See also  Kisi Hosting Provider Se Hosting Kharidne Se Pahle 10 Sawal Puchhe

अगर हम अपना contact number change किये हैं या अपने address को change किये हैं तो हमें new number या address को सभी जगह दे देना चाहिए और old details को हटा देना चलिए. क्योकि कब किसको हमसे contact करने की जरुरत हो तो इसलिए हम बताने वाले हैं की Godaddy domain से contact Information को Change कैसे करते हैं.

Whois data क्या होती है?

अगर आप यह नही जानते हो की Whois data क्या होती है तो हम आपको simple में बता देते हैं की जब हम Domain register करते हैं तो उस समय हमसे कुछ personal information पूछा जाता है. वही information whois data में add कर दिया जाता है और जब कोई हमारे domain की whois data check करता है तो वही information show होता है, जिसे हमने domain खरीदते time fill किया था.
हम चाहे तो whois data को hide भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए हमे कुछ पैसे खर्च करने होते है. जिससे private protection को खरीदकर हमें अपने domain में add करना होता है, जिससे हमारा whois data कोई नही देख सकता है।

Godaddy Domain में Contact information को Change कैसे करते हैं?

उम्मीद है की ऊपर में पढ़ने के बाद आपको whois data के बारे में पता चल गया होगा. अब हम आपको निचे simple process बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप easily अपने godaddy domain की whois data check कर सकते हो. इससे पहले की आप निचे steps को follow को आप ये sure कर लो की अपने अपने domain को godaddy से register किया है.

See also  Hostlelo Review – A Great Solution for New Bloggers

Step 1: सबसे पहले Godaddy की site में जाएँ और अपने account में Login करें।
Step 2:

  1. अब आप ऊपर right side में Menu icon पर click करें.
  2. Account Sittings पर Click करें.

    Step 3: अब एक नया पेज open होगा. इसमें आपको DOMAINS के आगे Manage की बटन पर Click करना हैं।

    Step 4:

    1. अब आपको जिस Domain का Contact information change करना है, उसके पहले वाले box में check mark करें।
    2. अब Contacts पर Click करें.
    3. अब आपको Contact Information पर Click करना है.

      Step 5: अब एक popup open होगा. इसमें आपको अपना सही सही information भरना है. आपको Address या Mobile number जो change करना है. उसे change करें और फिर OK की बटन पर Click करें.

      इस तरह से आप अपने Godaddy account में Contact information को change कर सकते हो. यह update होने में थोड़ा समय लेगा. अगर आप यह जानना चाहते हो तो domain का whois data कैसे check करते हैं तो इसे पढ़ें. किसी website का whois data कैसे check करें.
      या आप Whois.net  पर जा कर भी अपने domain की whois data check कर सकते हो.


      में उम्मीद करता हूँ की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और अपने इस post की मदद से अपने godaddy contact information को change कर लिया होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और social media में इस post को अपने दोस्तों और दूसरे लोगो के साथ share करें।

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×