WordPress Blog Ka Domain Address Kaise Change Kare -2 Methods [Full Guide]

हम इस post में आपको एक बहुत ही important tutorial के बारे में बताने जा रहा हूँ. यह बहुत ही simple tutorial है लेकिन अगर आप नए हो तो आपके लिए headache होगा ही. हम यहाँ पर बात करने वाले है की wordpress blog का domain कैसे change करते हैं. हो सकता है आपको future में अपने किसी ब्लॉग की domain change करना पर जाये. इसीलिए यह आपके लिए बहुत important हो सकता है.

Wordpress Blog ka Domain Address Kaise change kare puri jankari

किसी भी ब्लॉग के owner को उसे ब्लॉग को manage करने के बारे में सभी जानकारी होना बहुत जरुरी होता है. यदि आपको भी अपना एक ब्लॉग है तो उसके बारे में full knowledge रखना, आपके लिए बहुत important होता है. अगर आपको अपने ब्लॉग को manage करने की सही जानकारी रहेगी तो अगर आपके ब्लॉग में कोई issue होगी तो आप आसानी से उसको अपने आप solve कर सकते हो.

WordPress पर किसी भी ब्लॉग को आसानी से manage किया जा सकता है लेकिन आप जानते ही हो की किसी भी काम के staring में हर कोई junior होता है और फिर धीरे धीरे उसमे senior बनता है तो इसी तरह अगर आज आपको अपने ब्लॉग को manage करने के बारे में जानकारी नही है तो धीरे धीरे आप इसके बारे में बहुत कुछ सीख जाइयेगा. अभी के समय में wordpress को सबसे easy manage होने वाला platform माना जाता है. ये इसीलिए की wordpress आपको बहुत सारे plugins offer करता है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को easily manage कर सकते हो. WordPress में already हजारों plugins available है जो बिल्कुल free है. बहुत से developer plugin बनाकर उसे sell करता है तो आप वहाँ से buy भी कर सकते हो।

हालाँकि, हमें अपने ब्लॉग का Domain address बार बार change नही करना चाहिए. क्योकि इससे हमे बहुत loss होता है. जब हम अपने ब्लॉग के domain को change करेंगे तो इससे हमारे site की traffic बहुत low हो सकती है और एक बात याद रखिये की Domain Age, Google ranking का एक बहुत बड़ी factor है. आपके ब्लॉग के domain जितना old होगा, उतना ही अच्छा rank आपको मिलेगा. इसीलिए अगर आप अपने ब्लॉग के domain को बार बार change करते हो तो में आपको यही कहूँगा की इससे आपको बहुत नुकसानी हो सकती है. हम इसके लिए अलग से एक article लिखने वाले हैं, जिसमे हम आपको ब्लॉग का domain change करने के सभी Disadvantages के बारे में बताएँगे.

See also  WordPress Blog Manage Karne Ke Liye 40+ ShortCut Keys – For Fast Bloggers

इस post में हम आपको बताने वाले हैं की wordpress ब्लॉग की domain address कैसे change करते हैं. अगर आप नही जानते हो तो यह जानना आपके लिए बहुत important हो सकता है. इससे आप किसी भी wordpress ब्लॉग के domain address को change कर सकते हो. हम आपको 2 methods बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप ये जान सकते हो की wordpress में site का address कैसे change करते हैं. इससे पहले की आप अपने wordpress site का domain change करो, आपको कुछ जरुरी बाते बता दे रहा हूँ।

WordPress Domain Change करने से पहले करें ये 2 जरुरी काम।

ब्लॉग का domain change करने से पहले कुछ जरुरी काम होता है, उन्हें हमें follow करना होता है. अगर आप इनको नहीं करके direct अपना domain बदल लेते हो तो बाद में परेशानी हो सकती है. तो चलिए अब हम जान लेते हैं की wordpress ब्लॉग का domain change करने से पहले क्या क्या करें?

Buy Your Domain – किसी भी ब्लॉग का domain change करने के लिए सबसे पहला काम आपको यह करना पड़ता है की अपना custom domain खरीदना पड़ता है. बहुत से online domain provider है जो different prices में domain provide करती है. आप वहां से domain ले सकते हो. मेने अपने ब्लॉग का domain Godaddy से ख़रीदा है और अभी के time में Godaddy सबसे better domain provider है. अगर आप Godaddy से domain खरीदने के बारे में नही जानते हो तो यह post पढ़ें. Godaddy से Domain कैसे खरीदें. [Step by Step]
Point Your Domain on Hosting – डोमेन खरीदने के बाद दूसरा सबसे जरुरी काम यही है की अपने domain को hosting में point करें. अगर आप Domain खरीदकर बिना point किये अपने ब्लॉग का domain change करोगे तो जब कोई आपका domain open करेगा तो error show होगा. In my Case, जब में starting में अपने ब्लॉग का domain ख़रीदा तो मुझे domain point करने में बहुत परेशानी हुई थी. जबकि domain को Hosting पर point करना बहुत ही easy है लेकिन समय मेरे लिए बहुत बड़ा headache था। अगर आप भी Hostgator का Hosting use करते हो और domain Godaddy से ख़रीदे हो तो इस post को पढ़ें. Godaddy से ख़रीदे हुए domain को Hostgator Hosting पर point कैसे करें.
अगर आप किसी और company जैसे Bluehost, Godaddy, Bigrock, का Hosting या domain use करते हो तो इसके लिए गूगल में search करें और वहां पर आपको इसका tutorial मिल जायेगा. अगर नही हो सके तो अपने Hosting/Domain provider से contact करके सहायता ले सकते हो.

See also  WordPress Tips and Tricks - For Every Bloggers

तो अपने ब्लॉग की domain change करने से पहले आपको ये दोनों काम कर लेना है. अगर ये दोनों काम किये बिना आप अपने ब्लॉग का domain change कर दोगे तो आपको बहुत से errors और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. अब हम आपको निचे में बताने वाले हैं की wordpress ब्लॉग में Domain address कैसे change करें.

2 Methods to change Domain address of WordPress Blog.

हम आपको निचे में domain करने के दो methods के बारे में बता रहे है. आपको जो अच्छा लगे, उसको follow कर सकते हो. एक जरुरी बात याद रखिये की Domain खरीदने और domain को hosting पर Point करने के बाद ही आप निचे दिए steps को follow करें.

Method 1: Via Login WordPress Blog

यह बहुत ही अच्छा method है और आप इसे आसानी से समझ भी सकते हो. यह method सबसे easy है और आप method को follow करके easily अपने ब्लॉग का domain change कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले अपने WordPress ब्लॉग में Login करें और WP Dashboard ->Sittings ->General में जाएँ.

  1. अब WordPress Address और Site Address दोनों Field में अपने ब्लॉग का पूरा domain एंटर करना है. एक बात याद रहे की domain ऐसे होना चाहिये http://www.example.com या http://example.com
  2. उसके बाद Save Changes की बटन पर click करके save कर दीजिए।

    अब आप अपने new domain से visit करके देख सकते हो की ये work कर रहा है या नही. अगर कोई issue होगी तो हमें comment करके बताएं ताकि हम आपकी help कर सके। अगर आपको ये method अच्छा नही लगा तो दूसरे method को भी follow कर सकते हो।

    See also  WordPress Blog Ke Theme Ko Export (Download) Kaise Kare – 2 Method

    Method 2: Change Blog Domain via phpMyAdmin:

    Some time, ऐसा होता है की हम अपने ब्लॉग में access नही कर पाते हैं तो उनके लिए यह method है. पहले वाले method के मुकाबले में यह थोड़ा hard है लेकिन जिसको समझ में आ जायेगा, उसके लिए कुछ भी नहीं होगा।

    Step 1: सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के cPanel में Login करें. (cPanel Login Page :- example.com/cPanel)

    1. अब निचे Scroll down करके phpMyAdmin पर Click करें.

      Step 2: अब आप एक नए page में redirect हो जाइयेगा. इसमें आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग के Database का Username पर click करना है. अगर आप अपने ब्लॉग के database का username नही जानते हो तो हमारा पिछला वाला post पढ़ें. इसमें मेने बताया है की WordPress ब्लॉग के database का username कैसे जाने.

      उसके बाद अपने database username पर click करें फिर wp_options पर click करें और सबसे ऊपर siteurl होगा उसके पहले edit के बटन पर click करें।

      Step 3: अब इस page में आपका old domain url होगा, इसको हटा कर अपने new domain का url लिखें और याद रहे की domain पूरा होना चाहिए कुछ इस तरह से http://www.example.com. अपना domain एंटर करने के बाद Go button पर click करें.

      Step 4: अब एक बार फिर इस page में आपको home लिखा होगा उसके पहले edit पर click करके अपना पूरा domain एंटर करें और save कर दीजिए.

      इस तरह से आप phpMyAdmin के द्वारा अपने ब्लॉग का domain address change कर सकते हो. अब आप अपने new domain address से ब्लॉग पर visit करके देखें. अगर कोई error होगी तो हमें comment में बताएं.


      ऊपर बताये गए दोनों ही तरीके बहुत अच्छे हैं. आपको जो तरीका अच्छा लगे उसको follow करके अपने ब्लॉग की domain address को change कर सकते हो. अगर आपको इस post से सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद और इस post को social media में share कीजिए।

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      8 thoughts on “WordPress Blog Ka Domain Address Kaise Change Kare -2 Methods [Full Guide]”

      1. अगर Domin change करते है तो Login id भी Change हो जायेगा क्या क्योंकि मुझे पुराने डोमिन को हटाकर नया डोमिन add करना है

        Reply

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×