Security Ke Liye Gmail Account Me 2 Step Verification Ko Enable Kaise Kare.

सभी internet users को एक email ID होना बहुत जरुरी होता है. इससे लोग एक दूसरे से communicate करते हैं. यदि हम Gmail के द्वारा free email id बनाते हैं तो इससे हम Google की services use कर पाते हैं. जिस हमारा bank account safe रहना बहुत जरुरी होता है, उसी तरह हमें Gmail account को भी safe रखना होगा. क्योकि अगर हमारा email account कोई hack कर लेगा तो वह इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है. इसीलिए हमें Gmail id को safe रखना बहुत जरुरी होता है. आज हम आपको Gmail के ऐसी function को बताने वाले हैं, जिसकी मदद से हमारा account 90% तक safe रह सकता है. हम आपको Gmail account में Two step verification को enable करने के बारे में बताने जा रहे है।

Gmail account me 2step verification ko enable kaise kare.

यदि आप एक internet user हो तो आपको पता ही होगा की internet पर अभी कोई भी चीज पूरी तरह से safe नहीं है. लाखों online hackers प्रतिदिन करोड़ो sites को hack करता है. बहुत से hacker site को hack करके उसके users का account hack करके उसका गलत इस्तेमाल कर लेता है. जिससे हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसीलिए यदि आप एक online user को तो आपको अपने account की रक्षा करनी होगी।

Internet पर बहुत सारे works को करने के लिए email की जरुरत होती है. I mean, अगर आप किसी site में अपना account बना रहे हो तो इसके लिए email id की जरुरत होती है. क्योकि बड़े बड़े online companies अपने user को email के द्वारा उसे सुचना देता है. इसीलिए किसी भी online account बनाने के लिए email id required होता है. यानि इसके बिना account नही बन सकता है. आपको तो पता ही होगा की Google की बहुत सारे services हैं और यदि आप gmail में account बना लोगे तो Google के सभी services को use कर पाओगे. जैसे की Google plus को use करने के लिए आपको Gmail account की जरुरत होगी. इसके अलावा भी बहुत से services जैसे playstore, YouTube partner, Adsense, etc. को use करने के लिए gmail या google में account होना चाहिए।

See also  Google Me Blog Ke Niche Search Box Sitelink Kaise Show Kare

जिस तरह लाखों लोग internet से जुड़ रहे हैं, उसी तरह Hackers की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है. Hackers कई type के होते हैं और इसके कार्य भी अलग अलग है. ज्यादा तर hacker online websites को hack करके उससे data चुरा लेता है. Hackers हमारे Gmail ID को भी हैक कर देता है. इसीलिए हमे इससे safe रहने के लिए 2 step verification को enable करना बहुत जरुरी होता है. अगर आपको इसके बारे में पता नही है तो चलिए हम आपको details में बता देते हैं।

Two step Verification क्या है?

यह Gmail की सुरक्षा के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है. जब हम इसको enable करते हैं तो जब हम Gmail की account में login करते हैं तो हमारे registered mobile number पर google team एक massage करता है, उसमे 6 डिजिट का code होता है. इस 6 digit के code को enter करने के बाद ही हम Gmail या Google account में login कर पाएंगे।
इसको enable करने के बाद हमारा account hackers के 90% तक safe हो जायेगा. जिनकों 2 steps verification के बारे में पता है वो इसको जरूर enable करता है. खास कर हम जैसे bloggers को इन्हें इनेबल करना बहुत जरुरी होता है. क्योकि आपको तो पता ही होगा की हमारे पीछे अभी भी बहुत लोग हैं, जो हमसे जलते हैं. इसको enable करने के बाद हमारे account का password भी किसी को पता चल जायेगा तो कोई बात नही. क्योकि जब कोई हमारे account में login करेगा तो OTP यानि 6 digit का code हमारे mobile number पर आएगा और जब तक OTP नही डाले कोई भी account में login नही कर सकता है.

See also  WordPress Site Password Change Ya Reset Karne Ki 6 Methods

Gmail Account में 2 steps Verification को enable कैसे करें।

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की 2 steps verification क्या होता है? अब हम निचे आपको बताने वाले हैं की इसको enable कैसे करना है. तो चलिए आप भी हमारे साथ निचे दिए गए steps को follow करके अपने Gmail account में 2 steps verification को enable करें और अपने account को secure रखें।

Step 1: सबसे पहले आप Google Account Security में जाएँ और Gmail Account में Login करें।

Step 2: अब निचे scroll कीजिए और यहाँ 2-step Verification होगा, उसपर Click करें।

Step 3: अब एक new page open होगा. इसमें आपको GET STARTED की बटन पर click करना है।

Step 4: अब यहाँ फिर से Account password एंटर करना होगा. Password एंटर करने के बाद sign in करें।

Step 5: अब एक new page open होगा. इसमें जो जानकारी भरणी है, निचे बता रहे हैं।

  1. यहाँ पर अपना Mobile number एंटर करें. जिस पर आपको 2-step verification enable करना हैं।
  2. अब यहाँ दो options है. Text massage (आपके number पर text massage द्वारा otp भेजा जायेगा) और voice call (इसमें आपके number पर call करके otp बताया जायेगा). I think की text massage ज्यादा अच्छा है और मेने भी इसी को select किया है.
  3. अब Next पर Click करें।

    Step 6: अब अपने जो phone number एंटर किया है, उसपर call या sms के द्वारा 6 digit का OTP आएगा. उस OTP को enter करके Next पर click करें।

    Step 7: अब finally आपको TURN ON की बटन पर Click करना है. इसपर Click करने के बाद आपके Gmail account में 2 step verification enable हो जायेगा।

    See also  Security Ke Liye WordPress Login URL Me Key Aur Value Kaise Add Kare

    :))

    इस तरह से आप अपने Gmail account में 2-step verification को enable करके उसे secure रख सकते हो। इसे check करने के लिए आप कोई different browser में login करके देख सकते हो। Login करने के लिए Email ID और Password Enter करने के बाद OTP एंटर करना होगा और OTP आपके phone number में दिया जायेगा। इसको verify करने के बाद ही कोई आपके account में login कर पायेगा।


    में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा और अपने इस post को पढ़कर अपने Gmail account में 2 step verification को enable कर दिया होगा। यदि आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें। अगर post पसंद आये तो इसे share जरूर करें।

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    2 thoughts on “Security Ke Liye Gmail Account Me 2 Step Verification Ko Enable Kaise Kare.”

    1. Please help sir
      Gmail application me id abhi bhi open h par kisi or browser me open nahi kar pa raha hu application me se koi bhi change karne jata hu to baha se browser par jata h or login bala option aata h

      Maine 2 step verification on kar diya tha
      Fir password bhul gaya
      Or id me koi recovery email bhi set nahi h sirf mobile number h
      Forget password karne se OTP aata h par uske baad recovery email puchha jata h
      Recovery email set nahi h
      Ab Kese open kar paunga

      Reply

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×