Blog Image Ko Copy Hone se Bachane Ke Liye 5 Tarike

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दूसरे ब्लॉग से content copy करके अपने ब्लॉग में डाल देते हैं. इस तरह की समश्याएँ आज कल बृष्टि ही जा रही है. इसीलिए हम आप इस post में यही जानने वाले हैं की ब्लॉग image को copyright से protect कैसे करें ! अगर आप अपने ब्लॉग की image को copy करने से बचाना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए ही है. इसे अच्छे से पढ़ें और फॉलो करें।

Blog image ko copy hone se bachane ke liye 5 tarike 5 ways to protect image from copying.

आज कल लोग पैसे कमाने के लिए गलत काम भी कर लेते है. ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो हमारे ब्लॉग से post को copy कर लेता है. पोस्ट को इस तरह से copy कर लेता है जैसे की वो अपने से लिखा हो. यानि की HTML code भी कॉपी कर लेता है. जिससे हमारे ब्लॉग की image भी copy हो जाता है. इससे वो बिना मेहनत किये हुए income करता है. इस तरह की problem आपके साथ भी हो सकता है. क्योकि जब आपका ब्लॉग एक popular ब्लॉग बन जायेगा तो बहुत से लोग ऐसे होंगे जो आपसे घृणा करेंगे और वो आपके ब्लॉग को same to same copy करना चाहेंगे।

लोग सिर्फ post ही नहीं बल्कि image को भी copy करके अपने ब्लॉग में डाल देता है. जिससे हमारा उतना मेहनत बेकार हो जाता है. आपको तो पता ही होगा की image को तैयार करने में कितना time लगता है. सबसे पहले तो स्क्रीनशॉट लेना होता है और फिर उसको edit करके design करना होता है. इसमें ही हमारा बहुत ज्यादा time लग जाता है. अगर में अपनी बात करूँ तो मुझे post लिखने से ज्यादा time image edit करके design करने में लगता है. सिर्फ मुझे ही नहीं लगभग ब्लॉगर को image editing नहीं आती है लेकिन फिर भी मेहनत करके image ready करता है तो ऐसे में अगर हमारा बनाया हुआ image को copy कर ले तो क्या होगा !!

जब कोई हमारा image को copy करता है तो उससे उसको Google punishment देता ही है लेकिन कभी कभी गूगल copyrighter को असली और हमें दोषी समझ कर हमको ही penalty दे देती है. इससे हमारा ही नुकसान होता है. जब हमारे ब्लॉग से ज्यादा image copyrighting होने लगता है तो हमारे ब्लॉग की SEO में bad effect पड़ता है. जब कोई हमारे ब्लॉग की content ज्यादा copy होने लगेगा तो गूगल जैसे search engine ये समझ लेगा की हम copyright से बचने की कोशिश नहीं करते है. जिससे वो हमारे ब्लॉग को penalty दे देगी. इसीलिए हमें image को copyright होने से बचाना चाहिए।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो की mobile से ब्लॉगिंग करता है. आपको तो पता ही होगा की हम Mobile से completely ब्लॉग manage नहीं कर सकते है. क्योकि सबसे पहले तो हमें screenshot की जरुरत होगी तो मोबाइल से हमे अच्छे और clear स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते है. in my case, मेने भी 6-7 महीने mobile से ही ब्लॉगिंग किया था तो इसीलिए मुझे इसका अच्छा experience है.

See also  Blogging Ke Bare Me 7 Kadwa Sach (Hard Truths)

Image को copy होने से क्यों बचाये !

बहुत से नए ब्लॉगर के mind में यह सवाल भी आ जाता है की Image को copyright से क्यों बचाएं. तो में उन सभी से कहना चाहूँगा की जब हमारे ब्लॉग से कोई image copy करता है तो उसको तो नुकसान होता ही है लेकिन साथ ही साथ हमें भी नुकसान होता है. अगर हम simple में बताएँ तो जब कोई हमारे ब्लॉग से image copy करता है तो इससे हमारे ब्लॉग की SEO में bad effect पड़ता है. खास कर गूगल जैसे company copyrighting में बहुत चौकन्ना रहते है और कभी कभी तो गूगल जो copy करता है उसके बदले में हमें ही दोषी समझकर सजा दे देते हैं. गूगल को इसमें बहुत ज्यादा confusing होती है की कौन original है और कौन copyright है! क्योकि जो भी copy करता है तो अपने दिमाग का use ज्यादा करता है. इसीलिए गूगल confusing में अपराधी को छोड़ देता है और सत्यवादी को ही दंड दे देता है।

Image को Copyright से कैसे रोकें.

इमेज को कॉपीराइट करने से रोकने के लिए आपको हम निचे tips and tricks बता रहे हैं. इन सभी तरीकों को फॉलो करके हम इमेज को चोरी होने से रोक सकते हैं.

Watermark

यह Image को copyright होने से रोकने का no 1 तरीका है. इस तरीके को most popular ब्लॉगर use करते है. आप internet बहुत से blogs में visit किये होंगे और अपने किसी ब्लॉग में देखा होगा की वहाँ के image में उस ब्लॉग का नाम या link होता है. जब किसी image में watermarking किया हुआ होता है तो इसको हटाने का कोई तरीका नहीं होता है. अगर watermark को हटा भी देगा तो भी ये साफ साफ जाहिर हो जाता है की image copyright है.
अगर आप अपने blog से image को copy होने से बचाना चाहते हो तो इससे बेहतर तरीका और नहीं है. इसीलिए आपसे में कहूँगा की जब भी image बनाते हो तो इसके side या जहाँ जगह रहे वहाँ पर अपने ब्लॉग का नाम या link लिख दीजिए. I know, की इसमें आपको थोड़ा ज्यादा time लग सकता है but आपका image कोई भी copy कर लेगा फिर भी वो लोग सोचेगा की आपके ब्लॉग से ही copy किया है.
Watermark करने के लिए जब image edit करते हो तो भी कर सकते हो लेकिन अगर आपका ब्लॉग wordpress में है तो आप plugin के द्वारा भी watermark कर सकते हो. इसके लिए Easy Watermark plugin को install करना होगा। जब आप इसको activate करके sitting को configure कर दोगे तो automatic आपके ब्लॉग की सभी image में watermark लग जायेगा।

Disable Hot Linking

बहुत से लोग तो हमारे ब्लॉग के सिर्फ post texts को ही copy करता है लेकिन कुछ जानकार copyrighter ऐसे होते हैं जो की हमारे ब्लॉग content को Source से HTML से ही copy कर लेता है. इससे उसे image को download करके अपने server में upload नहीं करना होता है. Image हमारे server में ही होती है लेकिन उसके ब्लॉग में display होता है. इससे उसको फायदा बहुत होगा. क्योकि image उसका server में नहीं होगा जिससे image fast display होगा.
हमको इससे बहुत नुकसान होगा, क्योकि image हमारा server में होगा जिससे उसको फायदा होगा और हमारा server slow हो जायेगा. जिसका ब्लॉग Shared hosting में होता है तो उसका hosting server down हो जाता है और ठीक तरह से work नहीं करता है. इसी को hot linking कहा जाता है. लगभग copyrighter इसी तरह करता है.
इसके बारे में हमको भी पहले पता नहीं था लेकिन जब मुझे पता चला तो इसके लिए मेने post भी लिखा था. आप उस post को पढ़ कर Hot linking के बारे में पूरी जनकारी और इसको Disable कैसे करे! ये जान सकते हो। Hot Linking क्या है? और Hot Linking को Disable कैसे करे.

See also  8 Mistakes Jo Apke Blog ki Traffic Aur SEO ko Low Kar Dega

Disable Image Selection

Image selection को disable करके हम काफी हद तक image को copy होने से बचा सकते है. इसको करने के बाद normal browsers में जब कोई user हमारे ब्लॉग की image को select करना चाहेगा तो नहीं हो पायेगा. Image dragging को disable करने के jquary script का use करना होता है लेकिन यह language slow loading होता है. अगर आप इसको use करोगे तो अपना ब्लॉग बहुत slow loading होने लगेगा. इसीलिए CSS से image selection को disable कीजिए. क्योकि CSS fast loading होता है और इससे ब्लॉग loading में ज्यादा effect नहीं होता है. अगर आप अपने ब्लॉग की image selection को disable करना चाहते हो तो इसके लिए first आप निचे दिए गए code को copy कीजिए।

img {
 -webkit-touch-callout:none;
 -webkit-user-drag:none;
 -khtml-user-drag:none;
 -moz-user-drag:none;
 -ms-user-drag:none;
 }

अब इसको copy करने के बाद ब्लॉग में add करना होगा. इसके लिए हम निचे blogger और wordpress दोनों के लिए बता रहे हैं.

Blogger – ब्लॉग में Login करें और Theme ->Edit HTML में जाएँ. उसके बाद CTRL+F को दबा कर को search कीजिए और के बाद copy किये हुए code को paste करे और save कर दीजिए।

WordPress – ब्लॉग में Login होने के बाद Appearance ->Editor में जाएँ. उसके बाद यह style.css पर click कीजिए और last में code paste करके save changes बटन पर click करें।

इस तरीके से आप बिना किसी plugin के image selection को disable कर सकते हो और अपने ब्लॉग की image को copy होने से बचा सकते हो।

Research your image by Google Image

यह बहुत बेहतर तरीका है ये जानने के लिए की आपका image कौन कौन use कर रहा है. यानि की आपका image किस किस ब्लॉग में uploaded है. जब आप इसके बारे में research करोगे तो आपके सामने सभी websites होंगे जो की आपका image use कर रहा है. इसको research करने के लिए Google image सबसे better है. क्योकि google में लगभग websites and blogs की image index होती है तो चलिए हम निचे बताते है की Google image से किसी image के बारे में research कैसे करें!!

See also  WordPress Me Multi Author Blogging Ko Enable Karke Guest Post Accept Kaise Kare - Guest Blogging

1. सबसे पहले तो Google Image की website में जाइये.
2.अब Search box के सामने एक कैमरा का icon होगा उसपर click करें.

3. अब upload an image की टैब को select कीजिए.

4. Choose file पर click करके image upload करें जिसके बारे में आपको research करना है.

5. अब uploading complete होने के बाद आपके सामने वो सभी websites होंगे जिसमे वो image uploaded होगा।

इस तरीके से आप researching के द्वारा ये आसानी से जान सकते हो की किस किस ने आपके इमेज को copy किया है. पता चलने के बाद आप चाहो तो उसके खिलाफ Google DMCA में report कर सकते हो. जिससे उसका ब्लॉग search engine से remove कर दिया जायेगा. इसके लिए आपको DMCA form को भरना होगा. उसके बाद google team इसके बारे में पता करेंगे की पहले content को किसने upload किया था. जिसने पहले upload किया होगा वाही original माना जायेगा।

Add Copyright Notice

अपने बहुत से ब्लॉग में देखा होगा की उसके footer में एक notice होता है और किसी किसी ब्लॉग के footer में links भी होता है. यह notice क्या है और क्यों जरुरी है?? इसके बारे में लगभग new ब्लॉगर को पता नहीं होता है. यह notice बहुत important होता है. इससे ये पता चलता है की “ब्लॉग में 100% original content है और कोई भी इस ब्लॉग की content को copy नहीं करें. अगर कोई copy किया तो उसके खिलाफ action लिया जायेगा।” जब आप अपने ब्लॉग की footer में इस notice को add करके रखोगे और फिर भी कोई आपके ब्लॉग की post को copy कर लेगा तो आप इसके खिलाफ action ले सकते हो. जिसने आपका blog copyright किया है उसको आप गूगल जैसे search engine से remove करवा सकते हो। इसीलिए अपने ब्लॉग के footer area में कुछ इस तरह का लिखें. Copyright © 2017-18
आप इसके अलावा footer में कुछ important links भी add कर सकते हो. में सभी ब्लॉगर से कहना चाहूँगा की footer में copyright notice जरूर add करें।


इन सभी तरीके को अगर हम फॉलो करेगे तो 100% हमारे ब्लॉग की image को copy भी copy नहीं कर सकता है. इन सभी तरीके को कोई भी follow कर सकता है यानि यह बहुत ही easy तरीका है image copyright से बचने का। हम आने वाले समय में ब्लॉग copyright से related और भी post लिखेंगे. फ़िलहाल आप हमें comment में ये जरूर बताएँ की आपको यह post कैसा लगा।

I hope की यह article आपके लिए उपयोगी हुआ होगा और आप इस post की help से अपने blog की image copyrighting से secure हो जायेंगे. अगर आपको Blogging या Internet से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blog Image Ko Copy Hone se Bachane Ke Liye 5 Tarike”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×