WordPress Site Se Version Info Hide Kaise Kare [Improve Security]

WordPress site की security बहुत ज्यादा strong नही होता है. हमें अपने से इसकी security को improve करना होता है. By default, WordPress हमारे site की version को publicly रखता है. I mean कोई भी हमारे WordPress site की version check कर सकता है. इससे हमारे site की security weak होती है. इसलिए इस post में हम बताने वाले हैं कि WordPress site में version info hide कैसे करें?

WordPress site se version info hide kaise kare
WordPress की new version update होते रहता है. कुछ days पहले WordPress ने अपना new version 4.9 को release किया है. इसमे बहुत से new futures को add किये जाते है. WordPress का नया version लगभग 1 से 2 month में आ जाता है और हर new version में some new features को add किये जाते हैं. WordPress अपने आप को बहुत बेहतर बनाने में लगे हुए हैं।

बहुत से लोग wordpress का old version ही use करते हैं तो में उन सभी को कहना चाहता हूँ कि जब new version available हो तो update कर लेना चाहिए. क्योंकि hackers, old version wordpress को आसानी से hack कर लेता है. अगर आप update कर लेंगे तो बहुत से नए features आ जाएंगे जो पहले नही थे. इसके साथ साथ बहुत से benefits है. इसलिए हमेशा अपने wordpress को update रखें।

मेने पहले भी बताया है कि default में हमारे WordPress site की version को कोई भी check कर सकता है. जब hacker को wordpress version पता चल जाता है तो उसे hack करने में आसानी होती है. इसलिए हमें अपने wordpress site में version info को hide कर लेना चाहिए।

See also  WordPress Comment Subscription Option Enable Karne Ke 2 Tarike [Methods]

इस post में हम आपको बहुत ही easy method बता रहे हैं, जिससे आप अपने wordpress site से hide कर सकते हो. लेकिन इससे पहले एक जरुरी बात जान लेते हैं।

WordPress site की version info कैसे check करें।

WordPress site currently किस version का CMS use करता है. इन सभी को check करना बहुत easy है. इसके लिए सबसे common method हम बता रहे हैं।

सबसे पहले आप Browser में किसी site को open कीजिए और उसका source code check कीजिए. Chrome browser में source code check करने के लिए URL address से पहले view-source: add करके open कीजिए। अब यहाँ <meta name=”generator”  को find कीजिए. यहाँ सामने आपको WordPress version show होने लगेगा।

इस तरह से आप किसी site की wordpress version check कर सकते हो. अगर आपके site में भी version info show हो रहा है तो security के लिए इसे hide कर दीजिए। चलिये अब हम इसी के बारे में जानते हैं।

WordPress site में Version Info Hide कैसे करें?

अब हम आपको एक बहुत ही easy method बता रहे हैं. इसको आप plugin के द्वारा भी कर सकते हो लेकिन manually भी करोगे तो ज्यादा better रहेगा. आपको इस method में only एक simple code अपने theme functions.php में add करना होता है।

1 ― (Hide WP version info from Head Area)

नीचे दिए code को copy कर लीजिए और अपने site की theme functions.php में add कर लीजिए। इससे version site की head area से version info hide हो जाएगा।

/* Remove WP Version Head Meta **/
remove_action('wp_head', 'wp_generator');

2 ― (Hide WP version from RSS)

अगर site RSS feed से version info को hide करना चाहते हो तो नीचे दिए code को अपने theme functions.php में add कर दीजिए।

/* Remove WP Version Info from RSS **/
function remove_wp_version_rss() { return''; } add_filter('the_generator','remove_wp_version_rss');

इस तरह से आप अपने site की WordPress version info को hide कर सकते हो. अब last में आप सभी से यही कहना चाहूँगा की अपने WordPress site को हमेशा updated रखें। इससे site की security mainten रहेगी।

See also  WordPress Ya Blogger Me Drop Caps Kaise Use Kare/Banaye [Complete Guide]

उम्मीद करता हूँ, आपको ये post अच्छा लगा होगा. अगर इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हो तो comment कीजिए. post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “WordPress Site Se Version Info Hide Kaise Kare [Improve Security]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×