cPanel (FileManager) Me Htaccess File Show Kaise Karaye

अभी के समय मे ब्लॉग या professional site बनाने के लिए WordPress एक बहुत अच्छा platform है. कोई भी दूसरे प्लेटफार्म इसका मुकाबला नही कर सकता है. मेरे हिसाब से जो भी WordPress को choose करता है वो बिल्कुल right decision लेता है. हम इस post में भी wordpress से related ही बात करने वाले हैं और हम यहाँ जानेंगे की cPanel में .htaccess file show क्यो नही होता है और इसको show कैसे कराये?

cPanel ke file manager me hidden file Htaccess ko kaise show kare dikhaye

काल मुझसे किसी ने एक सवाल पूछा था कि उसके cpanel के file manager में .htaccess file show नही हो रहा था. जिसके कारण वो अपने wordpress ब्लॉग के .htaccess file edit नही कर पा रहा था. अगर आप नए user हो और आप इससे पहले cpanel use नही किये है तो इसमें आपको छोटी मोटी problem को face करना ही पड़ेगा. हालांकि, cpanel को use करना बहुत ही easy है और इसे कोई भी आसानी से use कर पायेगा।

Actually, इस problem को मुझे भी starting में face करना पड़ा था। जब मेरे cpanel में htaccess file नही था तो में हैरान हो गया था और एक new htaccess file create करने के बारे में सोच रहा था. जब मेने file create की .htaccess नाम से तो वहाँ “This file already exist” का alert आने लगा। उसके बाद में sittings में जाकर उसे सही से setup किया।

अगर आपके cpanel में भी .htaccess file hide है तो आप टेंशन नही लो. इसको आप केवल 1 मिनट में show करा सकते हो. हम आपको इसके बारे में नीचे step by step बताएंगे. जिससे आप अपने hidden .htaccess file को show करा सकते हो. इससे पहले हम जान लेते हैं कि .htaccess file क्या होता है।

See also  Top Bloggers Se 10 Important Blogging Secrets

Htaccess file क्या होता है, यह क्यो जरूरी है?

Htaccess एक फ़ाइल होती है जो . (dot) से start होता है. इसका मतलब यह एक hidden file होता है यानी जब यह हमारे cpanel में होता है तो default में यह hide होता है और इसे show कराने के लिए show hidden files option को enable करना होता है।

यह file सिर्फ wordpress में ही नही बल्कि Drupal, Joomla और इसके जैसे बहुत से platform में होता है. इसका main काम site के URL को control करना और security को बेहतर बनाने के लिए होता है. हम इसके द्वारा हम Redirect, GZip compression, Upload size limit, Directory browsing, Protect files, etc. कर सकते हैं।

जिस तरह php, javascript, css एक अलग अलग language है, उसी तरह .htaccess का भी अपना एक language है और इसके बहुत से rules होते हैं. यदि आप इन rules को ध्यान में नही रखते हो और mistake कर देते हो तो यह error create कर देता है. इसीलिए इसका use बहुत ही सावधानी से करना चाहिए.

cPanel में Hidden file को show कैसे करें?

अब हम आपको नीचे simple process बता रहे हैं, जिससे आप hidden files को अपने cpanel में show कर सकते हो। आपको एक बात बता देता हूँ कि .htaccess file हमारे cpanel के File Manager » public_html में होता है. आप यहाँ visit करें और अगर show नही हो तो नीचे steps को follow करें।

Step 1:– सबसे पहले cPanel में login करें और cPanel » File Manager में जाएँ।

  1. ऊपर right side में Sittings पर click करें.
See also  PicsArt - Blogger Ke Liye Best Photo Editor & Creator for Android

Step 2: ―

  1. यहाँ Web Root को select करें.
  2. अब Show Hidden Files (dotfiles) को tick करें।
  3. अब Save कर दीजिए।


    अब आप देखेंगे कि Filemanager के public_html में .htaccess नाम का file show होने लगेगा. आप उसको select करके edit, download, delete, replace, rename कर सकते हो. एक बात याद रखें कि यदि आपके cpanel में multiple blogs है तो आपको filemanager में public_html में जाने के बाद अपने site की folder select करना होगा।

    में उम्मीद करता हूँ कि यह post आपको अच्छा लगा होगा। इस post को अपने friends के साथ social media पर share करें।

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    1 thought on “cPanel (FileManager) Me Htaccess File Show Kaise Karaye”

    1. bhai bahut hi mast trick thi hum ko achhi lagi or hamari problem bhi thik ho gayi hai to aapko dil dhniyawad

      Reply

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×