Spam Mail Sender Se Unsubscribe Karke Spam Mail Se Kaise Bache

दोस्तों, आज हम बात करेंगे की Spam mails को कैसे रोका जा सकता है. अगर आपके पास एक Email ID है तो आपको पता ही होगा की हमारे email में बहुत सारे फालतू mails आते रहते हैं. इससे हमें बहुत परेशानी होती है बिना किसी काम के फालतू emails आते रहते है. इससे बचने का सबसे better तरीका यही है की आप Spam Mailer से unsubscribe कर लीजिए. हम आपको इस post में इसी के बारे में बताएँगे की Spam email से Unsubscribe कैसे करें.

Spam mail se bachne ke liye spam mail sender se unsubscribe kaise kare.
Actually, लोग अपने business को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे तरीकों को अपनाते हैं. कोई सही तरीके से अपने business को promote करता है और कोई गलत यानि spamming करके अपने business को बढ़ाता है. Spamming का सबसे main point है की गलत तरीके से अपने business को promote करना. आज कल लोग Internet पर Advertise करके अपने business को बढ़ावा दे रहे हैं. ये तो सही है लेकिन किसी के email पर massage करके business बढ़ाना बहुत गलत है.

हम अपना email इसलिए बनाते हैं ताकि हम अपने friends, relations और other किसी से communicate कर सके. लेकिन इसका उल्टा ही होता है की हमें काम का mail कम और फालतू mails ज्यादा आते हैं. कभी कभी तो spam mails के कारण हम mail भी नही पढ़ते हैं. शायद कोई भी ऐसा नही होगा जिसके email में spam mails नही आते हैं.

Actually, गलती हमारा ही होता है जिसके कारण हमें spam mails का सामना करना पड़ता है. जो लोग हमें spam mail भेजता है वो भी तो कही से हमारा email address पता करता है तभी वो हमें spam emails भेज सकता है. जब हम Online किसी site पर visit करके अपना Account बनाते हैं तो वो हमसे Email Address भी मांगता है और जब हम अपना email address वहां enter करते हैं तो उसके emails की सूचि में हमारा भी email आ जाता है. जिससे वो हमें spam mails भेजते रहता है.

See also  FeedBurner Kya hai? Feedburner Par Account Kaise Banaye

आपको तो पता ही होगा की हमें online कही पर भी account बनाने के लिए email एंटर करना required होता है. ऐसे में अगर हमें spam mail से सुरक्षित रहना है तो हमें spam mail sender से unsubscribe करना होगा. हम आपको इस post में इसी के बारे में बताने वाले है. तो इससे पहले की हम आपको Spam mail sender से unsubscribe करने के बारे में बताएं यह जान लेते हैं की spam mails क्या होता है?

Spam mails क्या होता है?

Spam mails को हम Junk mail भी कहते हैं. जब हमारे email में बहुत सारे ऐसे mail आते हैं, जिसके बारे में हम सही से जानते तक नही हैं और यह हमारे लिए useless होता है, उसे हम spam mails कहते हैं. कुछ बड़े बड़े company कही से emails की list को खरीद लेता है. जिससे वो सभी emails में एक ही बार में mails भेजता है. जो email हमारे लिए काम का होता है वो spam नही कहा जाता है. जैसे अगर हमे किसी ब्लॉग में अच्छी information मिल रही है और हम उसले newsletter से join करेंगे तो हमे updated post का notification email में मिलेगा, यह mail हमारे लिए काम का होगा तो spam नही हुआ।
ज्यादा तर company mails को send करने के लिए किसी service को use करता है. जैसे हम Feedburner use करते हैं, उसी तरह बहुत सारे companies हैं जो mail send करने का काम करती है. उसका use करके बहुत से लोग spam mail भेजता है. तो चलिए अब हम यह जानते है की spam mail की service से unsubscribe कैसे करते हैं.

See also  FeedBurner Me Email Delivery Time Kaise Change Kare [Easily]

Spam Mail Sender Service से Unsubscribe कैसे करे।

Spam mails sender से unsubscribe करना बहुत ही easy है. इसके लिए बहुत simple process है. अगर में simple में बताऊँ तो सभी company mail send करने के लिए किसी न किसी service का use करती है. जब ये service से कोई spam mail send करता है तो mail के निचे में unsubscribe का option होता है. बस हमें unsubscribe button पर click करके उससे unsubscribe करना है तो चलिए details से जानते है।

Step 1: सबसे पहले आप अपने Email Dashboard को Open करें और किसी spam Mail को open करें. 


Step 2: अब निचे scroll down कीजिए और यहाँ आपको Click to Unsubscribe का link मिलेगा, उसपर click करें.


Step 3: अब new tab में एक webpage open होगा. इसमें आपको ये बताना है की आप unsubscribe क्यों कर रहे हैं. इसमें कुछ options होंगे उन्हें fill करके submit कर दीजिए. उसके बाद आपको वहाँ से mail प्राप्त नही होगा.


इस तरह से आप किसी spam email sender से unsubscribe कर सकते हो. आपके email में जितने भी spam email sender services हैं उन्हें आप unsubscribe कर लीजिए. सभी email sender एक जैसा service use नही करता तो इसीलिए हमने आपको ऊपर जो बताया वो Flipkart से unsubscribe करने के बारे में बताया, अगर आप किसी feedburner service से unsubscribe करोगे तो वहां कुछ और ही options होंगे. हम आने वाले post में आपको एक ऐसी trick के बारे में बताने वाले हैं. जिससे आप किसी email sender service से एक click में unsubscribe कर सकते हो।

See also  Custom Domain Se Professional Email Address Kaise Banaye

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा और आपने इस post की मदद से किसी email sender service से unsubscribe करने के बारे में जान लिया होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस post को social media पर share जरूर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×