WordPress Blog Post URL Ke Last Me .html Kaise Add Kare Aur Q Kare

आज हम WordPress users के लिए एक बहुत ही simple topic पर बात करेंगे. बहुत सारे लोग जो wordpress पर new होते हैं, उन्हें WordPress के सारे functions के बारे में पता नही होता है. अगर आप भी WordPress पर अभी new हो तो हम आपको जो जानकारी देने वाले है, शायद वो आपके लिए उपयोगी हो सकती है. हम इस post में आपको बताने वाले हैं की WordPres Blog URL के last में .html कैसे और क्यों add करें!

WordPress Blog Post URL Ke Last Me .html Kaise Add Kare Aur Q Kare

किसी भी काम में जब हम नए होते हैं तो हमें बहुत सारे problems का सामना करना पड़ता है और जब हम धीरे धीरे उसके बारे में जान जाते हैं तो उसमे expert भी हो जाते है. अगर में अपनी बात करूँ तो जब मेने अपना first blog बनाया था तो मुझे भी किसी के बारे में पता नही था की ब्लॉग में post कैसे डालते है, ब्लॉग को design कैसे करें, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग मे अच्छी traffic कैसे लाएँ. इन सब के बारे में मुझे कुछ भी पता नही था. तो में भी बहुत से लोगो से help लेता था और अब धीरे धीरे मुझे भी इन सब के बारे में मालूम हो गया है. तो इसीलिए अगर आप भी अभी इस field में नया हो तो थोड़ी बहुत तो परेशानी आएगी ही लेकिन जब आप इन सभी परेशानियों को fix कर लोगे तो एक दिन आप दूसरे को help करके दे सकते हो।

वैसे wordpress ब्लॉग को manage करना बहुत कठिन नही होता है लेकिन जो new wordpress user है तो उसको problem होती ही है. आपने बहुत सारे sites में देखा होगा की जब हम उस site में किसी post को open करते है तो उसके URL के last में .html या .php होता है. ये URL में क्यों होता है और अपने ब्लॉग के URL में .html कैसे add करें, इसके बारे जानते हैं।

See also  WordPress Site Ka Password Change Kaise Kare - Easy Method

Blog Post URL के last में .html क्यों होना चाहिए.

आपने बहुत से popular site में देखा होगा की उसके post url के last में .html होता है. Post URL के last में .html होना जरुरी होता है. सबसे पहले तो यह SEO के लिए बहुत अच्छा होता है और Google में post को अच्छी ranking मिल पाती है. बहुत से hacker हमारे ब्लॉग की Source code को copy करके हमारे ब्लॉग का design copy कर लेता है. जब .html होगा तो hackers कुछ भी कर ले वो php source code नही देख सकता है. I mean हमारे wordpress ब्लॉग की theme में mostly PHP का use होता है और जब post url के last में .html नही रहेगा तो hacker php source code को copy कर सकता है. जब blog post url के last में html रहेगा तो जब hacker source code hack करेगा तो वो सिर्फ .html code को ही copy कर सकता है. इससे हमारा ब्लॉग hackers से secure हो जाता है।

Blog Post URL के last में .html कैसे add करें.

तो चलिए अब हम जानते हैं की wordpress blog post URL में .html कैसे add करते हैं. इसके लिए बहुत ही simple process है. अगर आपको समझ में नहीं आये तो comment करके पूछ सकते हो।

Step 1: सबसे पहले अपने ब्लॉग में Login करके Dashboard में जाएँ।

  1. अब Sittings पर click करें.
  2. Permalinks पर click करें.
  3. अब इस page में custom structure को select करें.
  4. अब इस field में /%postname%.html को enter करें. अगर आप post name के साथ URL में category use करते हो तो staring में /%category% को use करें.
  5. अब Save Changes पर Click करें.
See also  Blog Me Google Forms Ko Contact Form Me Kaise Use Kare


अब आप अपने ब्लॉग में visit करके किसी post को open करके देखें की उसके URL के last में .html show हो रहा है या नहीं. एक बात ध्यान में रखें की ये setup करने के बाद अपने ब्लॉग के sitemap को update करके फिर से Search console में submit करें. क्योकि जब कोई आपके post को बिना .html दिए open करेगा तो नहीं होगा. इसके लिए आप फिर से sitemap update कर दोगे तो सही रहेगा।
में उम्मीद करता हूँ की आपके यह post अच्छा लगा होगा और आपने इस post की मदद से अपने blog post url में .html को add कर लिया होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “WordPress Blog Post URL Ke Last Me .html Kaise Add Kare Aur Q Kare”

  1. Bro, Ek doubt clear kre. Agr Post ke last me .html add krne se secure hote hai to sir aapne kyo nhi add kiya. Please sahi se mere doubt ko clear kre taki hum ye decide kar ske ki hum .html add kre ya na kre

    Reply
    • Hi Sant Lal,
      Mujhe iske bare me bad me pata chala. Agar abhi me apne url ke last me .html add karunga to bahut saare broken links ho jayenge aye search ranking down hone ka khatra bhi hoga. Jo log apne blog me jyada post nahi likhe hai wo ye kar sakta hai.

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×