Broken Link Kya Hai?? Broken Link Check karne ke Liye 5 Tools

हमारे Blog में बहुत से Internal & External Links होते है जिनमें बहुत से Dead Link भी होते हैं जिन्हें हम Broken link कहते हैं.
अगर आप New Blogger हो तो हो सकता है की आपको Broken link में उतना कुछ मालूम भी नहीं होगा. इसीलिए हम आपको इस Post में इसी के बारे में बताने वाले हैं।

Mostly, Bloggers Post लिखते Time अपने Blog में Internal और External Link Add करते हैं. बहुत से Success bloggers का कहना है की अगर पोस्ट में इंटरनल लिंक ठीक प्रकार से add करता है तो SEO के लिए better होता है. search engines इस तरह के post को top ranking रखता है.
इस बात से तो में भी सहमत हूँ की post में internal link यानि की दूसरे post का link add करना अच्छा है But इसको Add करते time बहुत सावधान होना पड़ता है. इस बात को new blogger ध्यान में नहीं रखता है और Post में link add करते time गलत post URL Add कर देता है जिससे जब कोई इस पर Click करके open करता है तो वहां Error 404 Page not found बताता है. जिसे हम broken link कहते हैं।

अगर आपके Blog में broken link की संख्या बहुत ज्यादा है तो आपको इस समय इसको Fix करने की जरुरत है. Broken link को check करने के लिए हम आपको निचे कुछ tools के बारे में बता रहे हैं.
Broken link की वजह से हमारे Site का Loading Speed बहुत धीमा (slow) हो जाता है. इससे आपका site Hack भी हो सकता है. इससे WordPress User को बहुत ज्यादा हानि होती है।

See also  Blog Traffic Kam (Decrease) Hone Par Kya Kare [5 Tips]

Broken Link क्या होता है??

जैसे की Post लिखते time post में हम इसमें Internal link जैसे की दूसरे Post, Category, Tag etc. का link add करते है. जिन post, category, tag के link को हम post में add करते है तो अगर उनका Link Change हो जाये या उनको Delete कर दिया जायेगा तो पहले वाले link को open करने पर error 404 लिखा हुआ आएगा. अगर simple में कहें तो error 404 को हम Dead link यानि ब्रोकन लिंक कहते है.

Broken link Check और Fix क्यों करें??

सबसे पहले तो हम आपको ये बता देते हैं की Broken Link SEO को बहुत नुकसान पहुंचता है. अगर आपके site में broken link होगा तो आप चाहे कितना भी SEO follow करो लेकिन कम ही होगा.
जब कोई visitor post के broken link पर click करके दूसरे post को पढ़ना चाहेगा तो वहां error 404 page not found आएगा. इसीलिए Broken link Visitors को भी पसंद नहीं होता है और ये आपके Blog की Traffic को बहुत जल्दी कम कर सकती है. So जितना जल्दी हो सकते इसको Fix कर लीजिए।

इस Fix करने के लिए पहले निचे में बताये गए tools में किसी एक website में जाकर अपने site की Broken link को check कीजिए और उसके बारे वहां पर बताये गए broken link को दूसरे Link से Redirect कर दीजिए। अगर आप WordPress User हो तो आप इसके लिए Free Plugin Use कर सकते हो जिसका नाम broken links checker है।

Broken link Check करने के लिए 5 Free Online Tools

Online Broken Link Checker
See also  Kisi Domain Ka Whois Data Check Karke Personal Information Kaise Jaane

यहाँ एक free tool है जो बहुत popular है. इस tool की मदद से आप easily अपने Blog के broken links को Check कर सकते हो. यह tool 3000 Pages free में Scan कर सकता जो की बहुत अच्छी future इसमें available हैं. यहाँ पर जाकर आप अपने Blog की URL Add कीजिए और Scan होने के बाद आपके सामने आपके Blog के सभी Broken Link का List में आ जायेगा।  [Go to site]

Dead Link Checker

यह completely free tool है और यह मेरा Favorite Tool है. इसमें एक future हैं इसमें आपको दो Options दिए जायेंगे – 1. Multi Check -यहाँ पर आप Multi sites के Broken link check कर सकते हो. 2. यहाँ पर आप अपने site के broken link को Check कर सकते हो।।  [Go to site]

W3C Link Checker

इसके बारे में अपने सुना होगा. क्योकि इसमें आपको Broken link checker tool के अलावा भी बहुत सारे tools मिलेगे जो की आपके Blogging life को काफी आसान बना देगा और आप Blogging आसानी से manage कर पाओगे।
यहाँ पर आप अपने Site के सभी Broken links को Check कर सकते हो और List में अपने सारे Broken links को देख सकते हो।  [Go to Site]

Power Mapper Link Checker

यह Tool में आपको बहुत से futures मिलेंगे जो की बिल्कुल free है. यह बहुत popular tool में है. इसका अपना बनाया गया हुआ है. यहाँ पर Broken link के अलावा भी आपके site के server configuration problem और ASP/ASPX/PHP का mistake और Error को भी दिखाया जाता है. इस site में भी इस tool के अलावा और भी कई सारे tool दिए हुए है आप उनका भी उपयोग कर सकते हो।   [Go to site]

See also  Blog me Page navigation kaise add kare
Link Checker

इस tool में भी बहुत सारे Futures दिए गए और इस Tool को Python से Development किया गया है और इसको GPL द्वारा License भी दिया गया है. जिसका यह मतलब है की यह एक  valuable tool है जो की बिलकुल free है.  [Go to site]

ऊपर दिए गए किसी भी website में जाकर आप अपने website या blog का Broken link को check कर सकते हो. में आपको एक बात और कहना चाहूँगा की जो भी broken link इस tool में Detect होगा उन सभी को जितना जल्दी हो सके इसको fix कर दीजिए। अगर आपके मन इससे related सवाल हैं तो हमें comment में बताइये और अगर post अच्छा लगे तो Share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “Broken Link Kya Hai?? Broken Link Check karne ke Liye 5 Tools”

  1. Thank you for sharing this post. Sir mera aapse kuchh swal hai

    1. kya aap Google Adsesne ke auto ads ko use karte hain aur agar krte hain to kya sath sath adsense insert krne ke liye koi plugin ka bhi istemal krte hain.

    2. aapne niche me notify me of followup comments lgaya hai jo ki drop down list ki tarah open hota hai ise kaise banaye

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×