Perfect “About Us” Page Likhne Ke Liye 8 Important Tips

आज हम ब्लॉग या वेबसाइट के लिए “About Us” Page लिखने के लिए 10 Tips बताने वाले हैं. यदि आप भी एक ब्लॉग या website के owner हो तो यह post आपके लिए काफी helpful हो सकता है. इस post में बताए गए tips की मदद से आप अपने ब्लॉग या फिर business website के लिए about us page बहुत ही आसानी से लिख सकते हो।

how to write perfect about us page kaise likhe 8 tips

किसी भी website या ब्लॉग के लिए about us page बहुत ज्यादा मायने रखता है. Because इससे हमारे visitors को हमारे बारे में पता चलता है. So, अगर हम जितना better about us page लिखेंगे, हमारे visitors को उतना ही better हमारे बारे में जानने को मिलेगा।

Often, जब कोई हमारे site पर visit करता है और उसे हमारा ब्लॉग पसंद आता है तो सबसे पहले उनके दिमाग मे यही सवाल होता है कि इस ब्लॉग का owner कौन है? इसको manage कौन करता है? even, में जब किसी site पर पहली बार visit करता हूँ और उसमें कुछ अच्छे articles पड़ता हूँ तो सबसे पहले में उसका about us page को read करता हूँ।

इसी तरह जब कोई visitor आपके ब्लॉग या website में visit करते हैं तो उनके भी मन मे कुछ इस तरह के questions आते हैं।

  • ये ब्लॉग/website किसका है?
  • ब्लॉग को अभी कौन manage कर रहा है?
  • इसका founder कौन है?
  • Website को कब और क्यों बनाया गया?
  • इसके पीछे की story क्या है?

इसी तरह के और भी कई सारे personal question भी उनके दिमाग मे आते होंगे। इन सभी सवाल का जवाब जानने के लिए वो आपके ब्लॉग की अबाउट उस पेज में विजिट करेगा।

यदि आप Google में “How to write About Us Page?” लिख कर search करते हो तो उसमें हजारों articles मिलेंगे. बहुत सारे बड़े बड़े bloggers ने इसके बारे में article लिखा है. क्योंकि उन्हें पता है कि एक अच्छा अबाउट उस पेज लिखना बहुत जरूरी है लेकिन यह सबके बस की बात नही है।

बहुत सारे नए ब्लॉगर को में देखता हूँ कि वो अबाउट उस पेज को ज्यादा value नही देता है. जबकि इसका importance बहुत ज्यादा है. जब हम ब्लॉग बनाते हैं तो हमारा सबसे पहला काम about us, contact us, privacy and policy, etc. page लिखना होता है. यदि आप इसको नही कर रहे हो तो बड़ी गलती कर रहे हो।

See also  Beginner Blogger Ko 20 Technical Things Ke Bare Me Janna Chahiye

In fact, मेने starting में यह गलती की थी. जब मुझे बहुत से लोगों ने अबाउट उस पेज की importance को बताया तो मैने इसे लिखा था. Actually, अभी मुझे इसकी value पता हुई. Analytics के अनुसार ये ब्लॉग की सबसे ज्यादा visit किये जाने वाले पेज होते है. अभी भी मेने कुछ परेशानियों के कारण अभी अपनी About us को update नही किया है।

अक्सर नए ब्लॉगर को अपने ब्लॉग के लिए अबाउट उस पेज लिखने में परेशानी होती है. जिसके कारण वो इसे perfectly नही लिख पाते हैं. अगर आप भी उन्ही में से एक हो तो don’t worry. हम इस post में आपको कुछ tips बताएंगे, जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए perfect about us page लिख सकते हो। तो चलिए बिना समय गवाए जानते हैं…

10 Tips to write a Perfect About Us Page for Your Blog.

1. Use Facts Not Hype:

जब भी आप अबाउट उस पेज लिखते हो तो समय आपको इसे ज्यादा attractive बनाने के लिए facts का use करना चाहिए. यदि आप बहुत ज्यादा लम्बा, ऐतिहासिक, विस्तृत में चले जाते हो तो इससे visitors bore हो जाएंगे. आपको story भी सुनना जरूरी है. इसलिए सबसे अच्छा यह है कि बीच का रास्ता निकाला जाए।

For example, लोगों को आपका ब्लॉग क्यों पढ़ना चाहिए? आपके ब्लॉग पर विजिट करने से उन्हें क्या मिलेगा? इन सभी चीजों के बारे में आपको detail बताना है. यदि आप किसी service को provide करते हो तो आपको उन्हें ये कहना होगा कि आप उनकी problem को किस तरह से solve कर सकते हो? ये सब बातें बता कर आप अपनी sells को 18% तक increase कर सकते हो।

इसके अलावा आपको अपने company की खूबी को बताना है. थोड़ा बहुत अपने ब्लॉग की history को भी बताना जरूरी है. अगर company की website है तो आपको भी बताना होगा कि आपका company other company से किस तरह ज्यादा better है? जिससे आपके customers अच्छे से satisfied हो पाए।

See also  Blogging se Paise Kamane ke Liye 7 Extra Ways

2. Answer Some Common Questions:

आपके audience आपके और आपके ब्लॉग के बारे में क्या क्या जानना चाहते हैं? ये सब आपको पहले consider कर लेना होगा, उसके बाद ही अबाउट उस पेज लिखने के लिए बैठना होगा. जब तक आप लोगों के सवालों का जवाब नही देंगे तो लोग आपके ऊपर भरोसा नही करेगा. आपको अपना trust build करने के लिए पहले लोगों की सवालों को जानना होगा और उनका सही जवाब देना होगा।

आपके ब्लॉग के daily visitors आपके बारे में या कोई personal सवाल तो पूछते ही होंगे. उनमे से कुछ common सवालों का जवाब इस पेज में देने की कोशिश करें ताकि लोग आपसे satisfied हो पाए।

3. Show yourself:

आप जानते होंगे कि लोग सिर्फ आपके ब्लॉग के बारे नही जानना चाहते होंगे बल्कि वो आपके बारे में भी जानना चाहते है. जब कोई आपके ब्लॉग पर visit करता है और उसे आपका ब्लॉग पसन्द आता है तो सबसे पहले यही जानना चाहता है कि इस ब्लॉग का owner कौन है? इसमें posts कौन लिखता है? इसको manage कौन करता है?

आपको अपने अबाउट उस पेज में अपने बारे में बताना जरूरी है. इसके लिए अपने बारे में एक अच्छा सा intro लिखें और साथ मे एक अच्छा photo भी add करें. आप इसे 2nd-3rd paragraph में add कर सकते हो।

4. Tell Your story:

अक्सर, जब आप किसी बड़े ब्लॉग की about us page read करेंगे तो देखते होंगे कि उसमें story भी होगा. अक्सर, बड़े ब्लॉगर अपनी सफलता के पीछे की कहानी अपने इस page में बताते हैं. ताकि लोग ज्यादा motivate हो पाए.

इसी तरह आप भी अपने bloging के journey के बारे में लिख सकते हो. आपको ज्यादा detail में नही जाना है. बस आपको interesting points को ही इसमे बताना है. जिससे लोगों का interest बने रहे और उन्हें पढ़ने में मज़ा आये।

5. Leave it Simple designed:

मेने ब्लॉग सारे ब्लॉगर को है कि वो अपने ब्लॉग में बहुत सारे scripts का use करके design कर देते हैं. जिससे page बहुत slow load होती है. In fact, कई सारे mobile और browser में ठीक से loading भी नही हो पाती है. ये सब जरूरी नही है।

See also  Blogging Sabhi Ke Liye Nahi Hai, Kaise?

में आपको suggest करूँगा की इसे जितना हो सके simple design ही रहने दें. बस इसमे छोटे छोटे paragraph का use करना है. इसमे showcase, या बहुत सारे materials का use नही करना चाहिए। इससे बचने की कोशिश करें।

6. Add Social Profile Links:

अगर आपने हमारे ब्लॉग के About us page को देखा है तो आपने bottom में मेरे social profiles के link भी देखे होंगे. इसे add करना जरूरी है ताकि लोग आपसे social media में आसानी से connect हो सके. आप page के सबसे नीचे में contact details और social profile link add कर सकते हो।

7. Don’t make it all About you:

सबसे पहले ये सोचिये की आप अबाउट अस पेज क्यों लिखना चाहते हो? क्योंकि लोग आपके और आपके ब्लॉग के बारे में अच्छे से जान पाए. कही ऐसा न हो कि जब कोई इसे पढ़े तो पढ़ने के बाद उसके मन मे कई सवाल हो ही. आपको ये भी जानना होगा कि readers को इसे पढ़ने के बाद कैसा feel हो रहा है?

इसमे boring words का इस्तेमाल नही करें. साथ ही इसमे अपने और अपने website से related सभी सवालों को cover करने की कोशिश करें. कुछ लोग इसमे सिर्फ अपने बारे में ही बता कर छोड़ देते हैं. आप ऐसा गलती मत करना. अपने साथ साथ अपने ब्लॉग और business के बारे में बताना जरूरी है।

8. Get idea from other Popular Blogs:

यह सबसे अच्छा तरीका है, जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए perfect about us page लिख सकते हो. इसके लिए आपको कुछ टॉप ब्लॉग के about us page को पढ़ना है. इससे आपको अपने आप एक बहुत अच्छी अबाउट उस पेज लिखने का idea मिल जाएगा।


Finally,
ये tips आपको एक अच्छा about us page लिखने के लिए मदद करेगा. हम आपको आने वाले पोस्ट में इसके बारे में full guide share करूँगा. ताकि newbie bloggers को आसानी हो. इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. साथ ही इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×