Blogger Me Template Change/Upload Kaise Kare

हम सब ये जानते हैं की Blogger एक Free plateform है. जिसके वजह से इसमें आपको सारे Futures दिया हुआ नहीं होता है. आपको अपने से Blog को Customize करके उसको अच्छा सा Design करना होता हैं. So अगर आपने Blogspot में अपना Blog बना लिया है तो इसमें आपको पहले से बहुत ही कम और Simple Templates दिया हुआ होगा. अगर आप Blog को अच्छा Look देना चाहते हो तो इसके लिए आपको कही से अच्छे design के template Download करना होगा फिर आपको उसे Blog में Upload करना होगा।

Blogger me Template kaise change kare blogger me new template work nahi kar raha hai how to change blogger template

हर कोई चाहता है की उसके Blog की Design अच्छा हो जिससे उसके visitor को Blog में आने से कोई परेशानी नहीं हो। 

अगर आपको Coding की अच्छी जानकारी है तो i sure की आप Blogspot Blog को भी customize करके WordPress जैसा Look दे सकते हो। अगर आपको Coding की जानकारी नहीं है तो Internet पर बहुत सारे Developer आपके Site में Template को रखते है आप वहां से Download कर सकते हो। में आपको निचे में अच्छे से बता रहा हूँ ताकि आपको जल्दी और बेहतर से समझ में आ जाये।

Template क्या होता है और Blog में क्यों Upload करें

आप बहुत सारे Blogspot Blogs में गए होंगे और आपने देखा होगा की हर Blogspot blog में Different Types के Design होते है।  अगर आपको clearly कहें तो Template को coding से Design किया और बनाया जाता है. template में ज्यादा तर xml का use किया जाता है।  Blogspot सिर्फ XML फ़ाइल को ही Support करता है।   तो आप समझ गए होंगे की template को developer customize करके अपने से बनाते है और इसको Blog में Upload करके Add करेंगे तो Blog का Design बदल जायेगा।

See also  Blogger Me Facebook Open Graph Data Kaise Add Kare

 

Template में futures कैसे होना चाहिए

Templates में कुछ futures होते है जिसके बारे में आपको जानना बहुत जरुरी है. अगर आपको इनके बारे में पता नहीं है तो में आपको निचे में बता रहा हूँ की templates में कौन कौन से futures होने चाहिए और क्यों होने चाहिए।

Mobile Responsive — बहुत सारे Template में एक Mobile Friendly का future होता है. इस future से आपका Blog Mobile में clearly और Responsive दीखता है।

Adsense Friendly – अगर आपके template में ये future दिया हुआ होगा तो आपको Adsense Ads दिखाने में आसानी होगी. बहुत सारे जगह में आप आसानी से Ads दिखा सकते हो।

Speed Optimized – इस future से आपका Blog पूरा fast हो जायेगा। में आपको कहना चाहूँगा की ये future template होना बहुत जरुरी है।
SEO Friendly – Template में ये future सबसे ज्यादा important होता है. इससे आपके Blog की SEO Position अच्छी रहेगी।
दोस्तों आप जानते हो की मेने ये futures के बारे में किस लिए बताया मेने ये इस लिए बताया की आप जब भी Template Download करोगे तो पहले देख लेना की ये futures आपके template में Available है या नहीं । अगर नहीं होगा तो template Download नहीं करें। 

Template कहाँ से Download करें

वैसे अगर देखा जाये तो internet पर लगभग लोगो को coding आती है जिससे वो customize करने के बाद template में watermark कर देता है यानि की Template में आपके Blog का link add कर देते है और अपने बारे में information डाल देते है। So में आपको यही suggest करूँगा की आपको सिर्फ Trusted websites से Template Download करना चाहिए इसके बारे मे आपको निचे बता रहा हूँ।

See also  Blogspot Blog Ko Private Kaise Banate Hai

B Templates – यह बहुत ही अच्छा और Trusted website है. इसमें इसकी team अपने से templates को बनाता है। इसमें free templates भी Available हैं। आप यहाँ पर Account बना लीजिए फिर Template download कर लेना।

Gooyaabi Templates – मेने इस website से बहुत सारे Templates को Download किया है। यहाँ आपको ज्यादा तर Mobile Responsive templates मिलेंगे। इसमें आपको Template को Download करने के लिए आपको Account बनाना बहुत जरुरी होगा। 

Sora templates – इसमें आपको Premium और free दोनों Templates मिलेंगे। इसके templates में आपको Mobile friendly के साथ साथ SEO Friendly, Adsense Friendly futures भी मिलेंगे।

Blog में Template कैसे Change/Upload कैसे करे

अब में आपको कुछ Steps बता रहा हूँ जो की बिलकुल Easy है. I hope की आप अच्छे से आप समझ लोग और Template को आसानी से change कर पाओगे।

Step 1:
 Blogger में Login करने के बाद Blog Dashboard में जाइये।

  1. अब Template पर Click करें।
  2. अब Backup/Restore पर Click करें।

Step 2: 

  1. यहाँ पर Click करके Backup Download कर लीजिए। ये बहुत जरुरी है क्योकि अगर  Template change करने के बाद कही  Error आये तो आप बाद में Backup को Restore कर सकते हो।
  2. यहाँ पर कोई भी template जो की xml file में है उसको अपने select कीजिए।
  3. अब Upload पर Click कीजिए।

अब आपका Template Change हो गया होगा. अगर हो सकता है कभी कभी Mobile में नहीं दिखती है. इसको setup करना होता है. अगर आपका नया template mobile sites में नहीं दिख रहा है तो आप निचे दिए गए Steps follow करें।

See also  Website Me AdBlocker Disable Massage Kaise Setup Kare

Mobile में Template work नहीं कर रहा है

अगर आपका बदला हुआ Template mobile में Open करने पर अगर Template work नहीं करे तो आपको कुछ setup करने होंगे। में आपको निचे बता रहा हूँ।

Step 1: Blog के Dashboard में जाइये।

  1. अब Template पर Click करें।
  2. अब sitting icon पर Click करें

Step 2: 

  1. अब “Yes, Show mobile template on mobile devices” को Select कीजिए।
  2. यहाँ Custom select कीजिए।
  3. अब Finally Save कर दीजिए।

I hope अगर New Blogger हो तो आपको इस Post से Help मिली होगी। अगर आपको इस Post से Related कोई भी Question पूछना है तो आप हमें comment में बताइये और अगर आपको इस post से Help मिली है तो आप 1 मिनट का समय दे कर इसे Facebook , Twitter, Google Plus etc. में शेयर जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×