Blog Security Ke Liye WordPress Login URL Ko Change Kaise Kare: 2 Methods

WordPress Blog को secure रखने के लिए हमें Login URL को change करना होगा. हमारे ब्लॉग की default Login URL example.com/wp-login.php जिससे हर कोई आसानी से जान लेता है. जब कोई login URL को जान लेगा तो वो hack करके भी ब्लॉग में Login कर लेगा. आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में बात करने वाले है. अगर आप WordPress User हो तो यह post आपके लिए ही है. आप इसे ध्यान से पढ़िए और अपने ब्लॉग की Login URL को change कर लीजिए।

Wordpress Blog ki login URL ko Change Kaise Kare. How to change WordPress blog login url 2 methods

जितना ज्यादा हमारा ब्लॉग popular होता जा रहा है तो उतना ही ज्यादा हमारे दुश्मनों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ये मत भूलना की जितना आपके चाहने वालों की संख्या है उतनी ही आपसे जलने वालों की संख्या होगा. जो आपसे जलेगा वो आपको निचे करने के लिए तरह तरह की कोशिशें करेंगे. अगर आप इसके तरफ ध्यान नहीं दोगे और उसे मौका दे दोगे तो बाद में आपको बहुत नुकसान हो सकता है।

Mostly, Hackers wordpress ब्लॉग को hack करने के लिए brute force attack का use करता है. इसमें वो अपने अंदाज से various types के username, password & email से ब्लॉग को hack करने की कोशिश करता है. अगर आप इन सब से secure होना चाहते हो तो आपको सबसे पहले तो अपने ब्लॉग की Login URL को change करके कुछ ऐसा URL choose करना है जो आपके अलावा कोई नहीं जान सके। जिस तरह आप Password में special alphabets, number, symbol का use करते हो तरह Login URL में कोई special Alphabets, Numbers का use करे. लेकिन एक बात ध्यान में रखें की Password & Login URL दोनों बिल्कुल different होना चाहिए।
जब आप Login URL change कर लेते हो तो उसके बाद आपका site लगभग 40% secure हो जायेगा. इसके बाद ये करना है की WordPress का Admin Password Strong रखें और WordPress की Directory browsing को हटाये। जब आप इन सभी चरणों को पूरा कर लोगे तो आपका ब्लॉग बहुत हद तक सुरक्षित हो जायेगा।

See also  WordPress Me HTTP Mixed Content Error Fix Kaise Kare [Step By Step]

In this post, में आपको WordPress की Login url को ही change करने के बारे में बता रहा हूँ. अभी ज्यादा तर लोग WordPress पर ही अपना ब्लॉग बनाते है ताकि वो internet के माध्यम से कुछ कमा पाये. जब वो हजारों रुपया खर्च करके अपना ब्लॉग बनाता है और फिर मेहनत करके उसपर Post डालता है तो इस स्तिथि में अगर उसका ब्लॉग Hack हो जाए तो उस समय मन में क्या होता है ये में समझ सकता हूँ. क्योकि में इस तरह की स्तिथियों से गुजर चूका हूँ. अगर आप भी एक WordPress user हो तो में आपको एक बात बताना चाहूँगा की wordpress blog के पीछे आज कल hackers बहुत है. इसीलिए जब आप उतना पैसे खर्च करके ब्लॉग बनाये हो तो थोड़ा मेहनत करके अपने ब्लॉग को secure भी कर लीजिए।जब हम WordPress को हम Plugin के द्वारा easily manage कर सकते है तो अगर हम चाहें तो plugin के द्वारा अपने ब्लॉग को secure भी कर सकते हैं.

WordPress ब्लॉग की Login URL को कैसे Change करें।

अब में आपको WordPress ब्लॉग की Login URL को change करने के बारे में बता रहा हूँ. इसको manually भी हम change कर सकते हैं लेकिन हम आपको यह method नहीं बताएंगे. क्योकि यह सबके समझ में नहीं आती है. इसीलिए इसको change करने का simple way है plugin! में यहाँ पर 2 methods बता रहा हूँ. जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग की Login URL को change कर सकते हो।

Method 1:


Step 1:
सबसे पहले अपने Blog में Login करें और Plugins ->Add New में जाएँ।

  1. Searchbar में WPS Login Hide नामक Plugin search कीजिए।
  2. अब Install पर Click करके Activate करें।
See also  WordPress Tips and Tricks - For Every Bloggers

    Step 2: अब आप Sittings ->General में जाएँ।

    1. यहाँ पर अपना Custom Login URL को Enter कीजिए.
    2. Save Changes पर Click कीजिए।

      अब आपका Login URL change हो गया होगा. आपने जो URL choose किया था. उसपर Visit करके देखें की ये Perfectly Work कर रहा है या नहीं। अगर कोई दिक्कत हो तो comment कीजिए. अगर आप Login, LogOut, Registration, Lost Password, Login Redirect and LogOut Redirect के लिए भी custom URL रखना चाहते हो तो निचे दिए गए method को follow कीजिए.

      Method 2:

      Step 1: अपने Blog में Login करें फिर Plugins ->Add New में जाकर Custom Login URL नामक Plugin को Install करके Activate करे. एक बात ध्यान रखें की निचे आप जिसपर Custom URL नहीं set करना चाहते हो उस field को खाली छोड़ दीजिए।

      Step 2: अब Sittings -> Permalinks में जाएँ.

      1. यहाँ पर Login URL एंटर करें.
      2. यहाँ Registration URL को choose कीजिए.
      3. यहाँ Lost Password URL को choose कीजिए.
      4. यहाँ LogOut URL को choose कीजिए.
      5. Login होने के बाद जहाँ Redirect होगा वो URL को choose कीजिए.
      6. यहाँ LogOut होने के बाद जहाँ Redirect होगा वो URL लिखें।
      7. अब Save Changes की बटन पर Click करें।

        इस तरह से आप अपने WordPress ब्लॉग की Login URL को change कर सकते हो. इससे आपका ब्लॉग बहुत हद तक Secure रहेगा. क्योकि Hackers ज्यादा तर ब्लॉग को Hack उसकी Login page पर जा कर करता है. जब आप custom login page select करोगे तो इससे आप ही जान सकते हो।


        में उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो हमें comment में बताये. अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो इसे Social Media में share करें।

        See also  WordPress Login Page Me Security Question Kaise Add Kare

        Like the post?

        Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

        Sharing Is Caring...

        3 thoughts on “Blog Security Ke Liye WordPress Login URL Ko Change Kaise Kare: 2 Methods”

        Leave a Comment

        This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

        ×