Blog Ki HeatMap Banane Ke Liye 5 Free Plugins

Hi Bloggers! आज हम बात करेंगे “Heatmap” के बारे में। अगर आप एक ब्लॉगर हो तो अपने site पर users की behavior को जानना चाहते होंगे. इसके लिए heat map से आप अपने visitors की behavior, activity को track कर सकते हो. अगर आप एक WordPress user हो तो आपको कुछ free plugin के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप free heatmap बना सकते हो।
wordpress best free 5 heatmap plugins

लगभग हर professional blogger अपने ब्लॉग में work करने के साथ साथ अपने site की analytics पर ध्यान रखते हैं. इससे उन्हें पता चल पाता है कि कब उनके site में traffic बढ़ी या घटी है. और फिर वो उनके हिसाब से site को manage करते हैं. जब site की traffic में घटती है तो उनपर care करके traffic को increase करता है।

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको भी अपने ब्लॉग की traffic, pageviews, bounce rate, user interest, और भी बहुत कुछ check करते रहना चाहिए. अगर आपको ज्यादा time नही मिलता है तो weekly या monthly अपने ब्लॉग की analytics को check जरूर करें ताकि आपको पता चल सके कि आपका site grow कर रहा है या नही।

कभी कभी अपने देखा होगा कि हम जब अपने ब्लॉग में call to action show करते हैं यानी subscribe box, ads या दूसरा कुछ show करते हैं तो अच्छा response नही मिल पाता है. अक्सर, लोगों की शिकायत भी रहती है कि मेरे ब्लॉग में traffic अच्छी लेकिन फिर भी ज्यादा ads clicks नही होते हैं और earning बहुत कम होती है।

अगर आप भी चाहते हो कि आप अपने ब्लॉग में subscribe box, social widget, Advertising, affiliate link, या कुछ दूसरा चीज add करो तो अच्छी response मिले. यदि ब्लॉग में adsense ads show करो तो उसपर ज्यादा clicks मिले तो इसके लिए आपके पास सबसे अच्छा तरीका है कि site users activity को जानिये यानी आपके site में visitors कहाँ कहाँ सबसे ज्यादा click करता है. जहाँ भी करता हो तो वही पर इसे add करें।

अब ये भी एक बहुत बड़ा headache है कि हम कैसे पता करेंगे कि site में visitors कहाँ कहाँ सबसे ज्यादा click करता है? इसके लिए “Heatmap” सबसे बेहतर तरीका है. आप अपने ब्लॉग का heatmap बना कर आसानी से पता कर सकते हो कि site में visitors कहाँ कहाँ सबसे ज्यादा और सबसे कम click करता है।

See also  WordPress Database Ko CleanUp Karke Performance Better Banaye

Heat Map क्या है?

कई सारे ब्लॉगर तो अभी तक इसके बारे में सुने भी नही होंगे. जो लोग इसे नही जानते होंगे तो अचानक इसे सुनने के बाद कुछ अजीब सा लगा होगा. इसलिए हम उनको अच्छे से बताने की कोशिश करेंगे।

Heatmap कीसी data का graphical representation होता है जो color-coding के द्वारा अलग अलग values को दर्शाता है. इसको लोग analytics के रूप में उपयोग करते हैं लेकिन mostly इसे किसी site या webpage में users की behavior को track करने में use किया जाता है. अगर हम आपको simple में बताएँ तो आपके site में visitors किस जगह कितने clicks करते हैं, वो page में कितना scroll down किये हैं और इसे eye tracking test के लिए भी use किया जाता है।

Example के तौर पर हम आपको नीचे Google की heatmap दिखा रहे हैं।

आप ऊपर दिए heatmap में देख सकते हो कि जहाँ पर visitors बहुत ज्यादा click किये हैं, वहाँ red color से दर्शाया गया है और जहाँ थोड़े कम click हुए हैं, green color से दिखाया गया है. इसी तरह जब आप अपने ब्लॉग के लिए heatmap बनाएंगे तो वहाँ दर्शाया जाएगा कि आपके visitors कहाँ कहाँ सबसे ज्यादा click करता है।

Heatmap बनाने के लिए Top 5 Free Plugins.

हम आपको नीचे कुछ free plugins बता रहे हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए free में heatmap बना पाएंगे. वैसे heatmap के लिए ज्यादातर paid plugins ही अच्छे होते हैं लेकिन आपके पास पैसे नही है तो यह भी चलेगा। इससे आप अपने visitors की behaviour जान पाएंगे और उसके हिसाब से site को optimize भी कर पाएंगे।

1. Hotspot Analytics – Heatmap Plugin for WordPress:


यह एक advanced heatmap WordPress plugin है, जिसे आप free में use कर सकते हो. इसके बहुत सारे options मिलेंगे, जिससे आप अपने site की heatmap आसानी से generate कर लेंगे।

इससे आप mouse clicks, touchscreen taps, overlayed on the webpage की report check कर सकते हो. इसमे आप different screens के हिसाब से heatmap check कर सकते हो. सबसे अच्छी बात इसमे आपको signup भी करने की जरूरत नही पड़ेगी और इसकी report आप ब्लॉग की admin area में login करके देख सकते हो. यानी आपको किसी other site में जाने की जरूरत नही होगी।

  • Hostspots की सभी analytics data आपके site की database में saved रहेगी।
  • अलग अलग Screen के हिसाब से आप Heatmap देख सकते हो।
  • आपके site में किसी भी webpage के लिए heatmap बना सकते हो।
  • आप अपने site की user activity को track कर सकते हो, जिसमे AJAX actions, page views, mouse clicks, touchscreen taps and custom JavaScript events आता है।
See also  Contact Form 7 Ke CSS & JS Ko Only Contact Us Page Me Load Kaise Kare

2. Inspectlet – Free Heatmap Plugin:


यह free plugin है लेकिन इसकी rating 5/5 है. It means, इस plugin ने बहुत कम समय मे users का दिल जीत लिया है और इस plugin को लॉगिन ने बहुत पसंद किया है. इससे ये भी पता चलता है कि इस plugin की service अच्छी होगी और इसमे कोई खास बात भी होगी तभी तो users ने इसे 5 में 5 rating की है।

अगर आपके पास पैसे नही है, जिससे आप किसी paid heatmap service use नही कर पा रहे हो तो यह आपके लिए बहुत अच्छा way है. इससे आप अपने site के लिए मुफ्त में heatmap बना सकते हो. चलिए इसके features को points से जानते है।

  • इस plugin के द्वारा आप users की track scrolls, clicks, typing and every mouse movements को track कर सकते हो।
  • यह आपके site की performance पर कोई नुकसान नही पहुँचाता है।
  • इस plugin के द्वारा बनाये गए heatmap में अच्छे से user activity को दर्शाया जाता है।
  • यह एक open source plugin नही है और इसे use करने में कोई नुकसान भी नही है।

3. SumoMe:


अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको इसके बारे जरूर जानते होंगे या सुना होगा. यह कई सारे services उपलब्ध कराती है. इससे आप ब्लॉग में social sharing buttons भी add कर सकते हो. इसमे और भी कई तरह के services है और आप इसके द्वारा heatmap भी बना सकते हो।

यह plugin free है लेकिन इसको use करने के लिए आपको इसके official site में signup करना होगा. उसके बाद इसे configure करना होगा. खैर हम next post में इसके बारे में details में बताएंगे.

See also  Website Ko User Friendly Banane Ke Liye 5 Secrets

4. HeatMap For WordPress:


यह भी popular heatmap plugins में से एक है जो free में heatmap generate करने का काम करता है. इससे अलग अलग screen के हिसाब से भी heatmap देख सकते हो. यह mobile responsive है और touches को भी record करता है।

इस plugin का use करने से आपके site की performance पर कोई effect नही पड़ेगा. मतलब यदि आप cheap hosting use करते हो तो फिर भी इसे use कर सकते हो. इसके और भी कुछ features नीचे है।

  • Real time analytics.
  • No effect on performance
  • Mobile friendly
  • data सिर्फ आप ही देख सकते हो।

5. Easy Watch PRO:


इस plugin में बाकी सभी plugin से कुछ extra features भी है. जैसे कि आप इसमे live stats भी देख सकते हो. यह mobile device detection service भी offer करता हैं. आप इसमे visitors के clicks को track कर सकते हो. यानी इसमे analytics और heatmap दोनों feature है।

आप इसे free में download करके use कर सकते हो. इसके लिए आप नीचे दिए बटन से download करके install कर सकते हो. चलिए इसके कुछ special features के बारे में भी जान लेते हैं।

  • Live stats
  • Heatmap feature.
  • Click tracking.
  • Mobile devices detection.


ये सभी wordpress के लिए best free Heatmap plugins की list है. जिनका उपयोग करके आप free में अपने site की heatmap बना सकते हो. आपको जो ज्यादा अच्छा लगे उसे use कर सकते हो. आप heatmap से पता कर पाएंगे कि आपके ब्लॉग की visitors किस किस जगहों पर ज्यादा click करता है और उसी जगह पर आप add दिखा सकते हो या subscribe box और भी कुछ दिखा सकते हो। इससे आपको ज्यादा better मिलेंगे।

उम्मीद करते हैं, आपको यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो comment करके बताएं. इस post को social network में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×