Keyword Density Kya Hai? Keyword Dansity Check (calculate) Kaise Kare

Post को SEO friendly बनाने के लिए आपको SEO के बारे में अच्छी जानकारी होना बहुत जरुरी है. अगर आप Post को SEO के लिए perfect optimization करना चाहते हो तो आपको SEO के बारे में basic जानकारी होना बहुत जरुरी है. SEO के बहुत सारे factors है इनमें एक Keyword density भी है. ये SEO का बहुत खास factor है. इसके बारे में आपको जानना बहुत जरुरी होगा. So हम इस Post में आपको इसके बारे में ही बताने वाले हैं।

What is Keyword Density kya hai SEO ke liye kitna rakhe aur Kaise check calculate kare
अगर आप एक New blogger हो तो में आपको एक बार SEO के बारे में बता देता हूँ की आप SEO को पूरी तरह से follow करके अपने Blog पर search engine से organic traffic receive कर सकते हो। अगर हम एक Success blogger की बात करें तो मेरे ख्याल से हर success blogger SEO को follow करता है और SEO ही उसके Success होने का सबसे बड़ा reason होता है. इसीलिए में mostly आप सब से यही कहना चाहूँगा की अगर आप success level तक अपने blog को ले जाना चाहते हो तो अभी SEO को अच्छे से follow करें और देखें की आपको इसका better result बहुत ही जल्द मिलेगा।

Post में SEO को Optimization के लिए Keyword density बहुत important होता है. आपको इसका ख्याल रखकर ही post लिखना होगा तभी आप एक SEO friendly post लिख पाओगे. अब आपको ये जानना बहुत जरुरी है की keyword density क्या है?? तो इसके बारे में निचे आपको बता रहा हूँ।

Keyword density क्या है???

Post में हम बहुत से words use करते है तो उसमे एक ही keyword को कई बार repeat कर देते है उसके percentage को हम keyword density कहते है. अगर में आपको simple में कहूँ तो जैसे की आप एक post में 500 words का use किये और उसमे 15 बार keywords का use किये तो उसका density calculate करने के बाद 3% होगा।
आप अगर post लिखते समय keyword density का पूरा ध्यान रखा है तो i conform की search engine में आपका Post top पर Highlight होगा।
Many bloggers long length Post लिखना पसंद करते है और उनकी ये पसंद के चक्कर में post में एक ही keywords 5 से ज्यादा बार use हो जाता है जो की अगर देखा जाए तो long length post होने से कोई फायदा नहीं और उस post को search engine robot index करने में भी उलझा जायेगा।
में आपको ये नहीं कह रहा हूँ को आप long length post मत लिखो बल्कि में आपको ये कह रहा हूँ की Post में एक ही keyword का use ज्यादा बार नहीं करे. जितना कम होगा better है!!

See also  Newbie Bloggers ko SEO Ke Only 8 Myths Par Dhyan Dena Chahiye

Post में कितना keyword density रखें better SEO के लिए!

ऊपर पढ़ने के बाद आपको Keyword density के बारे में पता चल गया होगा. अब सवाल ये है की Better SEO ranking के लिए Keyword density percentage कितना होना चाहिए’ तो में आप सब से यही कहूँगा की post में 1% से 3% तक की ही keyword density रखें।
अगर आप keyword density percentage calculate करना नहीं जानते हो तो में इसके बारे में निचे तो बताऊंगा ही but इससे पहले में आपको ये बता देता हूँ की अगर एक post में 1000 words का use करते हो तो उसमे keyword को ज्यादा से ज्यादा 5-8 बार repeat करें. अगर इससे ज्यादा बार repeat हुआ तो शायद ये SEO के लिए Negative Effect दे सकती है।

अगर आप post में high ranking keyword का use करते हो तो इसका use हर जगह नहीं किया जाता है. इसके लिए आपको में कुछ better जगह recommend करूँगा।

  • Keyword का use आप Post title में कर सकते हो।
  • Permalink में भी keyword use करने से better होगा।
  • Post के first या फिर last line में keyword का use करें।
  • अगर post के बिच में कही keyword use करते हो तो उसे bold या italic कर दीजिए।
  • Image use करते हो तो image के alt tag या title में आप keyword का use करें।
  • h1, h2, या h3 में भी आप use कर सकते हो।

ऊपर दिए गए किसी भी जगह में आप keyword का use कर सकते हो और अपने post के SEO rank को improve कर सकते हो। अभी आप keyword density के बारे में अच्छे से जान गए होंगे तो अब में आपको Keyword density को post में calculate करने के बारे में बता रहा हूँ।

See also  Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools

Post में keyword density को calculate (check) कैसे करें

Keyword density अगर आप calculate करना चाहते हो तो इसके लिए हम आपको निचे में कुछ tools का नाम बता रहे है जिससे आप easily keyword density को check कर पाओगे।

  1. Live Keyword Analysis
  2. SEO Centro Dansity Checker
  3. SEO Chat Keyword Dansity Checker
  4. Article Underground
  5. SEO Book

आप ऊपर में बताये गए किसी भी website में जा कर keyword density को आसानी से check कर सकते हो. अगर Keyword density में कम से कम percentage हो तो SEO के लिए better है।

में ये उम्मीद करता हूँ की आपको ये post पढ़ने में अच्छा लगा होगा। अगर आपको कही समझ में नहीं आये तो comment जरूर करें और अगर आप SEO के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हो तो आप हमारे SEO से Related Articles हो पढ़ सकते हो और at last में आपसे कहना चाहता हूँ की इस post को ज्यादा से ज्यादा share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Keyword Density Kya Hai? Keyword Dansity Check (calculate) Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×