Blog Me USA, UK, Canada, Hong Kong Se Traffic Lane Ke Liye 10 Tarike

ये कोई नहीं चाहता है की उसके ब्लॉग में US, UK, Canada जैसे देशों से traffic आये. I know, की आप भी यही चाहते होंगे की आपके Blog में पूरी दुनिया के popular countries से ट्रैफिक आये. आज हम इस post के through आपको बताएँगे की सभी कोई ये क्यों चाहता है की उसके Blog में USA, UK, Canada जैसे top countries से traffic आये? और हम कुछ तरीके बताएँगे जिससे हम अपने Blog में Organic traffic पा सकते है.

How to Get Traffic From USA, UK, Canada, Hong Kong 10 Ways. US, UK, Canada, Hong Kong se Traffic Lane Ke Liye 10 Tarike
हम अपने Blog में इतनी मेहनत करके पोस्ट डालते हैं तो हम ऐसा इसीलिए करते है की हमारे post से किसी को help मिले जिससे वह अपने समश्या का समाधान आसानी से कर सके और इससे हमें भी benefit मिलता है. जब हमारे post को लोग पढ़ेंगे ही नहीं तो इससे हमें भी फायदा नहीं होगा और दूसरों को भी फायदा नहीं होगा. इसीलिए जब हमारे Blog में traffic अच्छी होगी तो लोग हमारे ब्लॉग की post को भी ज्यादा से ज्यादा पढ़ेंगे।

जब कोई भी अपने Blog में मेहनत करता है तो वो इसीलिए करता है ताकि वो भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सके और जो post पढ़े तो उसको भी help मिले। जब ब्लॉग में पोस्ट 100+ हो और traffic बहुत low हो तो ऐसे में बहुत दुःख होता है. क्योकि सभी कोई चाहता है की वो अपने ब्लॉग से ढेरों पैसे कमा सके तो ऐसे में जब traffic ही आएगा तो पैसे भी नहीं कमा पायेगा. इसीलिए ज्यादा पैसे कमाने के लिए ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक होना जरुरी है।

Traffic भी बहुत तरह की होती है. एक होता है Organic traffic जो बहुत अच्छी होती है और इससे Adsense earning बहुत ज्यादा होती है. दूसरा होता है spam traffic जो की black hat seo में होता है. इससे हमारे ब्लॉग में Bad SEO effect पड़ता है. जब हम link building में किसी unknown site में अपना blog submit कर देते है तो ऐसे में हमें spam ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है. तो इस post में हम USA, UK, Canada जैसे traffic की बात कर रहे है. तो चलिए निचे में हम इसी के बारे में बात कर रहे हैं।

USA, UK, Canada, Switzerland, Hong Kong जैसे देशों से Traffic क्यों लाएं

बहुत से लोग इसको समझ नहीं पाता है की इन देशों से traffic क्यों लाये और क्या indian traffic better नहीं है क्या?? तो इसका simple जवाब है की अगर हम Adsense से ज्यादा earning करना चाहते है तो हमारे ब्लॉग में इन countries से ट्रैफिक आना बहुत जरुरी है. अगर आप Adsense Publisher हो तो जानते होंगे की India में Adsense CPC $00.5 से भी कम रहती है. जिससे हम Adsense से अधिक नहीं कमा पाते है. ये इसलिए होता है क्योकि हमारे ब्लॉग में India से traffic आता है. India में CPC low होने का यही कारण है की यहाँ ज्यादा companies नहीं है और बहुत साड़ी company तो online advertise ही करते है. जिससे Adsense में बहुत कम company Ads दिखाते है तो इसीलिए Adsense को बहुत कम benefit होता है जिससे उसकी CPC भी कम होती है.
बहुत सारे countries ऐसे हैं जहाँ पर CPC बहुत high होती है और यहाँ की traffic से लोग बहुत ज्यादा कमाई कर लेते हैं. इसमें USA, UK, Canada, Switzerland, Hong Kong, Australia जैसे देश शामिल है. जब आपके ब्लॉग में इन देखों में से traffic आएगा तो आपकी Adsense CPC $10 से भी ज्यादा होगा. जिसे आप प्रति दिन लाखों कमा सकते हो। तो इसीलिए इन सभी देशों से traffic आना बहुत जरुरी है।

See also  Feedburner Email Me Post Summary Kaise Show Kare [Enable Summary Burner]

Blog की Organic Traffic कैसे बढ़ाएँ. इसके लिए 10 तरीके.

Host your website in US/Canada/UK

जब हम अपने Browser से किसी site पर visit करते है तो ऐसे में हमारा एक IP address होता है. इस IP से हमारे location का भी पता चल जाता है. Google जैसे search engine हमारे site को filter करके visitor के location के मुताबिक result दिखता है. हम India से हैं तो जब हम Google में किसी चीज के बारे में search करेंगे तो उसमे mostly Indian sites ही index होगा. ऐसे बहुत ही कम sites होंगे जो की दूसरे देश का होगा.
अब हम आपको यह भी बता दे की Google हमारे site के server location को पता करता है की कहाँ पर hosted है. और जब उस location पर कोई search करता है तो उस पर हमारा site first में index होता है. जब हमारे ब्लॉग की server US, UK, Canada जैसे देशों में hosted होगा तो जब कोई इन देशों से किसी चीज के बारे में search करेगा तो ऐसे में हमारा ब्लॉग भी index होगा।

Get a .com / .us / .uk / .ca domain name respectively

यह सबसे अच्छा तरीका में से एक तरीका है की ब्लॉग के लिए .uk, .us, .ca जैसे domain रखें. किसी भी site की location का पता domain से भी चल जाता है और गूगल Domain को filter करके search result में index करता हैं. जब example.us होता है तो इसका मतलब की US country का site है और India के लिए example.in, ,United Kingdom के लिए example.uk, canada के लिए example.ca का use किया जाता है. जब example.com होता है तो इसका मतलब इस site में किसी भी country से traffic आ सकता है.
जब हम इंडिया से गूगल में search करते है तो आपने देखा होगा की search result में mostly domain .in से होता है. इसका मतलब की गूगल हमारे डोमेन को भी filter करके search result में दिखता है. जब आप अमेरिका, कनाडा, हांगकांग जैसे देशों की ट्रैफिक अपने ब्लॉग में लाना चाहते हो तो ऐसे में country level के हिसाब से domain ले सकते हो।

Guest Post in US /UK / Canada Blogs

गेस्ट पोस्ट के बारे में आप जानते ही होंगे. यह सबसे आसान तरीका है ब्लॉग की ट्रैफिक जल्दी में बढ़ाने के लिए. अभी बहुत से लोग Guest post करके बहुत कम समय में अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा लेता है. ऐसे बहुत से ब्लॉग भी ही जहाँ पर आप Guest post कर सकते हो और बहुत से site में तो इसके लिए पैसे भी दिए जाते है.
अगर आप अपने ब्लॉग में US, UK, Canada, HongKong जैसे देशों से ट्रैफिक लाना चाहते हो तो इन countries के Blogs में Guest post कीजिए. I sure, की इससे आपको बहुत अच्छा result मिलेगा. जब आप एक अच्छा और helpful guest post करोगे तो इससे किसी को अगर help मिलेगा तो ये तय है की वो आपके बारे में जानने के लिए आपके Blog में visit करेगा ही।

See also  Professional Blogger Banne Ke Liye 10 Skills Hona Jaruri Hai

Google Hot trends also helps

Google Hot trends एक बहुत ही popular tool है जिसको गूगल ने बनाया है. यहाँ पर पूरी दुनिया से visitors आते रहते है. हम तो ये जानते हैं की Semrush से keyword rank check किया जाता है और Semrush तो एक paid tool है. लेकिन हम Google AdWords के द्वारा भी free में high ranking keyword check सकते हैं. यह तो सबको पता है लेकिन यह बहुत ही कम लोगो को पता होगा की Google Hot Trends भी keyword searching के लिए help करता है. इसमें हम यह check कर सकते हैं की एक keyword का rank किस देश में कम है और किस देश में ज्यादा है यानि यह एक keyword का rank सभी अलग अलग देशों में कितना है बताता है।
जैसे की हमें US और Canada से ट्रैफिक लाना है तो हम US और Canada की High rank keyword Google Hot Trends से find करेंगे और उसे अपने post में use करेंगे तो इससे उन countries से हमे ट्रैफिक मिलेगी।

Use Stumble upon and linked in

आपको तो पता होगा की Linked in एक बहुत ही popular social network है. इसमें हर समय बहुत से लोग active रहते हैं. Stumble Upon एक Article को submit किया जाता है. इन दोनों platforms में ज्यादा तर US, UK और Canada जैसे देशों से traffic आता है. जब हम यहाँ पर अपने ब्लॉग को प्रमोट करेंगे तो इससे हमें इन countries से तो traffic मिलेगा ही। इसीलिए अपना एक linkedin का profile बना लीजिए और वहां पर अपने Blog के posts को share कीजिए और इसके साथ साथ Stumble Upon में अपने Blog posts को submit करें. इससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बहुत कम समय में बढ़ जायेगी।

Submit to US based web directories and human directories

जब Backlink बनाने की बात आती है तो उसमे आपने Directory submission के बारे में जरूर सुना होगा. यह सबसे अच्छा तरीका है बैकलिंक बनाने के लिए. बहुत से लोग अपने Blog को popular directories में सबमिट करते है. अगर आप चाहो तो कुछ popular directory में अपने blog को submit करके भी other countries से traffic ला सकते हो।
इसके लिए आपको Dmoz, Yahoo, Bing जैसे Popular directory में अपने Blog को submit करके उसमे एक अपने ब्लॉग के बारे में details से लिखें. जिससे जब यहाँ पर US, UK या Canada से ट्रैफिक आएगी तो आपके ब्लॉग को भी देखेगा और जब आपका ब्लॉग उन्हें अच्छा लगेगा तो जरूर आपके ब्लॉग में visit करेगा।

Comment in UK, US, Canada Blogs

आपने देखा होगा की लगभग Blogs में commenting की सुविधा होता है. जिससे लोग comment के द्वारा अपने विचार अथवा कोई प्रश्न बताता है. बहुत से लोग तो comment से Dofollow Backlink पाने के लिए ही comment करता है. जब हम दूसरे ब्लॉग में comment करते हैं तो इससे हमारा भी बहुत फायदा होता है.
आप जिस country से अपने ब्लॉग में ट्रैफिक लाना चाहते हो उस country के Blog में comment कीजिए. एक बात का ध्यान रखें की comment में फालतू और बेकार words का use नहीं किया है. जब post में कही mistake हुआ होगा तो उसके बारे में बताये और उसको कोई better suggestion दीजिए।

See also  Blog Ko Aur Bhi Jyada SEO Friendly Banane Ke Liye 7 Tips

Stay Active on popular community

Other countries से traffic पाने के लिए forum सबसे better तरीका होता है. आप तो forum या community के बारे में जानते होंगे. इसमे सवाल और जवाब होता है और यहाँ पर पूरी दुनिया के लोग active रहते है. जिससे आपको बहुत जल्दी अच्छे अच्छे suggestion मिल सकता है.
जब आप community पर active रहोगे तो यहाँ पर बहुत सारे लोग अपना सवाल पूछते हैं. जब आप किसी के issue को solve कर दोगे तो वो आपके बारे में जानना चाहेगा और वह इसी तरह आपके ब्लॉग तक पहुँच जायेगा.

Change geographic location to USA/UK in Google webmaster tools

यह Google Search Console का सबसे better future है. जिसके द्वारा हम अपने Blog के लिए एक particular location select कर सकते है. हम जिस location को select करेंगे वहां पर हमारे Blog की ranking अच्छा रहेगा और जब कोई उस location से हमारे ब्लॉग से related search करेगा तो उसमे first में हमारा ब्लॉग index होगा.
आप Google Console में अपना Geographic location change कर सकते हो और आप जिस country से चाहो target कर सकते हो. जैसे की अगर आप अपने ब्लॉग में USA से ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हो तो targeting location में USA को select करें. इसको setup करने के लिए Google Search Console में login करके अपने Blog URL पर click कीजिए और Search Traffic ->International Targeting ->Country में जाकर country select करके उसे save कर दीजिए।

Investment on Advertising

जब आप कोई काम करने के लिए कदम उठाते हो तो अगर आपके पास पैसे होंगे तो easily उस काम को अंजाम दे सकते हो. जब आपके पास पैसे होंगे तो बहुत सारे shortcut ways है जिससे आप अपने बिज़नस को promote कर सकते हो. Advertising एक बहुत अच्छा way है जिससे आप अपने बिज़नस को promote कर सकते हो। अगर आप US, UK, Canada से अपने ब्लॉग में ट्रैफिक लाना चाहते हो तो Advertising भी कर सकते हो. यह सच है की आपको इसमें बहुत रूपये खर्च करना होगा लेकिन यह सबसे अच्छा तरीका है.
Advertising भी बहुत तरह का होता है जैसे की Radio Advertising, Television Advertising, Online Advertising और Offline Advertising. जब आप अपना Blog को promote करते हो तो इसके लिए सबसे better online Advertising है और Television Advertising भी चल सकता है. अगर आप Online Advertising करना चाहते हो तो इसके लिए Google Adwords सबसे अच्छा है. आप यहाँ पर country के हिसाब से Ads दिखा सकते हो।

आप इन सभी तरीकों को follow करके अपने ब्लॉग में US, UK, Canada, Hong Kong आदि देशों से ट्रैफिक ला सकते हो. इनमे से सभी तरीका better है और आप इन्हें follow भी आसानी से कर सकते हो। मेने आपको ऊपर में इन countries की traffic का importance भी बताया है. I Hope की आप इन्हें follow जरूर करेंगे।

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपको यह post को पढ़ कर अच्छी जनकारी मिली होगी। अगर आपको Blogging और Internet से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो हमे comment के द्वारा बताये. इस post के बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताये और इसे share करे।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×