Website Ki Loading Speed Check Karne Ke Liye 5 free Online Tools

हर blogger को उसके website की loading speed के बारे में पता होना जरुरी है. अगर आपकी website loading time ज्यादा है तो आपको अपने loading time reduce करने की जरुरत है. इस post में हम आपको 5 ऐसे tools के बारे में बता रहे है जिससे आप अपने website loading time check कर सकते हो।

Kisi Bhi Blog ya website loading time speed check karne ke liye 5 free online tools To check website loading speed online

आपके blog की loading speed ज्यादा होना बहुत जरुरी होता है. Slow loading speed वाले blog पर visitors जाना पसंद नहीं करते है और उस blog की SEO भी बहुत low होती है.

In my case, मेने अपने site के starting में बहुत सारे themes try किया था. उनमें से कुछ themes ऐसा था जिससे की मेरी site loading speed बहुत slow हो गई थी और बहुत सारे themes try करने के बाद मुझे Genesis के बारे में पता चला. अभी फ़िलहाल में Genesis का theme इस blog में use कर रहा हूँ. इसका मुझे बहुत better result मिल रहा है और अभी मेरे site की loading पहले से बहुत ज्यादा fast हुई है।

Google ने भी ये साफ साफ कह दिया है की अगर आपका website fast loading नहीं है तो आपको penalize भी मिल सकती है. इसके अलावा Google कम loading speed वाले website को कभी भी top पर नहीं आने दे सकता है.

अगर आप WordPress user हो तो में आपको WP Total Cache Plugin को Use करने को कहूँगा. Image को optimize करने के लिए WP Smush it प्लगइन को use करें। CDN का Use करना बहुत ही important होता है. इसकेलिए आप Cloudflare का free CDN भी use करे. I sure की इन सब का आपको बहुत better result मिलेगा।

See also  Blog Ki Traffic Kaise Badhaye? Top 10 Tips

अगर आपने Blog Loading Speed करने के लिए इन सारे तरीकों को follow कर लिया है तो अब आपको अपने Blog loading time को check करना बहुत जरुरी होगा. हम नीचें में आपको कुछ बेहतरीन tools के बारे में बता रहे हैं.

Website की Loading Speed Check करने के लिए 5 free online tools.

में आपको जिन tools के बारे में निचे बता रहा हूँ. इनमे किसी भी tools में जाकर अपने site loading speed check करें और जिन जिन कमी से आपके site loading speed कम होगा वो भी वहां आपको बताया जायेगा।


WebPageTest

यह बहुत अच्छा और Popular Tool है जो की बिल्कुल मुफ़्त (free) है. यहाँ पर आप आसानी से अपने site की loading speed check कर सकते हो।
इस website में जाकर आप बिना sign up या login किये अपने blog की loading performance देख सकते हो. 

Visit this Website:


Pingdom

यह मेरा favorite online tool में से एक है. क्योकि ये तो एक free tool है ही लेकिन आपको इसमें जो Information मिलेगा वो एक pro से कम नहीं मिलेगा. इसमें आपके site के loading time, webpage size और इन सबके अलावा जो एक best future है वो ये की आपके site की loading speed slow क्यों है इसके कारण क्या है? इसको भी बताया जायेगा और इसको हल कैसे करें. इसका Tips भी बताया जायेगा।।

Visit this Website:


GTMetrix


यह सबसे ज्यादा popular tool में से एक है. इसमें भी Pingdom की ही तरह futures दिए है. इस website में जाकर आप अपने site की loading performance check कर सकते हो।
यहाँ आपको आपके site के errors को भी दिखाया जायेगा. जिन errors के कारण आपके site की loading speed slow है. अगर आप इनके बताये गए errors को fix कर लेते हो तो 100% आपकी site की loading speed high हो जायेगी।

See also  Website Ya Blog ki Backlink Check karne Ke Liye 5 Tools

Pages Coring

इस tool में एक बहुत बड़ी खासियत ये है की यहाँ आपके Website के बारे में Full Details दी जायेगी जिससे आपका Website Speed Slow होगा।
यह एक free tool है और इसमें आपको कुछ ऐसे future भी दिए जा रहे है जो की Other tools में नहीं है. इसमें आप अपने site की loading time अलग अलग Browser में check करवा सकते हो।

Visit This website


Google Speed Insights

इसका नाम 5 नंबर में दिखाया गया है तो ये मत समझना की इसमें आपको futures भी बहुत कम दिया जायेगा. उन सभी tools की तरह यह भी बहुत popular tool है और बिल्कुल free है. इस tool को Google ने बनाया है.
यहाँ पर आप अपने site का loading speed check कर सकते हो और इसमें आपको कुछ guidelines भी दिए जायेंगे जिनको follow करके आप अपने Site की loading time कम कर सकते हो।

visit this website:

I hope की आपको इस post में बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए और अगर आपको post अच्छा लगे तो इसे Social Media में share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×