WordPress Blog Ke Sabhi External Links Me Nofollow Kaise Add Kare

ब्लॉग का SEO करना बहुत important होता है, ये तो सभी bloggers को पता है लेकिन क्या आपको ये पता है की बहुत बार आप SEO करने में mistake कर देते हो. यदि आप इनको अभी से avoid करोगे तो बाद में ये आपके लिए बहुत बड़ी problem बन सकती है. हम इस post में बताने जा रहे हैं की “WordPress ब्लॉग के सभी External Links में Nofollow का tag कैसे add करें”. अगर आप Nofollow क्या है, इसके बारे में भी नहीं जानते हो तो आप निश्चिन्त रहें. हम इस post में इसके बारे में भी बात करेंगे।

WordPress Blog Ke Sabhi External Links Me Nofollow Kaise Add Kare

हमे अपने ब्लॉग के लिए SEO करना पड़ता है. इससे हमारे ब्लॉग की ranking बढ़ती है और हमारा ब्लॉग search engine result में अच्छे स्थान पर दीखता है. बहुत से नए ब्लॉगर जब SEO को follow करता है तो उसमे कुछ गलतियाँ कर देते हैं. उनको लगता है की उनके लिए ये गलतियाँ बहुत छोटी है लेकिन अगर वो उन्ही गलतियों को बार बार avoid करेगा तो उसके लिए बहुत बड़ी problem हो सकती है. उनमे से एक सबसे बड़ा mistake ये है की ब्लॉग के external links में Nofollow का टैग add नही करना.

जी हाँ, आज कल बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने ब्लॉग के external links में nofollow का add नही करता है. अगर आप भी उन्हीं में से एक हो तो में आपको बता दूँ की यदि आप अपने ब्लॉग के external link में nofollow का टैग add नही करते हो तो आप अपने ब्लॉग के SEO को खुद ही कम कर रहे हो. क्या आपको पता है की इन्ही गलतियों के कारण आपके ब्लॉग को Google से penalty मिल सकती है. Google के rules में ये साफ साफ लिखा है की External links में nofollow का टैग use करना SEO के लिए बहुत important है. अगर आप ऐसा नही करते हैं तो आपके ब्लॉग को Google से remove कर दिया जायेगा.

See also  Google AMP Use Karne Ke Pros And Cons (Fayde Aur Nuksan)

अक्सर बहुत से लोग blogs में comment इसी कारण से करते हैं की उनके ब्लॉग को dofollow का backlink मिल सके. लेकिन अगर हम अपने commentators के लिए ब्लॉग के external link में nofollow tag use नही करेंगे तो इससे हमारा loss होगा लेकिन जो हमारे ब्लॉग में comment करेगा, उसको फायदा होगा. अगर आप अपने ब्लॉग के external links में nofollow का tag use करोगे तो इससे आपके ब्लॉग में फालतू comments कम आयेगे और आप spam comments से भी सुरक्षित रहेंगे.

In this post, हम यह जानेंगे की Nofollow और Dofollow Link क्या होता है और हम साथ ही यह भी जानेंगे की wordpress ब्लॉग के सभी External link में nofollow का टैग कैसे use करें. अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आप Nofollow vs Dofollow Kya Hai  को पढ़कर ब्लॉग के सारे external links में nofollow का tag use कर सकते हो. तो चलिए अब हम जानते हैं की Nofollow और DoFollow Link क्या होता है.

What is Nofollow and Dofollow Link.

बहुत से लोगो को इसके बारे में पता नही है की ब्लॉग के Link में Nofollow और Dofollow का टैग क्यों use करते है. तो में उन सभी को ये बता देता हूँ की हमें अपने ब्लॉग के Backlink बनाने के लिए Dofollow Links की जरुरत होती है. I mean, की जब हमारे ब्लॉग की link किसी other ब्लॉग में linked होती है और उसमे dofollow का tag होता है तो यह हमारे ब्लॉग के SEO के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन जब हमारे ब्लॉग में किसी other ब्लॉग का link होता है तो यह हमारे ब्लॉग की SEO में नुकसान करता है.
जिन links में nofollow का टैग नही होता है, उनको खास कर Google जैसे search engine पसंद नही करता है और जिन sites के बहुत ज्यादा links में nofollow का टैग नही होता है तो उसे गूगल की search engine से penalty मिल जाती है.
अगर आप Nofollow और Dofollow के बारे में अच्छे से जानना चाहते हो तो इसके लिए आप “Nofollw Aur Dofollow Me Kya Difference Hai” को पढ़ें।

See also  Chrome Browser Ke Liye Top 10 Free SEO Extension [For Every Blogger]

External Links में Nofollow का use करना क्यों जरुरी है.

अब में आपको बता रहा हूँ की ब्लॉग के external links में nofollow का टैग क्यों add करते है. बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नही होता है तो चलिए हम इसके बारे में point से बता रहे हैं.

  1. Mostly, बहुत से लोग सिर्फ इसी कारण से हमारे ब्लॉग में comment करता है, ताकि उसके ब्लॉग को dofollow backlink मिल सके और जब हम Nofollow का टैग use करेंगे तो फालतू comments नहीं आएगा.
  2. इससे आपके ब्लॉग में spam comments की संख्या बहुत कम हो जायेगी.
  3. Google ने 2005 में इसके बारे में announcement कर दिया है की SEO के लिए external links में nofollow add करना बहुत important है.
  4. अगर आपके ब्लॉग के ज्यादातर external links में nofollow का टैग नही होगा तो आपके ब्लॉग को google से penalty मिल सकती है.
  5. External links में Nofollow का टैग use करने से आपके ब्लॉग में spam traffic कम आएगी.
  6. हमारे ब्लॉग को Link juice के आधार पर rank मिलती है. अगर हम external link में nofollow use करेंगे तो SEO की position अच्छी होगी.

WordPress ब्लॉग के सभी External Links में Nofollow का टैग कैसे Add करें।

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की Nofollow और Dofollow link क्या होता है और external links में Nofollow tag कैसे add करें. अब हम आपको निचे में बता रहे हैं की WordPress ब्लॉग के सभी external links में nofollow tag कैसे add करें. इसके लिए बहुत ही simple process है, हम आपको निचे बता रहे हैं।

See also  Hostgator Hosting par Wordpress Install Kaise Kare [step by step]

Step 1: सबसे पहले आप अपने WordPress ब्लॉग में External Links Plugin को install करके Activate करें।

Step 2: अब WordPress ->Sittings ->External Links में जाएँ।

  1. अब इस page में Add No Follow के आगे एक checkbox होगा, उसमे check mark कर दीजिए.
  2. अगर आप चाहते हो की External links new tab में open हो तो Open in New windows के सामने checkmark कर दीजिए और Save Changes कर दीजिए।

        अब आपके ब्लॉग के सभी external links में automatic nofollow का tag add हो जायेगा. हमने आपको ऊपर जिस plugin के बारे में बताया वह सबसे better free plugin है सभी external links में nofollow add करने के लिए. अगर आप चाहो तो Rel Nofollow Checkbox  भी use कर सकते हो लेकिन इससे आप automatically सभी external links में nofollow नही add कर सकते हो।


        में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा और आपने इस post की मदद से अपने ब्लॉग के सभी external links में nofollow का टैग add कर लिया होगा. अगर आपको इस post से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें.

        Like the post?

        Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

        Sharing Is Caring...

        2 thoughts on “WordPress Blog Ke Sabhi External Links Me Nofollow Kaise Add Kare”

        1. Thank you sir nofollow aur dofollow ke baare me btane ke liye mai ye janna chahta hun ki main pahle 20 post kar chuka hun aur ab is plugin ko install krunga to kya mera sabhi external link nofollow ban jayega aur kya bina plugin ke yah sambhaw hai

          Reply

        Leave a Comment

        This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

        ×