6 Karan Jisse Adsense Se Earning Kam Hoti Hai

Adsense एक बहुत ही Popular Advertising Company है. इसको Google ने बनाया है. अगर आप भी एक Adsense Publisher हो तो आप भी Adsense से ज्यादा Earning करना चाहते होंगे. में इस Post में आपको बताऊंगा की Adsense में Earing कम क्यों होती है।

6 Reasons why Adsense Earning is Low 6 karn jisse Adsense se Earning kam Hoti hai

ये सवाल मुझे बहुत सारे Bloggers ने किया है. और कभी कभी New Blogger इस बात को लेकर काफी चिंतित भी रहता है. वे सोचते है की Adsense Approve तो हो गया लेकिन जब Earning ही कम होगी तो क्या फायदा। अगर आपको भी इसी तरह की चिंता है तो में आपको यही कहूँगा की अगर आपको Adsense से ज्यादा Earning करना है तो इसके लिए आपको Adsense की Basic knowledge होनी चाहिए।

अगर आपको Adsense से Earning Low होती है तो आपमे ही कुछ कमी होगी. Adsense के बारे में जितना हम सोचते है Actually ये उतना आसान नहीं है जिसके कारण बहुत सारे Bloggers इससे पैसे कमाने में Fail हो जाते है तो अब में आपको निचे में कुछ कारण बताने जा रहा हूँ जिससे आपको Adsense से Earning Low होती है।

Adsense से Earning Low क्यों होती है इसके 7 कारण

1_Low Traffic

ये Adsense से Earning कम होने का ये सबसे बड़ा कारण है. इसके लिए में आपको यही suggest करूँगा की अगर आप Adsense से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हो तो सबसे पहले अपने Blog की Traffic बढ़ाये।

2_Ads Placement

Ads Placement में अक्सर New Bloggers गलती कर देते है. अगर आप Ads को सही जगह पर दिखाओगे तो आपको Ads Click भी ज्यादा मिलेंगे। आप Post में Title के निचे 1 Ad दिखा सकते हो और आप Post के Last में 1 Ad दिखा सकते हो और बाकि आप चाहो तो  Sidebar , Header और Post के अंदर भी Ads दिखा सकते हो।

See also  Hostgator India Se WordPress ke Liye Hosting kaise Kharide
3_Low Rated Ads

Low Rated Ads का मतलब यानि Low paying URLs .  Adsense आपको बहुत सारे Low Paying Ads Offer करता है. लेकिन आपको Low paying URLs को Block करना पड़ता है. जिससे आपको सिर्फ High paying Ads ही दिखाया जाता है। High paying Ads Clicks से आपको ज्यादा Earning होती है।

4_Don’t Get Target & Organic Traffic

आपके Blog में Target Traffic आना बहुत जरुरी है तभी आपकी Earning बढ़ेगी।  अगर आपके Blog में Organic Traffic ज्यादा आते है तो आपकी Earning बहुत ज्यादा होगी। इसीलिए अगर Adsense से ज्यादा Earning करना चाहते हो तो Target Traffic और Organic traffic बहुत जरुरी है।

5_Don’t Use Recommend Ad Size

अगर आप Recommended Ads Size Use नहीं करते हो तो इससे आपकी Earning कम होगी. क्योकि Adsense का मानना है की वो जिन Sizes के Ads Recommend करते है उससे Earning ज्यादा होगी. Blog में केवल Recommended Size के Ads Use करे. में आपको कुछ Ads Size बता रहा हूँ जो Adsense Recommend करते हैं।

  • 300 × 250
  • 336 × 280
  • 160 × 600
  • 728 × 90
6_Adsense Basic Knowledge

अगर आपको Adsense की Basic Knowledge नहीं है तो I Sure की आप Adsense से ज्यादा Earning नहीं कर पाओगे. अगर आप Adsense की Basic Knowledge लेना चाहते हो तो इसके लिए आप Adsense की Category के Posts को पढ़ के जान सकते हो. 

I hope आपको ये Post अच्छा लगा होगा और अगर आपको कोई Sawal पूछना है तो आप हमें Comment में बता सकते हो. इस post को Social media में Share जरूर करे और हमारे Blog के बारे में अपने दोस्तों से चर्चा करे।

See also  Internal Linking Kya hai? Internal Linking karne Ke 5 Fayde

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “6 Karan Jisse Adsense Se Earning Kam Hoti Hai”

  1. bahut hi accha post likha hai aapne aur mujhse ye post padhkar bahut hi accha laga yes hindi bloggers ko ye pata hi nahi hota ki wo kya kar rahe hai aur phir complain karte hai ki unki earning kam ho rahi hai ya adsense bekar hai darsal adsense bahut sahi hai par india me low CPC hone ki wajah se thodi earning kam hoti hai.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×