Apne Gmail Se Unwanted Email Newsletter se Ek Click Me Unsubscribe Kaise Kare 

ऐसा किसी का भी email नही होगा, जिसमे spam mails आते रहते हैं. जब हमारे inbox में भी spam mails आते रहते हैं तो यह हमारे लिए Headache बन जाता है. अगर आपको भी यही problem है तो यह post आपके लिए helpful होगी. जबकि हमने अपने पिछले post में भी बताया था की spam mail sender से unsubscribe कैसे करें लेकिन हम इस post में बताने वाले हैं की Spam mail के newsletter से एक click में unsubscribe कैसे करते हैं.

Kisi bhi site ke newsletter se ek click me unsubscribe kaise kare spam mails se safe rahne ke liye

यदि आप एक online user हो तो आपके पास email address होगा ही. क्योकि आजकल हर online user को अपना email id होना बहुत important है. हम email से एक दूसरे से communicate कर सकते हैं. अभी के time में अपने business को promote करने के लिए लोग गलत रास्ते का use करते है. यानि वो Emails का list कही से प्राप्त करता है फिर उसमे अपने business के बारे में spam mail भेजता है.

हमने अपने पिछले post में अच्छे से बताया था की spam mails क्या होते है. हम इस post में भी आपको short में बता देते हैं की ऐसा mail जिससे हमको कोई फायदा नहीं हो यानि वो mail जो हमारे काम की नही हो, उसे spam mail कहते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की spam mail भेजने वालों को हमारा email address कैसे मिलता है तो में आपको बता देता हूँ की अपने बहुत सी site में visit किया होगा तो देखा होगा की वह आपसे Email address enter करने को कहता है या आप online कही पर Account बना रहे हो तो वहां email एंटर करने को कहता है. यही से spammers हमारा email प्राप्त करता है और बहुत बड़े बड़े company किसी से email list buy भी कर लेता है.

See also  FeedBurner Me Email Delivery Time Kaise Change Kare [Easily]

जब हमारे inbox में ज्यादा spam mails आ जाता है तो हमे inbox open करने का मन भी नही करता है. ऐसा इसलिए की हमारे inbox में काम की mails कम और फालतू mails ज्यादा होता है. अगर आप ऐसे spam mails से बचना चाहते हैं तो में एक बात बता देता हूँ की first तो आप किसी भी low quality की site में अपना email address एंटर नही करें और second अगर भूल से कर लिया है और आपको spam mails आ रहे हैं तो newsletter से unsubscribe कर लीजिए.

जब हम भूल में किसी site में अपना email address डालकर उसके newsletter से subscribe कर लेते हैं तो हमें उनके newsletter से unsubscribe करना होगा तभी हम spam mails से बच सकते हैं. हम इसके बारे में पिछले post में बता दिए हैं की किसी Site के Newsletter से Unsubscribe कैसे करते हैं? इसमें मेने जो process बताया है, उसको follow करने में आपको कई steps follow करने होंगे लेकिन हम इस post में जो आपको बताने वाले हैं, उससे आप एक click में किसी भी site के newsletter से unsubscribe कर सकते हो।

In this post, हम आपको बताने वाले हैं की किसी भी site के newsletter से एक Click में unsubscribe कैसे करते हैं. इसके लिए हम आपको एक online tool के बारे में बताएँगे, जिससे आप सिर्फ एक click में किसी mail sender से unsubscribe करके spam mails से बच सकते हो.

Unroll.me से Unwanted Email Newsletter से एक Click में Unsubscribe कैसे करे.

Unroll.me एक online tool है, work बिल्कुल free में करती है. यह हमारे email account को access करके यह पता करता है की हमने कहाँ कहाँ पर Newsletter से subscribe किया है, जिसकी वजह से हमें फालतू mails आते हैं. उन सभी को scan करने के बाद आप एक click में किसी भी newsletter से unsubscribe कर सकते हो.
यह बहुत famous online tool है, इसके बारे में मुझे कुछ समय पहले ही पता चला है और मेने इस tool को use भी किया. यह work बिल्कुल perfect करती है. जब आप Unwanted newsletter से unsubscribe कर लोगे तो आप अपने inbox में spam mails नही आएंगे, जिससे आपका inbox clean & clear रहेगा.

See also  Spam Mail Sender Se Unsubscribe Karke Spam Mail Se Kaise Bache

अगर आप unsubscribe नही करना चाहते है तो आप कई newsletter को एक साथ Rollup कर सकते हो. इससे क्या होगा की सभी email newsletters की mail को एक ही mail में consolidate करके एक ही mail में send कर देगा. तो चलिए अब हम जानते हैं की इसकी मदद से unwanted newsletter से एक click में unsubscribe कैसे करें.

Step 1: सबसे पहले Unroll.me की website में जाएँ और Signup Now पर Click करके Email address और Password enter करके sign up कर लीजिए.

Apne Gmail Se Unwanted Email Newsletter se Ek Click Me Unsubscribe Kaise Kare  6

Step 2: Signup complete होने के बाद आपको अपने Email account access के लिए कहा जायेगा. अगर आपने Gmail में अपना Email ID बनाया है तो Google को access करें.

  1. अब यहाँ allow पर Click करें.

Apne Gmail Se Unwanted Email Newsletter se Ek Click Me Unsubscribe Kaise Kare  7

Step 3: अब scan होने के बाद आपको यह बताएगा की अपने किस किस Newsletter से subscribe किया है. 

  1. अब Continue की बटन पर Click करें.

Apne Gmail Se Unwanted Email Newsletter se Ek Click Me Unsubscribe Kaise Kare  8

Step 4: अब इस page में आपने जितने Newsletters में subscribe किया है, उसका list आ जायेगा. अब आपको जिस Site की Newsletter से Unsubscribe करना है, उसके सामने Unsubscribe की बटन पर Click करें. इसी तरह जितने newsletter से आपको mail प्राप्त नही करना है, उन्हें unsubscribe कर लीजिए.

Apne Gmail Se Unwanted Email Newsletter se Ek Click Me Unsubscribe Kaise Kare  9

इस तरह से आप एक click में किसी भी site के newsletter से unsubscribe कर सकते हो. जब आप किसी unknown site की newsletter से unsubscribe कर लोगे तो आपको उस site spam mails नही मिलेगा. इसके अलावा अगर आप चाहो तो iPhone और iPad में Unlistr App को Install करके किसी site की Newsletter से एक click में unsubscribe कर सकते हो. यह spam mails से बचने का सबसे best तरीका है. अगर आप इन्हें follow करोगे तो आप 90% spam mails से safe रहोगे.

See also  Custom Domain Se Professional Email Address Kaise Banaye

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और आपने इस post की मदद से unwanted site की Newsletter से एक click में unsubscribe कर सकते हो. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करे. इस post को social media पर share जरूर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×