New Bloggers Ke Liye Top 5 Best Adsense Alternative

Hello दोस्तों, अगर आप एक new blogger हो तो यह पोस्ट आपके लिए काम का हो सकता है. हम इस पोस्ट में आपको टॉप 5 Best Advertising Networks के बारे में बात करने वाले हैं. नये blogger के लिए ये सभी ad नेटवर्क बहुत अच्छा है. इस पोस्ट को last तक पढ़िए और अपने लिए एक अच्छा advertising network select कीजिये.

top 5 best advertising networks for newbie

Blogging एक बहुत बढ़िया तरीका है, जिससे हम घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते हैं. आज कल बहुत सारे लोग blogging करके लाखों रुपये कमा रहे है. ऐसे में अगर आप भी blogging करके पैसे कमा सकते हो.

जब blogging से पैसे कामने की बात आती है तो इसके लिए बहुत सारे methods होते हैं. लेकिन जब ब्लॉग start करते हैं तो उस समय advertising सबसे अच्छा option होता है. क्युकी उस समय हमारे आप enough ट्रैफिक नही होते हैं. जिससे हम other source से पैसे नही कमा पाते हैं.

Advertising के अलावा जितने भी तरीके हैं, उसके लिए आपको पहले trust बनाना होगा. इसके साथ आपके पास अधिक ट्रैफिक भी होने चाहिए तभी आप उन तरीको के बारे में सोचेंगे तो अच्छा होगा.

अक्सर, नये blogger अपना ब्लॉग बनाने के साथ ही Adsense के लिए apply कर देते हैं. पहले तो कुछ बार reject और बाद में किसी तरह approval मिल जाता है. लेकिन उसके बाद भी उनको कोई फायदा नही होता है. क्युकी उसके site में कोई visit तो करता नही फिर ads पर click कौन करेगा?

आप सभी को बता दूँ की यही गलती मेने भी की थी. शायद ये मेरे life की सबसे बड़ी mistakes में से एक थी. इसलिए में नये blogger को advise देना चाहता हूँ की ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में सोचने से पहले अपने ट्रैफिक के बारे में सोचिये.

अगर आपके पास ज्यादा ट्रैफिक नही है तो थोड़ा wait ही कर लीजिये. पहले आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढाइये फिर किसी advertising के बारे में सोचिये. अगर आपने मेरे इस बात को ध्यान में रखा तो आगे आपको पछताना नही पड़ेगा.

See also  Blogging Ke 10 Important Myths ke Bare Me Apko Pata Hona Chahiye

In this post, हम टॉप 5 Ad Networks के बारे में बात करने वाले हैं. अगर आप नये blogger हो और adsense में approval नही मिल रही है तो आप इनको try कर सकते हो. वैसे अभी के समय में अगर आपके पास अच्छा ट्रैफिक है तो adsense में approval मिल ही जायेगा. ये सभी ad networks भी adsense की तरह अच्छा CPC देता है. आप इन्हें भी try कर सकते हो.

Top 5 Ad Networks for Bloggers – Adsense Alternative

1. Media.Net

यह Adsense के बाद दूसरा सबसे बड़ा ad network माना जाता है. हम यहाँ adsense की बात इसलिए नही कर रहे हैं, क्युकी नये ब्लॉग के लिए adsense का approval मिलना मुश्किल है. हर new blogger का सपना होता है की किसी तरह उन्हें adsense approval मिल जाएँ.

लेकिन media.net के लिए आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक की जरुरत नही होती है. नये blogger के लिए यह सबसे better option है. यह yahoo और bing का ही एक service है. यह भी एक बहुत trusted company है. अगर adsense disapprove हो गया है तो यह 2nd best option है.

इसमें आप ads को अपने site के डिजाईन के अनुसार customize कर सकते हो. इसके लिए approve करने से पहले आप कुछ quality content लिख लीजिये और अछे से डिजाईन कर दीजिये. इसमें ट्रैफिक का कोई requirement नही है. आपके ब्लॉग में कम ट्रैफिक है फिर भी इसको use कर सकते हो.

इसके कुछ Highlights:

  • Media.net Ad Types: Contextual Ads, Mobile Docked Ads, In-Content Ads, Display Ads, Desktop Interstitial Ads.
  • Media.net Minimum Payment: $100
  • Media.net Payment Method: Paypal and Wire Transfer
See also  Blogging Ke Bare Me 7 Kadwa Sach (Hard Truths)

2: BuySellAds

यह थोडा अलग type का ad network है. इसमें advertising वाली company आपसे direct contact करेंगे और वो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक के हिसाब से payment देंगे. इसमें आपको ads के ऊपर full control मिल जाता है. अगर हम payment की बात करें तो इसमें भी आपको adsense के जितना ही मिलता है.

इसके लिए भी कुछ ट्रैफिक requirement है. आपको इसमें apply करने से पहले ब्लॉग में 50,000 pageviews चाहिए. इसके कुछ features के बारे में निचे बता रहे हैं.

  • BuySellAds Ad Types: Banner Ads.
  • BuySellAds Minimum Payment: $20
  • BuySellAds Payment Method: Paypal, Check & Wire Transfer.

3: PopAds

नये bloggers के लिए यह एक बहुत बढ़िया option है. इसमें भी ट्रैफिक के लिए कोई requirement नही है. अगर आपके पास low ट्रैफिक है तो यह भी एक बहुत अच्छा विकल्प है. इस company की शुरुआत 2010 में हुई थी. इसमें आपको अच्छा rate मिल जायेगा.

इसकी एक कमी यह है की इसमें payment केवल PayPal और Payoneer के द्वारा ही किया जा सकता है. यह हर तरह के website को support करता है, जिसमे adult content वाले sites भी site में शामिल है. इसमें account बनाने के बाद आपको बहुत जल्दी ही approval notification मिल जायेगा. इसके कुछ highlights बता रहा हूँ.

  • Minimum traffic Requirement: No
  • Minimum Payout: $5
  • Payment Mode: PayPal and Payoneer

4: Revenue Hits:

Actually, हमारे list में जितने भी ad networks हैं, उनमे Revenue Hits सबसे अलग है. क्युकी यह pay per click पर नही बल्कि pay per action पर based है. अगर अगर किसी company को लोगों से कोई information चाहिए तो इसमें advertising करेंगे.

मतलब आप इसमें join करने के बाद इसके ads को अपने ब्लॉग पर दिखायेंगे. जब लोग ads पर click करके उसमे अपना details submit करेंगे तो तभी आपको payment मिलेगी. इसमें आपको ऑडियंस चाहिए. अगर आपके पास ऑडियंस है तो आप इसको join ककर सकते हो. इसमें आपको एक action में $10 से $50 तक मिल जायेंगे. इसके बारे में और भी बातें हम निचे बता रहे हैं.

  • एक action में आपको $10 से $50 तक मिल सकता है.
  • इसका minimum payout $50 है.
  • Paypal, payoneer और bank transfer से payout कर सकते हो.
See also  Wordpress vs Blogger: Apke liye kaun behtar hai

5: Bidvertiser

नए ब्लॉग के लिए यह भी एक बहुत अच्छा ad program है. इसके लिए भी आपके ब्लॉग में अधिक ट्रैफिक होना जरुरी है. अगर आपके पास low ट्रैफिक है तो फिर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो. यह बहुत अच्छा CPM offer करता है. यह हर तरह के websites के लिए allowed है.
जब आप इसके लिए apply करेंगे तो आपको instant approval मिल जायेगा. इसका minimum payout $10 है, जिसे आप paypal के द्वारा transfer कर सकते हो या चेक ले सकते हो.

  • Minimum traffic required: No
  • Minimum PayOut: $10
  • Payment Method: PayPal and check

Final Words,
ये सभी advertising network बहुत अछे हैं. ख़ास तौर से जो लोग अपना ब्लॉग start किये हैं, उन्हें पहले इसे ही try करना चाहिए. धीरे धीरे जब ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो adsense के लिए apply कर सकते हो. ट्रैफिक होने पर आप बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते हो.


I hope, आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा. इससे related अगर कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिये. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media में share जरुर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “New Bloggers Ke Liye Top 5 Best Adsense Alternative”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×