India Me Blogging Ki Starting Kis Niche Par Kare?? [Top Niches]

आप ये जानते होंगे की अभी Blogging Internet से पैसे कमाने के लिए Most common source में से एक है। अभी हजारों Blogger blogging के माध्यम से लाखो रुपया कमा रहा हैं।
अगर इन सब की तरह आप भी blogging में अपना कदम रखने जा रहे है तो इस time में आपका सबसे पहला decision ये होगा की Blogging किस Niche पर start करें???
इसके लिए हम आपको इस Post में बताने वाले हैं. आप इस Post को पढ़ने के बाद हो सकता है की आप write decision लेकर success level तक easily पहुँच जाओ।

India Me Blogging Kis Niche Par Start kare Shuru kare 5 Niches top
अभी जो भी blogger blogging में fail होते है. उनके fail होने की सबसे बड़ी वजह Niche ही होती है. यानि की वो blogging start करते time Niche को decide करने में गलती कर देते हैं।
अभी बहुत से लोगो को Niche के बारे में ठीक से पता भी नहीं होता तो में उन सबसे कहना चाहूँगा की Niche का मतलब की आप Blog में किस Topic पर Post लिखोगे.
आपको जिस topic के बारे में जानकारी नहीं है तो simple है की आप उसके बारे में अच्छे से और clearly जानकारी नहीं दे पाओगे। जिसका result ये होगा की blogging से मुँह मोड़कर दूसरी तरफ जाना होगा।

आप अपने दिमाग में ये सोचिये की आपको किस topic पर ज्यादा जानकारी है. जिस topic पर आपको ज्यादा जानकारी होगी आप उस पर Blogging start कर सकते हो।

India में Blogging किस Niche पर Start करें 5 Niche

अब में आपको निचे कुछ ऐसे niche के बारे में बता रहा हूँ जिसके बारे में अगर आपको अच्छी जानकारी है तो आपको success blogger बनने के लिए कोई नहीं रोक सकता है।

See also  Google AMP Use Karne Ke Pros And Cons (Fayde Aur Nuksan)
Health Caring Niche

यह बहुत अच्छा niche है. अगर आपको health की जानकारी जैसे की weight loss करने के बारे में आपको अच्छी जानकारी है तो आप इस niche पर अपना blog बना सकते हो।
कहते हैं न की Health is wealth. (स्वस्थ ही संपत्ति है) यानि की हर आदमी को अपने Health का फ़िक्र दिमाग में रहता है. वे अपने आप को पूरी तरह से fit रखने की कोशिश करते है।
आप एक स्वस्थ व्यक्ति हो अगर ऐसे में आपको कोई बीमारी हो गई तो आप internet user हो तो जाहिर है की आप internet पर भी इस बीमारी का इलाज़ ढूंढने की कोशिश करोगे।
इसीलिए अगर आप Health topic पर अपना Blog बना लोगे और उसमे health and fitness से related जानकारी share करोगे तो ऐसे में आपको success भी जल्दी मिलेगी और post लिखते time मज़ा भी आएगा।

Blogging Tutorials Niche

पहले में आपको ये बता दूँ की मेरा blog भी इसी niche में है. अभी internet पर बहुत से success Blog ऐसे है जो Blogging niche पर ही है।
अगर आपको blogging के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप भी इस niche पर अपने blog को run कर सकते हो। Blogging के साथ साथ technical जानकारी आप अपने Blog में share कर सकते हो।
इसके बारे में आपको better knowledge है तो i sure की आपको एक success blogger बनने के लिए जय time wait नहीं करना पड़ेगा।

Money and Business Niche

खास करके अभी अपना India में बहुत से लोग ऐसे हैं जो की पढ़े-लिखे तो बहुत है but क्या करे कोई job नहीं मिल रही है. इस तरह के लोग ज्यादा तर online job या online पैसे कमाने के बारे में ही search करता है।
अभी mostly लोग Internet पर पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके अपनाते है. अगर आपको online पैसे कमाने के बारे में अच्छी जानकारी है और आप इस niche पर जानकारी Share करना ज्यादा like करते हो तो i sure की आपको आपके visitors भी ज्यादा से ज्यादा like करेगा।

See also  WordPress.com Serious Blogger Ke Liye Bekar Kyu Hai? 8 Reasons
Educational

अभी तो फ़िलहाल Education का ही दौर है. इस दौर में पढ़े-लिखे लोगो को ही इंसान कहा जाता है. इसीलिए अभी हर कोई शिक्षा से जुड़ रहे है जो अनजान थे अब वो भी पढ़ने का dream रखता है। इसीलिए अभी अगर आप Educational niche पर अपना Blog बनाये तो बहुत अच्छा रहेगा।
आप educational niche के blog में English Learning, Hindi Learning, GK- current affair, Etc जैसे जानकारी share करके उससे लाखों रूपये income कर सकते हो।

Personality Development or Business

अभी लाखों लोग इस niche पर अपने Blog को run करके लाखो रूपये कमा रहे है. अगर आपको coding आती है और आप Web developing करना जानते हो तो आप इसका business कर सकते हो।
इसके अलावा अगर आपको coding या web developing नहीं आती है तो आप अपना किसी दूसरे चीज का business online blog बनाकर कर सकते हो. For example की आपको electricity का दुकान है और आप उसमे electricity का सामान बेचते हो तो आप इन सामानों को online blog बना कर भी बेच सकते हो तब आपका Blog ही दुकान हो जायेगा।

आप ऊपर दिए गए किसी भी niche में अपना Blog start कर सकते हो. बस इससे पहले में आपसे यही कहना चाहूँगा की जिस niche पर आपका interest और जानकारी है उसी niche पर Blogging start करे तभी आप एक Successful blogger बन पाओगे
।।।

में उम्मीद करता हूँ की ऊपर दिए गए जानकारी पढ़ कर आपको अच्छा लगा होगा। अगर आप इससे related कोई सवाल पूछना चाहते हो तो comment करें. इस post को Social Media में share जरूर करें।

See also  Blog Ki Traffic Kaise Badhaye? Top 10 Tips

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “India Me Blogging Ki Starting Kis Niche Par Kare?? [Top Niches]”

  1. हेल्लो bro मैं दरभंगा से हूँ और मैं तुम्हारी तरह सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहता हूँ कोई मशविरा दो।
    ताकि मैं भी तुम्हारी तरह एक अच्छा ब्लॉगर बन सकूं

    Reply
    • Bhai bas aapko apne andar ki hunar ko pahchanna hai. Jis din aap pahchan liye success ho jaoge. Koi bhi kaam karo apne interest ke hisab se. Like blog ka topic select karna hai wo aap apne interest se karo.

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×