Guest Post Se Adhik Fayda Uthane Ke Liye 8 Tips

Guest posting एक बहुत ही अच्छा तरीका है, जिससे हम अपने ब्लॉग में अधिक से अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप एक ब्लॉगर हो और किसी अच्छे ब्लॉग में guest post करना चाहते हो तो उससे पहले इस post को पूरा पढ़िए. हम इस post में आपको 10 Tips बताएंगे, जिससे आप किसी ब्लॉग में guest post करके ज्यादा से ज्यादा benefit उठा सकते हो।

10 tips to get more extra benefits from guest posting

अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक प्राप्त करना हर ब्लॉगर का सपना होता है. यह सपना तभी सच हो पाता है जब वो इसके लिए hard work और properly work करता है. ब्लॉगिंग जितना सोचने से लगता है, actual में उतना easy नही है. well, अगर आप इसमे proper work करते हो तो यह आपके लिए बहुत easy हो सकता है।

जब कोई new blogger अपना ब्लॉग बनाने हैं तो उन्हें अपने ब्लॉग पर regular post लिखने के साथ साथ अपने ब्लॉग को promote भी करना होता है. इससे लोगों को उसके ब्लॉग के बारे में पता चलेगा और धीरे धीरे उसका ब्लॉग popular हो जाएगा।

अगर आप अपने ब्लॉग को बहुत कम समय मे promote करना चाहते हो तो इसके लिए guest post सबसे अच्छा तरीका है. इसके बहुत सारे फायदे हैं. सबसे पहली बात तो ब्लॉग का promotion बहुत ही आसानी हो जाएगा और इससे dofollow backlink भी मिलेगा. इससे आप अपने ब्लॉग की traffic को quickly increase कर सकते हो।

जब भी guest posting की बात आती है तो अधिकतर नए ब्लॉगर के दिमाग मे यही सवाल आता है कि guest post कैसा होना चाहिए?, जिससे ज्यादा से ज्यादा benefit मिल पाए. अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हो तो don’t worry! इसके लिए ही मेने यह post लिखा है. इस post में आपको guest posting के कुछ ऐसे tips बताने वाले हैं, जिससे आप अपने guest post से अधिक फायदा उठा सकते हो।

Guest Post से अधिक फायदा उठाने के लिए 10 Tips.

1. Choose Right Blog:

Guest post करने के लिए एक अच्छा blog/website choose करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. अगर आप इसमें गलती कर देते हो तो आप guest post से फायदा नही उठा पाओगे. क्योंकि यदि आप अधिक ट्रैफिक वाले ब्लॉग पर पोस्ट करते हो तो इससे आपके ब्लॉग पर भी अच्छी ट्रैफिक मिलने की सम्भावना रहती है.

See also  15 Lessons Jo Mene 5 Saal (Years) Ki Blogging Journey Me Seekha

सबसे पहले तो आपको ये ध्यान में रखना होगा कि अपने ब्लॉग के niche से related niche वाले ब्लॉग पर ही आपको guest post करना है. इसके अलावा आप जिस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट कर रहे हो उसका traffic अच्छा होना चाहिए. साथ ही उसकी DA और PA भी अच्छा होना चाहिए ताकि आपको quality backlink प्राप्त हो सके।

2. Content Is King:

I think, जब से आपने ब्लॉगिंग start किया है तभी से आज तक आपने ये sentence बहुत बार सुना होगा. आखिर यह point इतना important क्यों है? इसका एक बहुत ही simple जवाब यह है कि लोग आपके ब्लॉग को जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते है, न कि अपना समय व्यर्थ करने के लिए।

अब सवाल यह है कि guest post के लिए content का quality अच्छा होना क्यों जरूरी है? तो इसका एक simple जवाब है कि जब आप घर मे रहते हो तो वहाँ किसी भी तरह का dress रहे कोई फर्क नही पड़ता है लेकिन जब आप किसी party में जाते हो तो वहाँ के लिए अच्छा dress होना जरूरी है. उसी तरह आप अपने ब्लॉग में हर quality के post लिख सकते हो लेकिन guest post के लिए post की quality अच्छी होनी चाहिए. क्योंकि आप उसके ब्लॉग में बार बार post नही करोगे।

जब आपके ब्लॉग पोस्ट की quality अच्छी होगी तो इससे आपका ही फायदा होगा. क्योंकि जब लोग उसे पढ़ेंगे और उसे अच्छा लगेगा तो आपके बारे में ज्यादा जानने के लिए आपके ब्लॉग पर जरूर visit करेंगे. लोग आपके post की quality को देखकर आसानी से आपकी quality का अंदाजा लगा लेंगे। So, Guest post की quality जितना हो सके अच्छा होना चाहिए।

See also  ZohoMail Par Custom Domain Se Free Professional Email Address Kaise Banaye

3. Author Bio:

गेस्ट पोस्ट लिखते समय अक्सर यह गलती करते हैं कि वो author bio अच्छे से नही लिखते हैं. लेकिन यह बहुत important होता है. यदि लोग आपके post को like करेंगे तो वो आपके बारे में और भी जानना चाहेंगे, वो आपसे social media में connect होना चाहेंगे और साथ ही उसी तरह के unique articles पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर जरूर visit करेंगे।

बहुत सारे ब्लॉग guest author को profile बनाने के लिए allow करते हैं. तो इसमें आपको अपने से login करके author bio कम से कम 150 words में लिखना है. इसमें आप अपने ब्लॉग का link भी add कर सकते हो. इसके साथ साथ आपको अपना social profiles का भी link add करना है।

4. Link to Your Own Posts from Your Guest Post:

बहुत से बहुत ब्लॉगर guest post लिखते समय पहले ही उसमे अपने ब्लॉग के post का link भी add कर देते हैं लेकिन कुछ ब्लॉगर post reject होने की डर से नही करते हैं. बहुत से ब्लॉगर तो self-promotion allow नही करता है. लेकिन यदि आप post से relevant post का link add करते हो तो accept कर सकता है। So, एक बार ब्लॉग के owner से contact कर लीजिए यदि वो मान गए तो बहुत अच्छी बात है।

5. Prepare Your Blog:

जब आपका guest post live होने वाला होता है, उसके कुछ समय पहले आप अपने ब्लॉग को एक बार check कर लीजिए. अगर उसमे बहुत समय से post नही किये हो तो उसमें कुछ interesting post publish कर लीजिए, अपने about us page को update कर लीजिए और साथ ही social media accounts को भी अच्छे से update कर दीजिए. जिससे अगर कोई new visitor आपके site में आये तो बार बार आना परे।

6. Promote Your Post on Social Media:

जितना आप अपने ब्लॉग की post को promote करते हो, उससे कई ज्यादा आपको guest post publish करना चाहिए. क्योंकि जब आप अपने ब्लॉग की post को promote करते हो तो new blog समझकर लोग उसे ignore कर देते हैं. लेकिन जब आप किसी popular ब्लॉग पर post करेंगे तो उसे promote करने में आपको proud feel होगा और लोग उसे ignore भी नही करेंगे।

See also  Blogging Niche Ke Blog Ke Liye Top 10 Affiliate Programs

जितना आपके guest post को response मिलेगा उतना ही आपको फायदा होगा और उतना ही आपके ब्लॉग की traffic भी increase होगा।

7. Answer Comments Promptly:

बहुत से ब्लॉगर को मैने देखा है कि guest post करने के बाद दुबारा उस post को कभी देखते भी नही है. जब आप post करते हो तो उसके comments का reply भी आपको ही देना चाहिए. इससे आपको नए नए लोगों से relationship बढ़ेगा। इसके साथ ही लोगों के comments का reply देने का मतलब की आप अपने readers के बारे में care कर रहे हो।

8. Keep writing:

यह मत सोचो कि अपने एक पोस्ट लिख लिया और आपका काम हो गया. आपको इससे भी अच्छे अच्छे बहुत सारे guest posts लिखने हैं. जब तक आप उसके visitors से अपना अच्छा relation नही बना लेते तब तक आप post लिखते रहिये।

अगर आपको उस ब्लॉग में पोस्ट नही करना है तो दूसरे अच्छे ब्लॉग में भी guest post लिख सकते हो. अगर possible हो तो सभी पॉपुलर ब्लॉग में अपना guest post लिखने की कोशिश करें. जिससे आप visitors से बहुत अच्छा जान पहचान बना सकते हो।


Finally,
अगर आप guest posting करके ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहते हो तो ऊपर बताये गए tips आपके काम आएंगे. खास कर नए ब्लॉगर को इन सभी tips को अच्छे से follow करना चाहिए. जिससे वो कम से कम समय मे अपनी authority बनाने में सक्षम हो पाए. यदि आपको कोई सवाल पूछना हो तो comment कीजिए. अगर post अच्छा लगे तो इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Guest Post Se Adhik Fayda Uthane Ke Liye 8 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×