WordPress Comment Default Gravatar Me Custom Image Kaise Setup Kare

आपने बहुत से ब्लॉग में देखा होगा की वहाँ comment में लोगों का gravatar image show होता है और जिसका account gravatar में नही होता है तो कोई default image show होता है. हम चाहे तो अपने ब्लॉग के comment में custom gravatar default image set कर सकते हैं. इससे जब कोई हमारे ब्लॉग में comment करेगा और उसका gravatar account नही होगा तो हमारा set up किया हुआ default image show होगा. हम इस post में आपको उसी के बारे में बताने वाले हैं. यदि आप default gravatar में अपना custom image add करना चाहते हो तो इसके लिए इस post को ध्यान से पढ़े।

Wordpress comment me Default Gravatar me custom image kaise setup kare
हमें अपने ब्लॉग में commenting को enable करके रखना होता है ताकि जब किसी visitor को problem होगी तो वो हमें टिप्पणी करके बता सके. आपको तो पता होगा ही की जब हम अपने email id से किसी wordpress ब्लॉग में comment करते हैं तो वो gravatar से हमारा image लेकर show करता है. I mean, की जब हमारा Gravatar में अकाउंट होगा और उसमे हमारा picture set रहेगा तभी जब हम किसी wordpress ब्लॉग में comment करेंगे तो वहाँ हमारा image show होगा. जब हम किसी ब्लॉगर ब्लॉग में comment करते हैं तो वो हमारा image Google plus profile से attach करके show करता है.

हमारे ब्लॉग में सिर्फ वही लोग comment नही करता है जिसका account Gravatar में हो. बहुत से ऐसे लोग भी हमारे ब्लॉग में comment करता है जिसका Gravatar में image नही होता है. जिसका Gravatar में account नही होता है, जब वो हमारे ब्लॉग में comment करते हैं तो default image show होता है यानि default image का मतलब की कोई भी image wordpress द्वारा show होता है. अगर हम चाहे तो अपना custom default image भी show करा सकते हैं. हम इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में बता रहे हैं. इसको setup करने के बाद जब कोई ऐसे user आपके ब्लॉग में comment करेगा जिसका account Gravatar में नही हो तो आपका set किया हुआ custom image उसके gravatar में show होगा. तो चलिए ज्यादा time नही लेते हुए हम सीधे बात करते हैं।

See also  WordPress Blog Me SMTP Ko SetUp & Configure Kaise Kare - [For Sending Emails]

WordPress Default comment Gravatar में custom image कैसे show करें।

अब हम आपको step by step बताने जा रहे हैं की default gravatar में custom image कैसे setup करें. इसके लिए बहुत ही simple process है, जिससे आप भी आसानी से follow कर सकते हो.

इससे पहले की में आपको default gravatar में custom image setup करने के बारे में बताये, एक बात बता देना चाहता हूँ की आप जो image Default gravatar में दिखाना चाहते हो उसे बना लीजिए और अपने ब्लॉग में upload करके उस image का URL copy कर लीजिए. उसके बाद ही निचे दिए गए process को follow करें।

Step 1: सबसे पहले आप निचे दिए गए code को copy कर लीजिए।

/** Custom gravatar by BloggingHindi */
add_filter( 'avatar_defaults', 'blogh_new_gravatar' );
function blogh_new_gravatar ($avatar_defaults) {
$myavatar = 'http://www.example.com/wp-content/uploads/image.png';
$avatar_defaults[$myavatar] = "Default Gravatar";
return $avatar_defaults;
}

Note: इस code में http://www.example.com/wp-content/uploads/image.png के स्थान पर अपने custom gravatar image का URL add कीजिए।
Step 2: अब अपने WordPress ब्लॉग में login करें और Dashboard ->Appearance ->Editor में जाएँ Functions.php पर क्लिक करें और copy किये हुए code को paste करके Save कर दीजिए।

Step 3: अब WordPress Dashboard ->Sittings ->Discussion में जाएँ.

  1. अब इस page में Default Gravatar में सबसे निचे Custom Gravatar लिखा होगा, उसको select करें.
  2. अब Save Changes कर दीजिए।


      अब आपके ब्लॉग के default Gravatar में custom image set हो गया है. अब जब भी आपके ब्लॉग में कोई ऐसे email से comment करेगा जो Gravatar में Listed नही हो तो उसमे आपका set किया हुआ custom image show होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो ज्यादा से ज्यादा इसे share करें।

      See also  WordPress Me Gravatar Cache Enable Karke Fast Loading Banaye

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×