[Launched] BloggingHindi Forum: Sawal Puchhiye Aur Jawab Janiye

Dear readers, आज में आपके सामने एक ऐसी चीज को रखने वाला हूँ जो आप सभी के लिए बहुत जरूरी है. मेने social media पर देखा है कि हजारों Blogger/Youtuber एक group बना कर सवाल जवाब और discus करता है. इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए आज हमने BloggingHindi Forum Launch कर दिया है. यह post हम specially आप सभी के लिए लिखे हैं और हम आपको थोड़ी बहुत Forum use करने की जानकारी भी देंगे।

BloggingHindi forum for Hindi blogger Sawal puchhiye jawab paiye

किसी भी काम मे सफल होने के लिए दूसरों को पूछना और उससे सलाह लेना बहुत जरूरी होता है. अगर आप english ब्लॉग को read करते हो तो आपको ये बताने की जरूरत नही होगी कि forum क्या होता है? लेकिन में फिर भी आपको बताना चाहूँगा की forum मे लोग सवाल जवाब करते हैं. यानी अगर किसी को परेशानी होती है तो वो अपना सवाल रखते हैं और उनमें से जिन्हें उसका जवाब पता होता है वो reply करके जवाब देते हैं। Forum हर topic पर बनाना उचित नही होता है, इसलिए हमने जो forum बनाया है वो Blogging, YouTube, SEO और Internet से related niche के लिए बनाया है।

अगर हम आपको साधारण शब्दो मे कहें तो आप हमारे forum में Blogging, YouTube, SEO और Internet से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हो. यदि कोई सवाल पूछा है और आपको उसका जवाब पता है तो उसका जवाब देना बहुत जरूरी है।

Forum में हर तरह के लोग होते हैं, यानी उसमे कोई expert तो कोई junior होता है. इससे आपकी दूसरे ब्लॉगर से जान पहचान होगी और knowledge भी बढ़ेगी।

See also  WordPress Comment Default Gravatar Me Custom Image Kaise Setup Kare

English में बहुत सारे forum sites हैं लेकिन Hindi Forum Site बहुत कम है. इसलिए हमने भी अपना Hindi forum बनाया है. हमारे इस forum में बहुत सारे ऐसे features हैं जो users के लिए important होगी।

इसमे कुछ features ऐसे हैं जो Social media में पाए जाते है. जैसे आप इसमे किसी user को follow कर सकते हो. अगर आप चाहो तो email notification enable कर सकते हो, इससे आपके email में notification जाएगी। आप किसी post को like भी कर सकते हो।

में अपने सभी readers से request करता हूँ कि वो अभी हमारे BloggingHindi Forum में visit करके Sign Up कर लें। यदि आप पहली बार हमारे Forum में visit करने वाले हैं तो हम आपको उसको use करने के बारे में थोड़ा बता देते हैं.

वैसे जब किसी user को परेशानी होती है तो वो हमें comment करके भी बताते हैं. हम आपको बता दें कि में सिर्फ valueable comments का reply करता हूँ और फालतू question वाले comment को approve करके छोड़ देते हैं। मेरी एक और बात है कि में अपने site में बार बार visit नही करता हूँ, जिसके कारण में comments का reply time to time ही करता हूँ. ज्यादा समय होने के कारण बहुत से भाइयों को गुस्सा भी हो जाता होगा तो उन्ही भाइयों के लिए यह forum है. इस forum में आपको कम समय में reply मिल जाएगा।

BloggingHindi Forum में Account कैसे बनाये।

हमारे forum को use करने के लिए आपको इसमे अपना Account बनाना पड़ेगा। उसके बाद आप हमारे Forum में सवाल पूछ सकते हो और किसी सवाल का Reply कर सकते। इसके साथ साथ किसी दूसरे user को follow, massage और बहुत कुछ कर सकते हो। चलिये step by step जान लेते हैं, की इसमे account कैसे बनाये?

See also  Broken Link Kya Hai?? Broken Link Check karne ke Liye 5 Tools

Step 1: सबसे पहले BloggingHindi Forum  में visit कीजिए और राइट साइड में Login Or SignUp पर Click करें।

  1. यहाँ अपना नाम या Email add कीजिए।
  2. No, create an account now. पर click करें।
  3. अब Sign Up बटन पर click करें।

Step 2: अब इस page में आपको personal information भरना है। जैसे Name, Email, DOB, Gender, Password को fill करें और captcha fill करने के बाद SignUp पर click करें।

Step 3: आपने जो email एंटर किया था, उसमे conformation mail भेजा जाएगा. उसको open करें और उसमें Confirm Account के नीचे एक link होगा उसपर visit करके account verify कर लीजिए।

आपका account बन गया है और अब आप हमारे forum में कोई भी question पूछ सकते हो या किसी भी question का reply दे सकते हो।

BloggingHindi Forum में सवाल कैसे पूछें?

में उम्मीद करता हूँ कि ऊपर steps को follow करके अपने account बना लिया होगा. अब यदि आपको कोई परेशानी है तो आप हमारे forum में अपना सवाल रख सकते हो. इससे हमारे expert से आपको जल्द जवाब मिल जाएगा। चलिये जानते हैं कि सवाल कैसे submit करें?

Step 1: BloggingHindi Forum में Login करने के बाद Homepage पर Main Forum पर click करें।

Step 2: इस page में आप सभी सवालों को देख पाएंगे जो users ने पूछा है. अगर आप अपना सवाल पूछना चाहते हो तो Create New Thread पर Click करें।

Step 3: अब इस page में आपको ऊपर वाले box में सवाल add करना है और Description में सवाल के बारे में details में बताइए और tags add करें. आप अपने post में poll भी create कर सकते हो. उसके बाद Create Thread पर click करके अपना Question submit करें।

See also  Blog Traffic Kam (Decrease) Hone Par Kya Kare [5 Tips]

इसके साथ आप हमारे forum में बहुत कुछ कर सकते हो. अगर आपको कोई user अच्छा लगे तो उन्हें follow कर सकते हो. आप किसी user को personally massage भी कर सकते हो। सबसे बड़ी बात आप हमारे forum से dofollow backlink भी प्राप्त कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने account sitting में जाकर homepage box में अपने site URL add करके save कर देना है।


अंत मे आप सभी से अनुरोध है कि हमारे forum से signup कर लीजिए और उसमें active रहिये। इस post को share करे ताकि हमारे forum के बारे में दूसरों को पता चल सके। इससे सम्बंधित feedback जरूर दीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×