Blog Post Likhne Ke Liye 10 Rules [Must Follow]

हमें अपने ब्लॉग की post को बनाते समय बहुत सारे बातों को ध्यान में रखना होता है. लेकिन कुछ ही ब्लॉगर ऐसे हैं जो post लिखते time इन सभी बातों को follow करता है. अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रख कर post लिखते हो तो readers आपको thanks कहेंगे ही और साथ साथ search engine भी ऐसे post को top index करेगा. हम post में आपको कुछ Blog Content Writing Rules के बारे में बताने वाले हैं. इसलिए इस post को ध्यान से पढ़िए।

blog post likhne ke liye rules

आज के समय में तो ब्लॉगिंग आम हो गया है और लगभग internet users को इसके बारे में पता है. जब कोई पहली बार ब्लॉग या website के बारे में सुनता है तो उनमें भी website बनाने की उत्सुकता जगती है और इसके बारे में पता करके अपना खुद का site भी बना लेता है. लेकिन उनका ब्लॉग ज्यादा दिन तक नही रह पाता है. क्योंकि उन्हें इसके बारे में ज्यादा knowledge नही होती है और उनके लिए फालतू होता है. अगर कोई free रहता है तो इसके बारे में deeply जानने की कोशिश करता है.

अभी के time में ऐसा होता है कि अगर 100 लोग अपना ब्लॉग बनाता है तो उनमें से मात्र 5-6 लोग ही regular work करते हैं और patience रखते हैं. वही आगे चलकर एक successful ब्लॉगर बन पाता है. I think एक नए ब्लॉगर के लिए success होने की सबसे बड़ी key “Patience” ही है. अगर आप एक नए ब्लॉगर हो और काफी सारे post लिख चुके हो फिर भी earning नही हो रही है तो आपसे बस इतना ही कहूँगा की patience रखो और अपनी मेहनत को जारी रखो।

आज जितने भी बड़े बड़े bloggers हैं, उन्हें भी ऐसे time से गुजरना पड़ा होगा, जब उसके ब्लॉग में 0 की earning होती होगी. लेकिन उन्होंने धीरज रखा और आज ऐसे level पर है जहाँ वो पैसे के पीछे नही बल्कि पैसे उनके पास आते हैं. यह एक real truth ये भी है कि पहले के time में ब्लॉग बनाने के बाद ज्यादा मेहनत नही भी करते थे, फिर भी उनका ब्लॉग search engine में top पर होता था. क्योंकि पहले ज्यादा sites ही नही थे, और competition भी नही थे. Now, आपको एक ही same subject पर 10 – 20 post तो मिल ही जायेंगे।

कोई भी जब अपना ब्लॉग start करते हैं तो उन्हें बहुत सारे बातों को जानने की जरूरत होती है. यदि कोई ब्लॉग बनाने के बाद कुछ बातों को ध्यान में नही रखता है और शुरुआत में ही गलती कर देता है तो बाद में उसे बहुत बड़ी problem हो जाती है. इन problem से निपटने में बहुत से लोग तो ब्लॉगिंग ही छोड़ देते हैं. इसलिए एक new blogger को जितना जानकारी हो उतना ही करना चाहिए।

खैर, अभी जितने भी ब्लॉगर हैं हर कोई थोड़ा बहुत educated हैं. लेकिन सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग में अच्छा post नही लिख पता है. यानी सभी का अपना एक अलग style होता है. कोई सरल भाषा में ऐसे बताते है, जिससे readers समझ जाते हैं तो कोई कठिन शब्दों का use करके post को boring बना देते हैं।

एक अच्छा post लिखा भी एक कला (art) है, जो सभी के अंदर नही होते हैं. मेने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा हूँ, जिनके पास डिग्रियां तो बहुत हैं लेकिन ठीक से बोलने के लिए भी नही आता है और ऐसे भी लोगों को देखे है जो बहुत कम पढ़े हैं और आप ब्लॉग में post लिख करके या youtube में बोल करके लाखों कमा रहे हैं. तो मेरा इन सबसे कहने का reason ये है कि ब्लॉग के लिए आपको सिर्फ education degree की जरूरत नही होगी बल्कि इसके साथ साथ लिखने की अच्छी capacity भी होनी चाहिए।

आप सभी को पता होगा कि एक अच्छा post create के लिए बहुत सारे बातों और नियमों को follow करना होता है. हम इस post में web content writing rules के बारे में बात करने वाले हैं. जब post लिखते हैं तो उनकी कुछ rules है, जिन्हें follow करके आप अपने readers और search engine के लिए great post बना सकते हो. ये सभी rules बहुत ही simple और easy to follow हैं.

See also  Blogging Apke Life Ko Kaise Change Kar Sakti Hai

अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए Top 10 Rules.

1. Always start with keyword research for SEO:

जब भी post लिखने की planning कर रहे हो तो सबसे पहले keyword researching कर लीजिए. आप सभी को पता होगा कि keyword सबसे बढ़िया तरीका है, अपने webpage को search engine में सबसे top पर लाने के लिए. अगर आप अपने site ranking को quickly increase करना चाहते हो तो इसमे भी keyword आपकी help कर सकता है।

In my case, हम अपने ब्लॉग में ज्यादा तर keyword based content नही डालते हैं. लेकिन मेने जिन posts में keyword पर ध्यान दिया वो अभी search engine में top position पर index होते हैं. इसलिए मेरे experience से post में keyword use करना सबसे अच्छा तरीका है post को search engine में rank दिलाने के लिए।

आप keyword researching करने के लिए बहुत सारे tools को use कर सकते हो. आपको बहुत सारे free keyword researching tools भी मिल जाएंगे. अगर आपके पास budget है तो आप SEMrush को choose कर सकते हो. इसमे great database के साथ आपको बहुत सारे features मिल जाएंगे।

2. Avoid Keyword Stuffing:

कई बार ऐसा होता है कि हम post में keywords use करते time ध्यान में नही रखते हैं और एक ही keyword को कई बार use कर देते है. इससे keyword stuffing होता है. बहुत सारे new ब्लॉगर इसके बारे में नही जानते हैं और सोचते हैं कि जितना keyword use करेंगे तो उतना ही फायदा होगा. लेकिन शायद उनको ये पता नही होता है कि इससे उन्हें कितना नुकसान हो सकता है।

पहले के time में ऐसा होता था कि लोग किसी webpage को जल्दी से rank कराने के लिए उसमे keyword stuffing किया करते थे. जिससे उसका post Google SERPs में सबसे टॉप पर show होने लगता था. परंतु Google algorithm update होने के बाद Google keyword stuffing content वाले webpage से नफरत करता है और ऐसे post को top में index करने से रोकता है।

इस लिए जब भी post में keyword का use करते हो तो keyword stuffing का ध्यान जरुर रखिये. अगर आपके post में 1000 words use हुए हैं तो एक keyword को 2 – 3 बार से ज्यादा use नही कर सकते हो।

3. Use Headers and Sub-headers:

Post में headers और subheader का use करना बहुत ज्यादा जरूरी होता ही. यदि आप इन्हें use करेंगे तो आपके readers को post पढ़ने में आसानी होगी और आपके user post को fastly read भी कर पाएंगे. साथ साथ heading का use करना SEO के लिए भी बहुत बढ़िया होता है।

इसलिए जब भी post लिखते हो तो heading में h1, h2 या h4 का use करें. इससे search engine में आपका post better performance करेगा।

4. Give Credit to your sources:

यह web content writing की सबसे most important rules में से एक है. अक्सर, लोगों को मैने देखा है कि वो किसी दूसरे site के content को अपने post में add कर देते हैं और उन्हें credit भी नही देते हैं. आपको पता होना चाहिए कि इससे आपको कितना नुकसान हो सकता है. अगर उस content के real owner गूगल को complain कर दे तो आपके site penalty मिल सकती है और गूगल से उसे हमेशा के लिए remove भी कर दिया जा सकता है।

इसलिए सबसे पहले तो कोशिश ये करें की आपने content में अपनी खुद का content use करें. हाँ, आप दूसरे site से post लिखने का idea ले सकते हो और हर बड़े ब्लॉगर ऐसा करते हैं. अगर किसी site से थोड़ा बहुत content copy किये हैं तो उसके credit दे दिया करें. यदि आप अपने post में किसी दूसरे site के image को use करते हैं तो उसके नीचे उस site का link add कर दीजिए. अगर आपको डर है कि link add करने के आपके site की traffic दूसरे site में चला जायेगा तो उसमे “open link in another window” option को use कर सकते हो।

See also  Mockup Image Kya Hai Aur Mockup Image Banane Ke Liye 5 Websites

5. Make the reader happy:

हर writer या blogger का सपना होता है कि वो जो post लिखे वो viral हो जाये. लेकिन क्या आपको पता है कि viral content कैसे बनाते हैं? अगर आप social media पर regular active रहते हो तो आपको पता होगा कि ज्यादा तर users किस type के post read करना पसंद करते हैं.

अगर आपको पता नही है तो में आपको अपने experience से बता देता हूँ कि social media पर तो हर तरह के post share किये जाते हैं लेकिन सभी post viral नही हो पाते हैं. जो post readers के चेहरे पर smile लाता है, उसी को social media पर सबसे ज्यादा response मिल पाता है. जब हम कोई ऐसे post या image को देखते हैं जो हमें सम्मिलित करता है तो हम दूसरों को भेजते हैं ताकि उनके अंदर भी इसकी भावना आये. साथ ही ऐसे post जो हमें दूसरों की याद दिलाती है, हमारे चेहरे पर smile लाते हैं या जिससे हमें inspiration/motivation मिलती है तो उसे हम उसे दूसरों को उपहार के रूप में भेजते हैं.

उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि social media पर किस तरह के content viral हो पाते हैं. बाकी आपको एक और भी बात बता दूं कि अभी के समय मे कुछ लोग लोगों के mind को दूसरे तरफ खींचने की कोशिश कर रहे हैं यानी social media में adult content बहुत ज्यादा share किये जाते हैं. अगर आप भी adult के बारे में सोच रहे हैं तो में आपको इसकी इजाजत कभी नही दूँगा. क्योंकि इससे आपको better response तो मिल सकते हैं लेकिन कुछ ही समय तक।

6. Keep the action in your content writing:

अगर आप पहले से web content writing tips पढ़े हुए हैं तो आप निष्क्रिय आवाज (passive voice) से परिचित होंगे ही लेकिन क्या आपको पता है कि passive voice का real meaning क्या होता है?

Passive voice तब होती है, जब आप किसी normal आवाज को बदलकर ज्यादा attractive बनाते हैं. जैसे कि “एक गाँव पर शेर ने हमला किया” इसके बजाय “शेर ने गाँव मे हमला किया”. यहाँ आप ध्यान दें कि पहला sentence कितना कम रोमांचक (भले ही इसमे भी हत्यारे शेर है) और दूसरा कितना attractive है.

यह एक बहुत important rule है और इसकी जानकारी बहुत कम writer और ब्लॉगर को होती है. जिसके पास इसकी जानकारी होती है वो अपने ब्लॉग पर एक normal post से लाखों traffic प्राप्त करते हैं. अक्सर,ऐसे attractive words, sentence का use हमलोग post के headlinesमें ही करते हैं. क्योंकि readers की पहली नज़र इसपर ही पड़ती है और यह रोमांचक रहता है तो readers उसपर बिना समय गवाए click कर देते हैं।

7. When writing for the web, chop it up:

ज्यादातर नए bloggers को में ऐसी mistakes करते हुए देखता हूँ कि वो अपने post में paragraph को long रखते हैं. क्या आपने कभी ये सोचा है कि long paragraph use करने के आपके readers को कितनी परेशानी होती है?

अगर हम books या newspaper की बात करें तो इसमे long paragraphs होते हैं. क्योंकि लोग book या newspapers को free time में पढ़ते हैं. जिससे long paragraph article को पढ़ने में कोई परेशानी नही होती है. लेकिन अगर हम online की बात करें तो अगर reader यहाँ कोई article read करते हैं तो उसमे long paragraph होते हैं तो देखने के बाद ही boring feel होता है।

यानी अगर आप post में ज्यातर long paragraph use करेंगे तो कोई भी आपके post को ठीक से नही पढ़ेगा और देखने के बाद ही आपके site से leave कर सकता है।

इसलिए post में short paragraph use करें ताकि आपके visitors को पढ़ने में आसानी हो. Normally, अगर आप paragraph में 5-6 lines use करते हैं तो उसमे 3-4 lines use करना उससे कई ज्यादा better होगा।

See also  [12 Baate] Google Apke Bare Me Janta Hai With Links

8. Use Internal and External Links:

आपके website में single webpage को दूसरे page से link होना बहुत जरूरी है. यह सिर्फ search ranking को को better बनाने में ही work नही करता है बल्कि इसके साथ साथ readers को आसानी होती है और वो आपके site में ज्यादा time spend कर पाते हैं।

बहुत सारे writers ये ध्यान में रखते हैं कि post में links update करते हैं तो ज्यादा अच्छा होगा लेकिन अक्सर, जब वो post लिखते हैं तो Internal और External link add करना भूल जाते हैं. यह problem मेरे साथ भी है।

इसलिए इसके लिए better होगा कि post लिखने से पहले ही planning कर लीजिए कि क्या क्या करना है? और ब्लॉग में post publish publish करने से पहले उसमे other related posts का link add कर दीजिए और उसके साथ अगर दूसरे site को mention किया है तो उसका भी URL add कर दीजिए। साथ साथ ये हमेशा ध्यान रखिये की external links में “open link in another window” option का use करें।

9. Research Before Writing Content:

सबसे पहले तो में आपको ये कहना चाहूंगा कि जब भी ब्लॉग के लिए post लिखते हो तो इससे पहले आप उसके बारे में research करके ठीक से जान लीजिए. हालांकि, आप जिस topic पर post लिख रहे हो उसके बारे में पूरी जानकारी है. लेकिन एक अच्छे ब्लॉगर की हैसियत से आपको इसे अपनी आदत बनाना होगा कि कोई भी post लिखने से पहले उसके बारे में research करो।

यह आदत लगभग सभी professional blogger के अंदर होती है। और आप ये भी जानते हो कि post लिखने के लिए Internet से ही idea मिलता है. जब post write करते हो और आप कही पर sure नही हो तो अपने अंदाज से नही लिखें बल्कि इसके बारे में searching करके जाने जबहि इसके बारे में लिखें. क्योंकि आप post नही किसी दूसरे का भविष्य लिख रहे हो, इसलिए अगर आप mistake कर देंगे तो किसी का future बर्बाद हो सकता है।

10. Learn From Newspapers and

Books:
एक ब्लॉगर Newspaper से बहुत कुछ सीख सकता है. जी हाँ, दोस्तों एक यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आज से daily थोड़ा समय निकाल कर newspaper reading कीजिए. इसके read करने बहुत सारे benefits हो सकते हैं. सबसे पहले तो आपको अपने आस पास और दुनियां की खबर मिल पाएगी, अपनी reading और writing skills में development होगी, आपको technology के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल पाएगी.

इन सबसे अलग आपको writing करने का संहि तरीका मालूम होगा और आप newspaper से भी अपनी post layout का idea ले सकते हो. अगर आप अपने post में ज्यादा explain नही कर पाते हैं और post में बहुत कम words use करते हो तो daily कुछ time newspaper और book reading में बिताइए. इसके बाद आपके अंदर post में explain करने की शक्ति खुद बखुद आने लगेगी।

Final Thoughts,
कोई भी आदमी के अंदर अच्छी writing की capacity नही होती है, चाहे वो कितना भी पढ़ा लिखा क्यों न हो. अच्छी writing के लिए आपको बहुत सारे बातों को ध्यान में रखना होगा. हमने ऊपर जिन writing rules के बारे में बताया, उन्हें follow करके आप भी ऐसा post लिख सकते हो, जिसे आपके readers और search engine दोनों पसंद करें. आपको अपनी writing skills को भी better बनाना होगा ताकि आप बहुत अच्छा post लिख पाएं तो इसके लिए इस post को पढ़िए। Blogging Me Writing Skills Ko Improve Karne Ki 10 Tips


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post पसंद आया होगा और आपको यह पढ़कर अच्छा लगा होगा. अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो comment के through बताएं. इसे अपनी friends और relatives के साथ social media पर share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Blog Post Likhne Ke Liye 10 Rules [Must Follow]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×