Blog Me YouTube Subscribe Button Kaise Add Kare – Full Guide

बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे हैं जो Blogging के साथ साथ Youtube पर भी Tutorial video बना कर डालते हैं. यह बहुत अच्छा idea है. जो लोग पढ़कर समझ नही पाते हैं तो वो tutorial video को देखकर अच्छे से समझ जाता है. अगर आपके पास भी ब्लॉग है और आप साथ साथ YouTube में भी video डालते हो तो यह post आपके लिए ही है. हम इस post में एक ऐसी trick बताने वाले हैं, जिससे आप अपने YouTube channel को और भी ज्यादा popular बना सकते हो और साथ ही आप अपने Channel की subscriber भी बढ़ा सकते हो। 

Blog Me YouTube Subscribe Button Kaise Add Kare - Full Guide

Blogging और YouTube दोनों Online earning का सबसे best way है. इसमें जल्दी ही सफलता भी मिल जाती है और इससे अच्छी income करना भी possible है. यदि आपके अंदर एक लेखक छुपा हुआ है और आप उसे दुनिया को दिखाना चाहते हक तो आपके लिए Blogging से अच्छा तरीका और कोई नही हो सकता है. क्योकि आप Blogging से न सिर्फ दूसरों की help करोगे बल्कि आपको इससे अच्छी income भी होगी. सबसे अच्छी बात की अगर आप मेहनत करके एक बार article लिख लिए तो जब आपकी मर्जी तक उसे हटाओ या फिर आप इससे lifetime income भी कर सकते हो। 

Blogging के बाद सबसे YouTube ही Online income करने का और Internet पर अपना पहचान बनाने का सबसे अच्छा तरीका है. अभी लाखों लोग YouTube पर video डालकर अच्छी income कर रहे हैं. इसमें ज्यादा मेहनत नही करना पड़ता है लेकिन खुद video बनाना पड़ता है, इसके लिए आपके पास Computer होना बहुत जरुरी है. 
बहुत से ब्लॉगर YouTube में भी अपना video बना कर डालते हैं. इससे वो दूसरों की help भी कर पाता है और अच्छी income भी कर पाता है. YouTube में भी Subscription का option है. इससे कोई भी YouTube user हमारे channel से subscribe कर सकता है. जब कोई हमारे channel से subscribe करता है तो जब भी हम अपने channel में video upload करते हैं तो उसे Notification मिल जाती है और वो हमारे video को देखता है. अगर आपको कम समय में ज्यादा video views चाहिए तो इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा subscriber की जरुरत होगी. इसीलिए आपने YouTube में Video watch करते time देखा होगा की video के starting या ending में channel subscribe करने को कहता है।

See also  Successful Blogger 5 Tariko Se INCOME Karte Hai

YouTube subscriber बढ़ाने का एक बहुत अच्छा तरीका यह भी है की आप अपने ब्लॉग में Youtube Subscribe Button add कर लो. इससे जो कोई आपके ब्लॉग में visit करेगा वो उस बटन पर click करके आपके YouTube channel से subscribe कर पायेगा. हम इस post में इसी के बारे में आपको बताने वाले है. अगर आपको अपना ब्लॉग है तो हम निचे step by step बता रहे हैं. आप उन्हें follow करके easily अपने ब्लॉग में YouTube subscribe का बटन add कर सकते हो।

ब्लॉग में YouTube Subscribe button कैसे Add करते हैं.

अब हम आपको निचे step by step Youtube subscribe button add करने के बारे में बता रहे हैं. अगर आप wordpress user हो तो आप भी इसी process को follow करके YouTube बटन generate करना उसके बाद अपने ब्लॉग के text widget में code को add कर देना। इससे पहले की हम आपको Youtube subscribe button add करने के बारे में बताये एक बहुत जरुरी बात बता देना चाहता हूँ की YouTube subscribe बटन generate करने के लिए Channel ID की जरुरत होती है तो इसीलिए चलिए पहले हम ये जान लेते हैं की Channel ID कैसे पता करें।

Channel ID कैसे पता करें?

Step 1: सबसे पहले आप YouTube Advanced Sittings में जाकर Login करें. अब यहाँ आपके Channel ID लिखा होगा, इसे Copy कर लीजिए।

YouTube Subscribe Button Generate कैसे करें.

Step 1: YouTube Subscribe Button Generator की website में जाएँ।

  1. अब यहाँ पर अपने Channel ID enter करें.
  2. Layout में Full ही रहने दीजिए।
  3. Theme में Dark या दूसरा कोई select करें।
  4. अब यहाँ आप Preview देख सकते हो।
  5. अब निचे box में code होगा, उसको copy कर लीजिए।
See also  Blog Me Facebook Page Box Widget Kaise Add Kare (100% Tested)

    Youtube Subscribe Button को ब्लॉग में कैसे Add करें.

    Step 1: सबसे पहले आप Blogger में Login करें और Dashboard ->Layout ->Add A Widget में जाएँ।
    Step 2: अब HTML/JavaScript की Widget पर Click करें।

    Step 3: 

    1. अब Title में Subscribe My Channel या कुछ लिखें।
    2. Generate किया हुआ YouTube Subscribe Button code को यहाँ paste करें।
    3. अब finally Save बटन पर Click करें।

      अब आपके ब्लॉग में YouTube का subscribe बटन add हो गया होगा. आप एक बार visit करके check कर लीजिए की ये work कर रहा है या नहीं. अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप Blog में Login करके Appearance ->Widgets में जाकर Text Widget में YouTube Subscribe button code को add कर दीजिए. इससे आपके ब्लॉग के visitor को आपके Youtube Channel के बारे में पता चल पायेगा और वो आपके channel से subscribe भी कर पायेगा।


      में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और अपने इस post की मदद से अपने ब्लॉग में YouTube channel Subscribe button add कर लिया होगा. इस post से सम्बंधित किसी भी सवाल के लिए comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      6 thoughts on “Blog Me YouTube Subscribe Button Kaise Add Kare – Full Guide”

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×