WordPress Me Gravatar Cache Enable Karke Fast Loading Banaye

किसी भी ब्लॉग का commenting system उसका बहुत important part होता है. ब्लॉग में commenting system होना बहुत जरूरी होता है. लगभग ब्लॉग में comment system enable होता है और कुछ ही लोग अपने ब्लॉग comment system को disable करके रखते हैं. यदि आप अपने ब्लॉग में comment system को enable करके रखे हो तो यह post आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।

How to enable gravatar cache on WordPress in hindi

ज्यादातर लोग अपने WordPress site के author profile और comment में gravatar का use ही करते हैं. जब comment में gravatar show होता है तो इससे site की design बहुत attractive हो जाता है. यदि आप अपने ब्लॉग में gravatar image को enable करके रखें हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि इससे सिर्फ benefit ही नही है बल्कि नुकसान भी है!

In my case, में अपने ब्लॉग में पहले gravatar image का use करता था लेकिन जब मुझे इसके नुकसान के बारे में पता चला तो मैने इसे disable कर दिया. जब में इसको अपने site में use करता था तो site में HTTP requests की संख्या बढ़ गयी थी, जिसके कारण मेरे site की performance down हो रही थी. लेकिन इसको disable करने के बाद better result मिला।

अगर अपने ब्लॉग में gravatar image को enable करके रखे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है. क्योंकि हम gravatar की HTTP requests की संख्या को reduce करने के बारे में बताने बाले हैं।

WordPress में Gravatar caches क्यो enable करना चाहिए?

अगर आप ऊपर में अच्छे से पढ़े हैं तो आपको थोड़ा बहुत पता चल ही गया होगा कि wordpress में gravatar cache को enable क्यो करना चाहिए। अगर अच्छे से नही समझे तो आपको आपको बता रहे हैं।

See also  WordPress Site Se Version Info Hide Kaise Kare [Improve Security]

हमारे site में gravatar enable रहता है तो यदि कोई हमारे site में comment करता है तो उसका photo gravatar की site से show होता है. जब दूसरे site से हमारे site में कुछ show होता है तो उसे HTTP request कहते हैं. हमारे ब्लॉग में जितने लोग comment करते हैं उतनी ही HTTP requests create होती है. जब site में HTTP requests की संख्या बढ़ जाती है तो site की loading speed slow हो जाती है.

अब आपके दिमाग मे ये जरूर आया होगा कि क्या इससे बचने का कोई तरीका है? तो हम आपको बता देते हैं कि इससे बचने के लिए हमारे पास दो तरीके हैं।

पहला तरीका तो यह है कि wordpress site में से gravatar को disable कर सकते हो. जब gravatar disble हो जाएगा तो इससे comment या author profile में photo show नही होगा, जिससे site में HTTP requests की संख्या कम हो जाएगी और इससे site की loading performance better हो जाएगी।

दूसरा तरीका ये है कि आप अपने wordpress में gravatar cache को enable कर सकते हो. इससे comment और author profile में photo show होगा और HTTP request भी कम हो जाएगी। यानी इसको enable करने के बाद जब कोई आपके site में comment करेगा तो उसका image आपके hosting में save हो जाएगा और वो आपके hosting से ही load होगा। इससे HTTP request send नही होगा और photo fast loading होगा।

WordPress में Gravatar Cache को enable कैसे करें?

अब हम आपको यहाँ gravatar cache enable करने के बारे में बता रहे हैं. इसको enable करने के बाद gravatar image आपके hosting के (wp-content/plugins/fv-gravatar-cache/images/) folder में save होकर रहेगा। However, आप चाहे तो custom cache directory भी choose कर सकते हो।

See also  WordPress Database Ko CleanUp Karke Performance Better Banaye

Step 1: सबसे पहले WordPress site में Login करके FV Gravatar Cache plugin को Install कर लीजिए।

WordPress me Loading speed badhane ke liye gravatar cache ko Enable kaise kare

Step 2: इसको install and activate करने बाद आप Dashboard » Sittings » FV Gravatar Cache में जाएँ।

  1. Gravatar Size के सामने gravatar photo का size add करे.
  2. Daily Cron के सामने tick करें।
  3. Debug Mode के सामने tick करें।
  4. अब Run Cron Now बटन पर click करें।

WordPress me Loading speed badhane ke liye gravatar cache ko Enable kaise kare


अब आपके wordpress ब्लॉग में gravatar imges cache enable हो गया है. आपके ब्लॉग की loading speed पहले से better हो जाएगी। अगर post पसंद आये तो इसे social media में share करें. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो नीचे comment करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×