Alexa Ranking Ke baare Me 5 Galat Aur Jhoothi Baate

Alexa Rank के बारे में अभी लगभग bloggers को पता होता है. आप भी इसके बारे में अच्छी तरह से जानते ही होंगे तो हम आज इस post में आपको Alexa Ranking के बारे में 5 ऐसे बाते बताने जा रहे है जो सच नहीं है. ये सभी बाते बकवास है इसके अलावा कुछ नहीं है. अगर आप भी अपने blog को Alexa में verify कर लिए हो तो आपको इस post को पढ़ना चाहिए।

Alexa Ranking ke baare me 5 Galat aur jhoothi baate. 5 Real Fake and wrong about Alexa
अभी सिर्फ real life में ही नहीं बल्कि internet पर भी बहुत सी अफवाहें फैली होती है. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो की सिर्फ अपना दिमाग ही लगाता है और blog बना के उसमे सिर्फ गलत और बकवास information Share करते हैं. इसकी सबसे बड़ी बात तो ये होती है की ये बड़े बड़े bloggers की बताई गयी बातों को भी झूठी साबित करने के लिए blog पर post लिखते हैं. ऐसे लोगो को पहले तो इज़्ज़त मिलती है और बाद में सच पता चलने के बाद इनकी सामत आ जाती है।
में सभी bloggers को ये कहना चाहूँगा की Post लिखने से पहले Google में topic के बारे में search कर लीजिए और जिस topic पर Post लिख रहे हो उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लीजिए और जब आप पूरी तरह से संतुष्ट हो जाओगे तो ही post लिखना start करें. में भी ऐसा ही करता हूँ और लगभग हर popular blogger post लिखने से पहले इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी हासिल कर लेता है तभी वो post लिखता है।

Alexa Rank Amazon का ही एक service है. जिसको 1999 में बनाया गया है. Alexa अभी के time में बहुत ज्यादा Popular Tool है. इसमें blog को submit करने के बाद ये blog को Ranking देती है. जिससे blog की popularity के बारे में अच्छी तरह से पता चल जाता है.
अभी भी बहुत सी बातें Alexa Rank के बारे में ऐसी भी है जिसके बारे में बहुत से लोगो को अच्छे से पता नहीं है. इसीलिए हम आपको निचे कुछ ऐसी बाते बता रहे हैं. जिससे आपको Alexa के बारे में और भी ज्यादा जानकारी होगी।

See also  15 Feb 2018 Ko Google Chrome Me Native Ad Blocking Launch Hoga

इससे पहले हम आपको Alexa के बारे में झूठे बातों के बारे में बताएँगे लेकिन इससे पहले एक जरुरी बात बताना चाहता हूँ की पहले Alexa Rank free में blog को verify करता था लेकिन कुछ दिन पहले Alexa team ने free plan को हटा दिया. इसीलिए अगर आपने अभी तक अपना blog Alexa में verify नहीं किया तो अब आपको Verify करने के लिए Pro plan खरीदना होगा।

Alexa Ranking के बारे में 5 झूठी बातें –

अब में आपको Alexa Ranking के बारे में कुछ ऐसी बातों को बता रहा हूँ जो फालतू है. यानि की सिर्फ अफवाह है। अगर आपको कोई सवाल पूछना हो तो comment करें।

Alexa counts traffic only from the people who
have installed Alexa toolbar.

इसके बारे में बहुत से लोगों को मेने कहते हुए सुना है की Alexa सिर्फ उन visitors को count करना है जो अपने browser में Alexa toolbar Add करके रखता है. लेकिन अगर हम सच कहे तो यह बात बिल्कुल गलत है. Alexa एक बहुत बड़ी company है और ये किसी का मोहताज भी नहीं. इसका खुद बहुत बड़ा Database है. इसीलिए अगर आपसे कोई ये कहता है की alexa सिर्फ उन visitors को count करता है जो browser में alexa toolbar add करके रखता है तो ये बात 100% गलत और बकवास है।

Alexa Working Without Header code

अभी बहुत से लोग अपने blog को alexa में verify कर लेता है और फिर template change या edit करते time Alexa verification code को delete कर देता है. और बाद में ये कहता है की Alexa में No Data show होता है.!!
Actually, अभी बहुत से लोग इस बात को भी नहीं मानते हैं की Alexa आपके blog की data को उसके header verification code से ही प्राप्त करता है. अगर आपको भी इस बात से इंकार है तो अपने blog से Alexa verification code को हटा देना और 24 घंटे के बाद देखना की Alexa Rank में No Data Show होगी।

See also  Blog Ko Yandex Webmaster Me Verify Kaise Kare [Beginners Guide]
Installing an Alexa widget will improve my
rank.

यह भी एक बहुत बड़ा करवा असत्य है की अगर आप अपने Blog में Alexa widget Add करते हो तो आपकी Ranking में बढ़ोतरी होगी. ऐसी कोई भी बात नहीं है. अगर आप अपने Blog में Alexa Widget Add करते हो तो ये सिर्फ आपके visitors के लिए ही better होगा न की आपका Ranking में improve होगा। में आपको ये नहीं कह रहा हूँ की Alexa Widget blog में Add करना अच्छा नहीं है बल्कि में आपको इस भ्रम के बारे में कह रहा हूँ।

Alexa Rank improve in Low Traffic

अभी बहुत से blogger के blog में traffic बहुत ही कम आते हैं और वे हमेशा Alexa Ranking को Improve करने के बारे में सोचता रहता है. अगर आपके blog की traffic low है और आप Alexa ranking को improve करने के बारे में सोच रहे हो तो ये आपकी गलत फहमी है. Alexa Ranking की सबसे बड़ी Factor Traffic ही है. अगर आपके blog की traffic बहुत अच्छी है तो आपके blog की Alexa Rank भी अच्छी होगी।

Better Rank giving in Pro Plan

अभी बहुत सारे Bloggers अपने blog के लिए free plan ही use करते है. अभी फिलहाल Alexa में free plan Availble नहीं है इसे May 2016 में हटा दिया गया। अभी बहुत से लोग ये बताते हैं की pro plan में Blog की ranking भी ज्यादा होती है. I think ये गलत बात है और इसके सभी plan में Rank तो same ही दिए जाएंगे। अगर Free plan में कम और Pro plan में ज्यादा rank दिए जाते हो शायद Alexa की team free plan को नहीं हटाते।

See also  Cornerstone Content Kya Hai? Cornerstone Content Kaise Likhte Hai?

Final,

मेरे ख्याल से आपको Alexa Ranking की तरफ अभी ध्यान नहीं देना चाहिए और अभी आपको Blog की traffic और SEO पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि Alexa Ranking बहुत important है लेकिन अगर आपके site की traffic और SEO Position अच्छी रहेगी तो Definitely Alexa Rank भी अच्छी होगी।

में उम्मीद करता हूँ की इस post में बताई गई जनकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस post से संबधित कोई सवाल पूछना हो तो हमें comment करें। इस post में social networks में share करें और हमारे Blog की feedburner से subscribe करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Alexa Ranking Ke baare Me 5 Galat Aur Jhoothi Baate”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×