Adsense Account Ko Ban Hone se Bachane ke Liye 11 Tips

दोस्तों आपने तो अपना Blog बना लिया होगा. अगर आप एक अच्छे Blogger हो तो आपको Adsense Approval भी जरूर मिली होगी।  तो अब Adsense से Approval भी मिल गई और Earning भी अच्छी हो रही है। अब बात ये रही की Adsense Account को Safe कैसे रखा जा सकता है. So हम इस Post में आपको ‘Adsense Account को Safe कैसे रखें‘ इसके बारे में बताने वाले हैं।

Adsense Account ko safe kaise rakhe 11 tips Adsense Account ko Ban hone se kaise bachaye

अगर आप एक Adsense publisher हो तो आपको ये पता ही होगा की Adsense से Approval मिलना कितना मुश्किल होता है। इसकी Privacy & Policy इतना शख्त है की जल्दी से किसी को Approval मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। 
Bye the way अगर आपका Adsense Account Approve हो चूका है तो फिर भी आपको एडसेंस के नियम एवं शर्त का पालन करना होगा नहीं तो आपका Adsense Approve हो गया है फिर भी Adsense आपके Account को Ban कर देगा।

वैसे तो Adsense की Privacy & Policy दिन प्रतिदिन Change होती ही रहती है। उसपर भी में आपको कुछ Tips बता रहा हूँ जिनको अगर आप Follow करोगे तो Adsense से Ban मिलना बहुत मुश्किल होगा।

Adsense Account को Safe कैसे रखें

Adsense की Privacy & Policy को हर Adsense Publisher को Carefully पढ़के उनको follow करना चाहिए। Adsense अभी Online Income करने का एक जरिया (Source) बन गया है. ऐसे में Adsense Account को safe रखना बहुत ज्यादा जरुरी होता है. तो चलिए में आपको निचे में Point से बता रहा हूँ।

Adsense Privacy & Policy

New Blogger सबसे बड़ी गलती इसी में करते है जिसकी वजह से उसको Ban कर कर दिया जाता है।

See also  Hosted Adsense Account Ko Non-Hosted Me Upgrade Kaise Kare

I sure की अगर आप Adsense Privacy & Policy का पालन करोगे तो आपका Adsense Account Disapprove नहीं होगा। Adsense के Policies को अच्छे से Read करें. उसको समझ कर उसका पालन करें. Adsense Privacy & Policy में आपको Adsense को safe रखने के सारी बाते होंगे। 

Click Own Ads

आप ये मत समझीये की Adsense Team को आपके बारे में पता नहीं रहता। अगर आप अपने ही Blog के Ad में Click करोगे तो Adsense Team को इसके बारे में जरा सा भी पता चला तो तुरंत वो आपके Account को Disable कर देगा।  Adsense Team को अगर ये भी पता चला की अगर आपने अपने Friends को कह कर Ads पर Click करवाया है तो इससे भी आपको Disable मिल सकती है। So बेहतर यही होगा की कभी भी ज्यादा पैसे कमाने के लालच में अपने ही Blog के Ads पर Click नहीं करें. 

Copyright Content

बहुत सारे लोग ऐसा ही करते है की वो पहले अपने Blog में अच्छा से अच्छे Content डाल कर किसी तरह Adsense Account Approve करवा लेता है फिर वो Copyright content को डालना शुरू कर देता है। याद रहे दोस्तों आपका Adsense Approve हो गया है तो क्या फिर भी Adsense Team हमेशा आपके Blog को Check करते रहेंगे।  अगर वो बाद में भी आपके Blog में Copyright content देखा तो वो आपके Account को Disable कर देगा।

Invalid Clicks

जी हाँ दोस्तों, अभी के time में बहुत से Publisher को देखा हूँ की वो Invalid Click से बहुत परेशान रहते हैं। और उनका परेशान रहना भी जायज है क्योकि आपको ये पता ही होगा की Adsense आपको Invalid Clicks के पैसे नहीं देते है और अगर Adsense Team को आपके Account में बहुत ज्यादा Invalid Clicks मिले तो वो आप पर शक कर लेंगे. जिससे आपके Account को Disable मिल सकती है।

See also  Blog Adsense Ke Dwara Ban Hai Ya Nahi Kaise Pata Kare. 10 Tools
Other Advertising Program

ज्यादा पैसे कमाने की इच्छा नहीं रखिये. क्योकि कभी कभी इस इच्छा के कारण आपको इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी होती है। जी हाँ अगर आप Adsense Advertising program को Use कर रहे हो तो फिर अपने Blog में किसी दूसरे Advertising Program को Use नहीं करें. क्योकि ये Adsense Rules के खिलाफ है और आपको तो पता ही है की Adsense Rules के खिलाफ चलने से क्या होता है।

Adult Content

अगर आप एक Adsense Publisher हो तो में आपको यही कहूँगा की अपने Blog में Adult content को नहीं डाले। Adsense इसके खिलाफ बहुत ही शख्त होता है. अगर आपके Blog Adult content मिली तो आपको Adsense से इस्तीफा देना पड़ेगा।

Use Ads on Other Site

जिस Site के नाम से आपने Adsense Account बनाया है. आप केवल उसी Site में Ads दिखा सकते हो। अगर आप दूसरे Blog में Ads दिखाना चाहते हो तो इसके लिए आपको Adsense Account में पहले Blog को Add करना होगा। नहीं तो आपका Adsense Disable हो जायेगा।

Multiple Adsense Account

अगर आपने अपने Computer में 2 Gmail Account से Sign in कर रखा है और एक Gmail Id से आपका Adsense Account बन चूका है तो अगर आपने दूसरे Gmail से Adsense Account बनाना चाहा तो इसकी खबर Adsense Team को मिलने पर हो सकता है आपको अपने दोनों Adsense Account से हाथ धोना पड़े।

Mail Adsense without any Reason

बहुत से लोग ऐसा करता है की Adsense team को मजाक में या फिर बिना किसी कारण से Adsense Team को Mail भेजता है। शायद उनको ये पता नहीं की उसका ये मज़ाक उसको कितना महँगा पड़ेगा। में आपसे तो यही कहूँगा की अगर आपको यही पर परेशानी हो तो पहले अपने से या फिर Google में उस परेशानी को Search करके उसका Solution ढूंढने की कोशिश करे जब फिर भी नहीं हो तो Adsense Team से Contact करें।

See also  Adsense Hosted Aur Non-Hosted Account Kya Hai?
Paid Traffic

एक बात याद रखिये की Adsense को इसके बारे में पूरी जानकारी होती है की आपके site में Traffic कहाँ से आता है, free है या paid और भी बहुत कुछ आपके बारे में Adsense को पता होता है। Adsense सिर्फ Facebook का ही Paid traffic Allow करता है। इसके सिवा कोई भी Paid traffic Allow नहीं करता है। यानि की अगर आपके Blog में ख़रीदा हुआ Traffic आएगा तो आपका Account Disable कर देगा।

Language

आपको ये पता होगा की Adsense बहुत सारे Language को Support नहीं करती है। अगर आप अपने Blog में बिना उस Language में Content डाला जिस language को Adsense Allow नहीं करती तो इससे आपका Adsense Account बंद हो जायेगा।

For you:

      में ये उम्मीद करता हूँ की आपको ये post पसंद आया होगा। अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो आप हमें Comment करें। अगर आपको ये Post अच्छा लगा तो कृपया इस Post को Social Media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Adsense Account Ko Ban Hone se Bachane ke Liye 11 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×