Blogging Shuru Karne Se Pahle 5 Baate Jarur Jaan Lijiye

दोस्तों, आज से करीब 7 साल पहले मैंने blogging की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था, तब मैंने अपनी life का पहला domain purchase किया था. जब भी कोई blogging शुरू करता है, तो गलती करना, उससे सीखना, ये सब चलता ही रहता है. लेकिन कोई भी नही चाहता है कि उससे गलती हो. इसलिए यहाँ आज हम आपको ब्लॉगिंग शुरू करने से 5 बातें जरूर जान लीजिए, के बारे में बताने वाले हैं

blogging start karne se pahle 5 bate jarur jaan le

Author bio: This is a Guest post by Prince Kapoor. He is seasoned Marketing Analyst and Blogger. With
his skills, he has been helping fellow marketers and brands worldwide. You
can reach him out at PrinceKapoor.com

Submit Your Guest post


जब मैंने blogging शुरू की तो मैं कोई भी गलती नहीं करना चाहता था. मैं अपना blog शुरू में ही एकदम perfect चाहता था. यही वजह थी कि domain खरीदने से लेकर अगले 6 महीने तक मैंने अपने blog और content पर ही काम किया. हर दिन मैंfamous blogs जैसे copyblogger, seomoz पढता था और इनसे ज्यादा से ज्यादा information निकालने का प्रयास करता था. ये सब करने से मैं अपने blog को लेकर बहुत ही निश्चिन्त हो गया था कि अब तो ये अच्छे result देगा ही.

लेकिन इतनी मेहनत और एक बहुत अच्छी theme होने के बावजूद जब मैंने अपना blog launch किया तो results मेरे अनुमान के मुकाबले बहुत ही कम थे. शुरू में तो मुझे बहुत ही निराशा हुई, लेकिन फिर मैंने अपने fellow bloggers से इस बारे में discussion करना शुरू किया. और इस बातचीत के दौरान ही मुझे कुछ ऐसी बातें पता चली जो हर नए blogger को ज़रूर पता होनी चाहिए.

अब आप भी सोच रहे होंगे ये क्या बाते थी? तो चलिए दोस्तों, जानते हैं इनके बारे में.

1. अपना blog किसी specific topic पर बनाये और उसी पर टिके रहें:

जब मैंने blogging की शुरुआत की थी, तो मैं बहुत ज्यादा excited था और वो सब कुछ अपने blog पर share करना चाहता था जिसकी मुझे थोड़ी भी जानकारी थी.लेकिन धीरे धीरे मैं ये समझ गया कि अगर हम एक ही वक़्त पर बहुत सारी चीज़ों पर ध्यान देने लगते हैं तो सच तो ये है कि हम किसी एक पर भी ढंग से काम नहीं कर पाते. मेरे साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ. मैं एक ही बार में सब कुछ करना चाहता था इसलिए कोई एक भी नहीं कर पाया और जल्द ही अपना focus खोने लगा.

See also  My First Blogging Income Report : Get 100% Motivation from It

और ये गलती बहुत ही आम है. चाहे वो blogging हो या और कोई field, एक साथ सब कुछ करना अक्सर चीज़े ख़राब कर देता है. बेहतर है, एक-एक कर के चीज़े उठायें और उन्हें पूरा करें. मुझे भी कुछ समय बाद ये बात समझ आयी कि अगर मुझे सफल होना है तो पहले मुझे किसी भी एक topic में माहिर होना होगा. हाँ, जब मेरे blog की एक पहचान बन जाये, उसके बाद में ज़रूर दूसरी चीज़ों पर try कर सकता हूँ. लेकिन शुरूआती दौर में ये करना एक सही decision नहीं है.

ये जानते ही, सबसे पहले मैंने एक ऐसा topic चुना, जिसकी मुझे अच्छी जानकारी भी है और जिसमे मेरा interest भी है. फिर मेने उस subject से related high quality valuable content अपने blog पर डालना शुरू किया. और आप मानेंगे नहीं, 15 ही दिन में मेरे blog के results सुधरने लगे.

2. बिना किसी investment के आपको results नहीं मिलेंगे:

मैं इस बात से भली भांति परिचित हूँ कि career की शुरुआत में पैसो की तंगी अक्सर रहा करती है और हम पैसे invest नहीं कर पाते. इसके अलावा इंटरनेट पर कई ऐसे articles होते हैं, जिनके titles कुछ ऐसे होते हैं, “कैसे मैंने बिना 1rs लगाए blogging से 400$ कमाए”. दोस्तों, ये बिलकुल ही गलत है. बाकि सभी businesses की तरह, blogging में भी कुछ ऐसी जगह होती हैं, जहाँ आपको पैसे invest करने ही पड़ते हैं, जैसे कि

  • Domain खरीदने के लिए
  • Theme खरीदने के लिए
  • Hosting के लिए
  • Content writing के लिए (अगर आप खुद नहीं कर रहे हैं)
  • और हाँ, एक laptop तो चाहिए ही.

तो दोस्तों, अगर आप भी blogging शुरू कर रहे हैं तो कुछ पैसे इसमें invest करने के लिए पहले से अलग निकाल कर रखें.

3. SEO को बिलकुल न भूलें:

माना आपका blog बहुत सुन्दर है, और आपने इस पर बहुत ही अच्छा content डाला है, जो सचमुच लोगों की मदद कर सकता है; लेकिन अगर ये आपके readers तक पहुँच ही नहीं पा रहा, तो ये किस काम का है? इसलिए दोस्तों, अपना blog set-up करते ही सबसे पहले Yoast SEO plugin install करें. इसे install करने में आपको बस कुछ minutes ही लगेंगे और ये आपके blog के seo के सारे काम संभाल लेगा. जब plugin install हो जाये, Youtube पर seo basics के tutorials देखे किseo किस तरह काम करता है, आप backlinks कैसे बना सकते हैं, आदि. ये सभी चीज़े आपको long term में बहुत फ़ायदा देंगी.

See also  Domain Authority Kya hai?? Ise Increase Karne ke Liye 7 Tips

4. Social media का भी फ़ायदा उठायें:

जब मैंने blogging शुरू की तो सबसे बड़ी गलती ये की कि social media पर मैंने अपने blog के लिए professional profiles नहीं maintain किये. अगर आप blogging journey का एक हिस्सा हैं, तो आपके social media profiles आपकी online identity का एक हिस्सा हैं. कुछ भी उल्टा सीधा यहाँ करना, आपके blog की image को ख़राब कर सकता है.

जैसे ही मुझे social media की importance का पता चला, मैंने इसका फ़ायदा उठाना शुरू किया. चूँकि मेरा blog travelling से related था, अपनी trips के दौरान लिए गए photos का मैंने photo collage create करना और यहाँ share करना शुरू किया. मेरे इन collages को social media पर बहुत ही अच्छी प्रतिक्रिया मिली. तो आप भी social media को अपनी strategy में ज़रूर शामिल करें.

5. जिस तरह हथेली पर सरसो नहीं जमती, Blogging भी एकदम से आपको सफल नहीं बना देगी:

चाहे वो blog indexing हो या आपके article की rankings, हर चीज़ में time लगता है. अगर आप हर घंटे अपना analytics देख रहे हैं तो आपको निराशा ही मिलेगी. Blogging में धैर्य की बहुत ही ज़रुरत होती है.

हाँ, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे रातों रात सफलता मिल जाती है लेकिन वह सिर्फ एक संयोग की बात होती है. अगर आप long term के लिए top पर रहना चाहते हैं तो आपको लगातार मेहनत करनी होगी.

तो दोस्तों, Blogging की journey एक रात में ख़त्म नहीं हो सकती लेकिन हाँ, अगर आपने इन बातों का ध्यान रखा और लगातार मेहनत की, तो सफलता दूर नहीं है.


उम्मीद है आपको मेरी article पसंद आई होगी. इनमे बताये गए बातों से आप बहुत कुछ सीख गए होंगे. इससे संबंधित सवाल पूछने के लिए comment कीजिए. पोस्ट को social networks में भी share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Blogging Shuru Karne Se Pahle 5 Baate Jarur Jaan Lijiye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×