Post Title likhne ke liye 8 important tips

दोस्तों हम कभी कभी ऐसा भी कर देते हैं जिनके वजह से बना हुआ काम भी बिगड़ जाता है.  हमलोगो की थोड़ी से mistake के कारण बहुत बड़ा नुकसान भी हो जाता है.  तो ऐसी गलतियों को अभी ignore नहीं कीजिए ,इससे आपको बाद में बहुत बड़ा नुकसान होगा.  इस post में हम आपको blog post का title कैसे लिखे इससे related जानकारी देंगे।

image

अगर ब्लॉग post बढ़िया लिखते हो तो उसके title उससे 90× ज्यादा बढ़िया लिखने की कोशिश कीजिए.  तभी आप एक success blogger बन सकते हो.

Blogging करना कोई easy work नहीं है.  इसे आपको mistake करने की आदत को हटाने होंगे.  अभी अगर आप गलतियां नहीं करोगे तो बाद में आपको कोई trouble नहीं होंगे.

आप blog में seo friendly content लिख लो लेकिन अगर seo friendly title नहीं लिखते तो कोई भी visitor आसानी से avoid कर देगा और अगर आप Title को seo friendly लिखते हो तो 50% ज्यादा traffic मिलेगा.
बहुत से ऐसे लोग होते है मतलब 75% लोग ऐसे होते है जो post title पढ़कर उसपर click करते हैं।

Post का title बढ़िया कैसे लिखें?

अब में आपको कुछ Tips बता रहा हूँ. जिससे आप post का title बढ़िया लिख सकते हो.  और ज्यादा से ज्यादा traffic पा सकते हो।

1)Use Interesting keywords
कोई भी व्यक्ति interesting का नाम सुनते ही उस पर click करना पसंद करता है.  आप अपने post के title में interesting words का use करके attention दे सकते हैं. लोग हमेशा Attractive शब्दों को ज्यादा पसंद करते है.  आप अपने post के title में भी इन शब्दों का use करके readers का मन मोह सकते हैं.  Title में कभी boring शब्दों का use नहीं कीजिए . हमेशा Brilliant words का use कीजिए जैसे Fantastic,Unlimited,Top, Awesome,interesting,Increase, Secret,Important.

See also  Successful Blogger 5 Tariko Se INCOME Karte Hai

2)Use Number
Title में number का use करना बहुत जरुरी होता है.  यह बढ़िया post लिखने के लिए बहुत ही common तरीका है. बहुत से लोग जैसे 3 को तीन लिखता है तो इससे कई ज्यादा अच्छा होगा की इसे  number में ही रहने दीजिए.  आप अपने post के condition के हिसाब से Post title में number का भी use कीजिए।

3)Eye Catching Title
अगर आप post title को more attractive बनाना चाहते हो तो इसमें आप words को clear लिखे. बहुत से ऐसे लोग भी होते है जो जल्दी से पढ़ नहीं पाते है तो ऐसा लिखिए जिससे की कोई भी आसानी से उसको पढ़ लेगा।

4)Setup futured image
लोग लोग पढ़ने के लिए कम जानते हैं तो वो future image देखकर भी आसानी से पहचान सकते है इसीलिए future image का use कीजिए।
Image में आपके post से related होना चाहिए।

5)Long vs Short length
Long and short length title दोनों ही अच्छा है, मतलब अगर आप long length का title use करते हो तो Search engine के ऐसे title को ज्यादा like करता है  और   अगर आप short length का title use करते होतो इसे visitors ज्यादा  like  करता है।
आपको अभी search engine पर ध्यान देना चाहिए मतलब अभी आपको Long length का title use करना चाहिए।

6)Use “Kyo(why),kab(when) and kaise(how)”
हमेशा आप post के title में Kyo, kab aur kaise जैसे words का use कीजिए.  इससे visitors अचंभित हो जाता है और  99% वह उस post को पढता है।
Visitors इन शब्दों को जानने की कोशिश करता है।

See also  Blogger Template ko Zip File Se xml File me Convert kaise Kare - Mobile ya Computer se

7)Use problem solver words.
इसका मतलब ये हुआ की जैसे Adsense account kaise banaye ये एक problem solver title हुआ ना.
Visitors को ये help मिल रही है की adsense account किस तरह बनाते है.
और जो इसके बारे में नहीं जनता वो इस पर Click करके उसे पढ़ने की कोशिश करेगा।

8)Use hinglish or Hindi in title
अगर आप post को हिंदी में लिखते हो तो ये SEO पर उतना effect नहीं करता है और अगर आप post title हिंदी में लिखते हो तो ये SEO पर effect करता है।  में आपको यही suggest करूँगा की अगर आप post title को Hinglish और English दोनों का use करके लिखेंगे तो ये बहुत अच्छा रहेगा।

मुझे उम्मीद है की हमारी Post आपकी help कर सकती है और आप इस post को follow करके post title अच्छे से रख सकते हो. आप किसी तरह की help के लिए हमसे contact कीजिए। हम आपकी problem को solve करने की पूरी कोशिश करेंगे। और इस पोस्ट को social media में share कीजिए।

ये भी पढ़िए-
Adsense Account Approved karne ke liye 20 tips
Adsense CPC increase kaise kare 10 tips
Blog ki Traffic kaise badhaye tips and tricks
Backlink pane ke liye 20 best tarike
image ko SEO friendly banane ke liye 10 tips

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×