Keyword Aur Queries: Me Kya Difference Hota Hai -[Full Tutorial]

आज हम इस post में यह बताने जा रहे हैं की Keyword क्या होता है और Query क्या होता है और Keywords और Queries में क्या difference होता है. Keyword SEO का एक बहुत important factor है और इसका सही use करके हम अपने ब्लॉग को search engine में अच्छे rank दिला सकते हैं। न्यू ब्लॉगर के लिए यह बहुत सरदर्द होता है की Keyword क्या होता है और query क्या होता है. अगर आप भी इसके बारे में नही जानते हैं तो इस article को अच्छे से पढ़े और में इस post में आपके mind में Keyword और Query से related जितने doubt है, उसे ठीक से clear करने की कोशिश करूँगा।

Keyword Aur Queries: Me Kya Difference Hota Hai -[Full Tutorial]
मेने बहुत से ब्लॉगर को देखा है की वो SEO को लेकर हमेशा टेंशन में रहते हैं और वो यह सोचते हैं की हम जो अपने ब्लॉग के SEO के लिए उतनी मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी better result नही मिलता है. यह सच है की हर ब्लॉगर यही चाहता है की उसके ब्लॉग की seo position अच्छी हो, जिससे उसके ब्लॉग में search engine से अच्छा traffic मिल सके और सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए better से better तरीके से SEO optimize करते है. लेकिन सभी को इससे बराबर फायदा नही होता है बल्कि किसी के ब्लॉग की seo ranking अच्छी होती है तो किसी ब्लॉग की seo ranking low होती है. इससे मेरे कहने का यही तातपर्य है की अगर हमें अपने ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा SEO ranking लाना है तो हमें सबसे different तरीके से seo optimize करना होगा।

बहुत से नए ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग start करते हैं तो पहले उसको उसमे interesting होती है तो regular work करता है और धीरे धीरे जब वह अपने ब्लॉग को सही से manage नही कर पाता है तो उसकी blogging में interest भी कम हो जाता है और वह ब्लॉगिंग करना छोड़ देता है. अगर आप भी एक new ब्लॉगर हो तो में आपसे बस यही कहूँगा की अभी आपको ब्लॉगिंग में बहुत से चीजों के बारे में पता नही होगा लेकिन जब ब्लॉग में regular work करोगे तो धीरे धीरे सब जान जाओगे.

अगर आपको यह पता नही है की Keyword क्या है, Queries क्या है और Keyword और query में क्या Difference क्या है तो इस post को सही से read करें. हम इस tutorial के बारे में उन्ही के बारे में बताने जा रहे है. Actually, मुझसे recently किसी ने इसके बारे में पूछा था तो इसीलिए मेने सोचा की इसके बारे में बहुत से नए ब्लॉगर को पता नही होता है. जबकि इसके बारे में सभी bloggers को पता होना बहुत जरुरी है. यदि हमें इसके बारे में पता होगा तो हम अपने post के लिए अपने से keyword बना सकते है और use कर सकते हैं. तो चलिए अब हम details से जानते हैं।

See also  Google Me Blog Ki New Post Index Notification Email Me Kaise Paye

Keyword क्या होता है?

इसके बारे में तो बहुत से लोगों को पता ही होगा और हम पहले भी कई post में इसके बारे में बता चुके हैं. हम यहाँ पर आपको इसलिए बता रहे हैं ताकि आपके Keyword और Query से related सभी डाउट को clear कर सकें. Keyword SEO का एक बहुत बड़ी और important factor है. हम अपने blog post में keyword का use करके अपने post को search engine result में अच्छी position पर दिखा सकते हैं.
Keyword किसी भी topic का main word होता है. जब हम किसी post में keyword use करते हैं तो search engine को यह पता चल जाता है की हमारा post किस विषय पर आधारित है. बड़े बड़े company search engine marketer को पैसे देकर advertisement करता है. जैसे आपने Google में अपने company की advertisement की और आपका company men jeans बनाने का काम करती है तो men jeans आपका keyword हो जायेगा. Google में किसी keyword की ranking कम और किसी keyword की ज्यादा होती है. यह search engine marketer ही decide करता है की किस keyword को कितना rank दिया जाए.
अगर आप फिर भी नही समझे तो में आपको example से बता देता हैं की यदि आप google में ये search करते हो तो की “Branded companies for Men Jeans” तो इनमे Men Jeans आपका keyword हो जायेगा और Google bot सबसे ज्यादा focus keyword पर ही करता है.

Query क्या होता है??

Keyword का नाम तो सुना ही होगा लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होतें हैं, जिन्हें query के बारे में पहले से पता होता है. अगर आपको भी इसके बारे के पता नही है तो में आपको बता देता हूँ की जब हम Google में normally किसी चीज के बारे में search करते है तो उसमे जो words type करते हैं, उसे query कहा जाता है।
जैसे की अगर हम Google में ये लिख कर search करते हैं की “How to create a Blog” तो इनमें सभी हमारा query हो गया. आपको एक बात और बता देता हूँ की जिस तरह post में keyword का use करना SEO के लिए better होता है, उसी तरह query का use करके हम अपने ब्लॉग में organic traffic ला सकते हैं.
हम आपको एक बार फिर से समझाने की कोशिश करते है की मान लीजिए की आपको Google में ये search करना है की “Online पैसे कैसे कमाए” या “How to make money online” तो यही हमारा query हो गया. अगर हम इनमे keyword की बात करें तो Make money online हमारा keyword हो गया और ”How to make money online“ ये हमारा query हो गया है.

See also  WordPress Blog Ke Sabhi External Links Me Nofollow Kaise Add Kare

अब आप समझ गए होंगे की Query क्या होता है तो अब जान लेते हैं की Query कितने प्रकार के होते हैं. Basically, इसके 3 प्रकार है, हम आपको निचे details में बता देते है.

Navigational Search Queries: जब हम Google में किसी particular company से related query search करते हैं तो यह Navigational Query कहलाती है।

Informational Search Queries: जब हम Google में search करके किसी चीज के बारे में deep information जानना चाहते है तो यह Informational Queries कहलाती है. जैसे की हम Google में ये search करते हैं की ”What is Blogging” तो यह Informational Search Queries हुआ।

Transactional search queries: यह Queries Brands और companies के लिए होती है. जैसे की हम Google में यह search करते है की “Top Phones of Panasonic” तो Panasonic एक mobile provider company है तो यह Transactional search queries हुई. अगर हम आपको simple में बताएँ तो जब हम किसी company या brand से related search करते है तो वह transactional query कहलाती है।

What is Difference Between Queries & Keyword?

जिस तरह अपने ऊपर में पढ़ा की Keyword क्या होता है और उसके बाद अपने इसके बारे में भी जाना की Query क्या होती है. तो उम्मीद करता हूँ की आपको इनके differences के बारे में थोड़ा बहुत तो जान लिया होगा. Actually, Keyword किसी भी Topic का main word होता है और Query वह होता है जिसे हम Google search box में type करते हैं.
जैसे की आप Google में ये search किये की “Top Jeans Brands for Men” तो Jeans Brand आपका Keyword हो गया और “Top Jeans Brands for Men” यह आपका Query हो गया. यानि sentence के main words को keyword कहा जाता है और पूरी sentence को query कहा जाता है।
अगर आप फिर भी नही समझे तो निचे picture को देखिये की यहाँ पर Left side में Queries है और Right side में Keyword है.


जिस तरह आप ऊपर दिए गए picture में यह देख पा रहे हो की किसी भी topic पर search करने के लिए कई सारे sentences होते है लेकिन सबका keyword सिर्फ एक होता है. तो अब आप यह जान गए होंगे की Keyword और Query में क्या Difference होता है।

Queries को कैसे Search करते हैं? Blog Post के लिए।

अगर आप चाहते हो की आप भी अपने ब्लॉग में organic और search engine traffic लाना चाहते हो तो अभी से अपने ब्लॉग के post में queries का use करना start कर दीजिए. क्योकि जितने भी professional bloggers हैं, वो सभी अपने ब्लॉग के post में Keywords के साथ साथ Queries का भी use करते है. इससे उसके blog post को Google SERP में अच्छी ranking मिलती है.
अगर हम Queries को search करने की बात करें तो इसके लिए कई सारे ways है और बहुत से online tools की मदद से भी आप post के लिए profitable Queries find कर सकते हो. इसको आप Google Webmaster Tools के द्वारा भी search कर सकते हो. इसके लिए आप अपने Google Webmaster Tools में login करें और Search Traffic ->Search Analysis में जाएँ और वहां पर आप Queries find कर सकते हो.

See also  Search Engine me Blog Title se Pahle Post Title show Kaise Karwaye

Queries को search करने का एक और तरीका है. यह तरीका सबसे better है और में इसे खुद personally use करता हूँ. आप Google Auto Suggestion की मदद से आप अपने ब्लॉग post के लिए queries search कर सकते हो. इसके लिए बस आपको Google में visit करना है और search box में अपने post topic से related कुछ type करना है. इसके बाद वहां पर automatic निचे result show होगा.
अगर आप नही समझे तो निचे picture में देखिये की हमने “Top Brand” लिख कर search किया है और इसके निचे automatic कुछ related search show हो रहा है. इसी को हम Queries कहते हैं.


आप अपने post से related queries search करके use कर सकते हो. इससे आपके post की ranking search engine में बहुत अच्छी रहेगी. इस तरीके से आप अपने post के लिए Queries search कर सकते हो।

Post में Keyword या Queries को Use करना है??

I know, की यह सवाल लगभग readers के मन में होगी की Post में keyword को use करना है या फिर Queries को. तो में आपसे कहना चाहूँगा की यदि आप चाहते हो की आपके ब्लॉग में search engine से organic traffic आये तो keyword के साथ queries का use ज्यादा करें. क्योकि कोई भी Google में सिर्फ Keyword को search नही करता है. यानि वो query को search करता है और search engine Query से keyword को filter करके उसके हिसाब से result दिखता है. इसीलिए better यही होगा की आप अपने ब्लॉग post में keyword के साथ Queries भी use करें।

Conclusion,
अब में उम्मीद करता हूँ की Keyword और Query से related सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा. अगर आपके मन में इससे related अभी भी कोई सवाल है तो comment में बताएं. में आपके सवाल का उत्तर देने की पूरी कोशिश करूँगा. में आपको कई बार बता दिया है की यदि आप Post में queries का use करते हो तो इससे आपके ब्लॉग में search engine से organic traffic ज्यादा मिलेगी।

इस post को social media जैसे Facebook, twitter, Google Plus आदि में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Keyword Aur Queries: Me Kya Difference Hota Hai -[Full Tutorial]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×