WordPress Me Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance Error Fix Kaise Kare

अगर आप एक wordpress user हो तो आपको बहुत से errors को face करना पड़ सकता है. आज हम wordpress के एक बहुत ही common error को fix करने के बारे में बताने वाले हैं. जिसे आपको कभी भी face करना पर सकता है या शायद आपने इसे face किया भी हो. इस post को शुरू से last तक पढ़िए ताकि कभी आपके ब्लॉग में “Briefly unavailable for scheduled maintenance error”.

How to Fix Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance Error in WordPress

Recently, wordpress का new version update हुआ है. Yesterday, evening में जब मैने अपने ब्लॉग में login करके dashboard आया तो वहाँ update notification आया तो जब में एक plugin को update कर रहा तो अचानक internet connection disconnect हो गया। उसके कुछ समय बाद जब मैने अपने ब्लॉग को open किया तो वहाँ “Briefly unavailable for scheduled maintenance. Check back in a minute.” का notification आने लगा. मैं इस problem को कई बार face कर चुका था तो तुरंत उसको ठीक कर दिया।

लेकिन जब में पहली बार इस problem को face किया था तो काफी परेशान हुआ था और में बहुत चिंतित भी था। इस लिए मेने सोचा कि इस problem को और भी कई लोग face करते होंगे तो उनके लिए एक post लिखना जरूरी है।

Actually, जब wordpress site में “Briefly unavailable for scheduled maintenance. Check back in a minute.” लिखा आता है तो ये कोई error नही होता है बल्कि यह एक notification होता है. यह एक common error है जो बहुत user को face करना पड़ता है. जब wordpress में plugin या theme update करते हैं तो उसमें बहुत बार ये error आता है. हम आपको नीचे site में Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance error का screenshot दिखा रहे हैं.

See also  WordPress Site Se Version Info Hide Kaise Kare [Improve Security]

इस post में हम “Briefly unavailable for scheduled maintenance. Check back in a minute.” को fix करने के बारे में बताने वाले हैं. उम्मीद है कि अब हमें इसके बारे में और details बताने की जरूरत नही होगी. आप समझ ही गए होंगे कि ”Briefly unavailable for scheduled maintenance. Check back in a minute.” error क्या होता है और क्यो आता है. इसलिए अब हम इसको fix और customize करने के बारे में बताने वाले हैं।

WordPress में “Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance” Error को Fix कैसे करें?

जब हमारे site में ये error आता है तो wordpress हमारे site directory में एक file बनाता है, जिसका नाम .maintenance होता हैं। अब हमें इसी को delete करना होता है और फिर error fix हो जाती है। इस error को fix करना बहुत आसान होता है, चलिये step by step जानते हैं।

Step 1: सबसे पहले अपने ब्लॉग के cPanel में Login करें और cPanel » File Manager में जाएँ।

Step 2: अब File Manager में Public_html या Public_html » yourblog.com में जाएँ।

  1. यहाँ .maintenance नाम से एक file होगा, इसपर click करके select करें।
  2. अब Delete पर click करें।

How to Fix Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance Error in WordPress

    Step 3:

    1. अब इसे permanently delete करने के लिए इसको Check कर दीजिए।
    2. अब Confirm पर click करें।

    How to Fix Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance Error in WordPress

      अब आप अपने site को open करके देख सकते हो कि वहाँ से error fix हो चुकी होगी. इस तरह से आप इस error को बहुत ही आसानी से fix कर पाएंगे। अगर इस error को customize करना चाहते हो तो इसके लिए हम नीचे बता रहे हैं।

      See also  WordPress Login Page Me Security Question Kaise Add Kare

      “Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance” Error को Customize कैसे करें?

      जब हम ब्लॉग में Plugin, Theme या WordPress को update कर रहे होते हैं तो timeout होने पर यह error create होती है और update होने के बाद यह अपने आप हट भी सकता है. जब site में यह error आता है तो “Briefly unavailable for scheduled maintenance. Check back in a minute” लिखा जाता है। आप इसको customize करके “Briefly unavailable for scheduled maintenance. Check back in a minute” की जगह में अपना कुछ भी लिख सकते हो. जैसे आप ये भी दिखा सकते हो कि “Our site is Updating. This time do not disturb! Please Visit After 30 Minutes.” या हिंदी में भी कुछ लिख सकते हो. चलिये जानते हैं कि इसको customize कैसे करें?

      Step 1: अपना Notepad open कीजिए और maintenance.php नाम से एक file create कीजिए और उसमे नीचे दिए गए code को add करके save कर दीजिए।

      <?php

      $protocol = $_SERVER["SERVER_PROTOCOL"];

      if ( 'HTTP/1.1' != $protocol && 'HTTP/1.0' != $protocol )

          $protocol = 'HTTP/1.0';

      header( "$protocol 503 Service Unavailable", true, 503 );

      header( 'Content-Type: text/html; charset=utf-8' );

      ?>

      <html xmlns="http://www.w3.org/1999/xhtml">

      <body>

          <h1>Our Site is Updating! Please Visit After Sometime.</h1>

      </body>

      </html>

      <?php die(); ?>

      इसमे आप “Our Site is Updating! Please Visit After Sometime.” की जगह आप अपने मन से कुछ लिख सकते हो और आप अपना custom css code भी add कर सकते हो।

      उसके बाद cPanel » File Manager » public_html » wp-content में maintenance.php file को upload कर दीजिए. अब आपके द्वारा add किया गया custom massage show होगा।

      See also  WordPress Me W3 Total Cache Plugin Ko SetUp Kaise Kare [Easy Method]

      इस तरह से आप wordpress में “Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance” को fix और customize कर सकते हो। उम्मीद करता हूँ की यह article आपके लिए helpful होगा. आप comment में जरूर बताएँ की आपको यह article पड़कर कैसा लगा ताकि हम आने वाले समय मे other wordpress errors को fix करने के बारे में बता पाएंगे।

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      1 thought on “WordPress Me Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance Error Fix Kaise Kare”

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×