Google Adwords Keyword Planner ka use Karke Keywords ka Rank Check kaise Kare

Post में keyword का use करके हम post को search engine में top rank ला सकते हैं. लेकिन इसके लिए post में अच्छे rank का keyword add करना जरुरी है.  Keyword का Rank कैसे check करें?? इसके बारे में mostly New bloggers को नहीं होता है.  इसीलिए हम आपको इस post में Google Adword Keyword Planner की use करने के बारे में बताने वाले है.  

Adword keywords Planner tool ka use karke top rank ka keyword find kaise kare full guide

SEO एक बहुत important term है जिनके बिना blog में अधिक traffic लाना असंभव होता है.  एक blogger को success level तक ले जाने में इसका सबसे बड़ा योगदान होता है.  अगर आप भी SEO को अच्छे से follow करते हो तो आप भी एक दिन successful blogger जरूर बनोगे. 
Keyword जिसे हम SEO का जान भी कह सकते हैं. क्योकि इससे search engine को आपके blog को समझने में ज्यादा time नहीं लगता है और इसीलिए search engine आपके blog को top पर index करता है.  मेने पहले भी keyword के बारे में कई post लिखें है.  लेकिन हम इस post में google planner tool को use करने के लिए पूरी Guide बताने वाले हैं.
Keyword का rank check करने के लिए बहुत से tools हैं.  ज्यादा तर paid tools हैं जैसे की SemRush और Long tail Pro .  अगर हम free tool की baat करें तो इसमें Google planner सबसे अच्छा है. इसमें बहुत से अच्छे futures है जो paid में भी होता है.  इसका अलग database भी है.  इसीलिए अगर आप new हो तो में आपको कहूँगा की अभी paid tools में अपना पैसा waste नहीं करे. अभी पहले google planner free tool का use करें और इससे confirm है की आपको बहुत अच्छा result मिलेगा।

See also  Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips

Google Planner एक free tool है और यह google का ही एक service है. इसको use करके आप popular keywords को find कर सकते हो और इसको use करना ज्यादा कठिन नहीं है. एक बार आप इसका उपयोग करना जान लोगे तो आपको बाद में कोई परेशानी नहीं होगी.  

इससे पहले की हम आपको इस tool को use करने के बारे में बताये उससे पहले हम आपको एक important notice देना चाहेंगे की इस tool को use करने के लिए आपको Google Account से login करना होगा. अगर आपको Gmail Account नहीं है तो आप इस tool को use नहीं कर सकते हो।

 

Google Adword Planner tool का use कैसे करते है keyword को rank check करने के लिए

यहाँ पर कुछ simple steps बताये गए है. इन साधारण steps को follow कीजिए और अपने blog के लिए अच्छे rank का keyword ढूंढें.  अपने blog को search engine में Top पर लाएं।

Step 1: सबसे पहले Google Adwords की site में जाइये और gmail account से sign in कीजिए।

Google Adwords Keyword Planner ka use Karke Keywords ka Rank Check kaise Kare 4

  1. “Search for new keywords using a phrase,website or category”  की option पर Click करें
  2. यहाँ पर keyword Enter कीजिए. जिसका आप rank check करना चाहते हो।
  3. Keyword को जिस post में use कर रहे हो उसका link enter कीजिए. या इसे खाली छोड़ दीजिए।
  4. Category को select कीजिए.
  5. Country को select कीजिए।
  6. अब language select कीजिए.
  7. यहाँ Google ही रहने दीजिए।
  8. आप चाहो तो यहाँ Negative keyword भी add कर सकते हो।
  9. यहाँ पर आप Date के हिसाब से भी check कर सकते हो।
  10. अब Get Ideas पर click कीजिए।
    See also  [5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye

    Step 2: अब देख सकते हो की आपके सामने यहाँ पर Report Chat आ गया होगा. इसमें keywords और उसकी Rank दी हुई होगी. इसमें आप किसी top rank के keywords को use कीजिए.

    Google Adwords Keyword Planner ka use Karke Keywords ka Rank Check kaise Kare 5

    Finally,

    post ज्यादा popular keyword का भी इस्तेमाल नहीं कीजिए और Medium Rank वाले keyword का ही use करें.  Post में ज्यादा तर first या फिर last paragraph में use करे और इसके बिच कम से कम keyword का use करें।

    में आशा करता हूँ की आपको ऊपर बताई गयी जनकारी समझ में आ गयी होगी। अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो हमें comment करें. 

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    1 thought on “Google Adwords Keyword Planner ka use Karke Keywords ka Rank Check kaise Kare”

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×