PicsArt – Blogger Ke Liye Best Photo Editor & Creator for Android

Blog में image upload करने से पहले उसको edit करना जरुरी होता है. इसको edit करने के लिए बहुत सारे softwares हैं. जिसके पास computer होता है वो easily image को अच्छे से edit कर लेता है लेकिन अगर जिसके पास computer हो ही नही तो वो क्या करे.!!!!! में उन्ही भाइयों के लिए इस post में एक बेहतरीन photo editor के बारे में बता रहा हूँ. इसकी मदद से आप सिर्फ photo edit ही नही बल्कि image create भी कर सकते हो. अगर आपको blogging life और भी easy बनानी है तो इस पोस्ट को पढ़िए. जिससे आप अपने Android phone में भी beautiful image edit और बना सकते हो।

Blogger ke liye picsart best photo editor for Android

ब्लॉगिंग करना सबके लिए आसान नही होता है. Blogging करने के लिए Notepad, Internet, Connection, Image editor & creator, etc. की जरुरत तो होती ही है. जिसके पास इनकी सुविधा होती है तो वो आसानी से manage कर लेता है. लेकिन जिसके यह सुविधा नही होती है तो वो क्या करें.!! ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास ब्लॉगिंग करने के लिए computer नही है. मुझे पता है जिसके पास computer नही होता है तो उसको ब्लॉगिंग manage करना कितना कठिन होता है. अगर आपके पास computer नही है तो में आपको बता दूँ की अब आप Android phone से easily ब्लॉगिंग को manage कर सकते हो. इसके लिए तो थोड़ी दिक्कत होगी ही लेकिन अगर आपका होसला बुलंद रहा तो आपके लिए बहुत आसान है.

Android को गूगल ने launch किया है और इसमें computer का सभी important futures दिया गया है. इसीलिए अब आप देखते होंगे की mostly officers को laptop नही धोना पड़ता है. इसके बदले में वो Android phone ही साथ में रखते है. कुछ काम जैसे की Email पढ़ना और send करना, किसी Document को read करना, Internet का use करना, Games खेलना, Movie, video और songs देखना, etc. आज हम Android phone के द्वारा कर सकते हैं. Actually, बहुत सारे functions होते है लेकिन ये App (application) में दिया होता है. इसके लिए आपको Playstore से जो चाहो app को download करके use कर सकते हो।

See also  Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips

आज हम जिस App के बारे में बात करने वाले हैं, उससे आप किसी photo को edit कर सकते हो और इमेज बना भी सकते हो. इस App का नाम है PicArt और इसको आप playstore से download कर सकते हो. मेने बहुत से photo editor को try किया है लेकिन यह App मुझे सबसे best लगा तो इसीलिए मेने इसके लिए officially post लिखने के बारे में सोचा। इससे आप easily किसी भी quality की photo को edit कर सकते हो और अगर आप चाहो तो image create भी कर सकते हो. इस App में बहुत सारे futures है जिसकी help से आप एक बहुत ही beautiful image बना सकते हो. में आपको एक और बात बताना चाहता हूँ की मेरे ब्लॉग में अभी जितने भी images हैं वो सभी इसी app से edit और create किया हुआ है.
Picsart App लगभग 40 MB का है और इसका नया नया version update होते रहता है और इसका size भी different होता है. अगर आप चाहो तो इस App को अभी Install कर सकते हो. इसके लिए निचे दिए गए बटन पर click करें.

PicsArt में कौन कौन से futures है???

मेने ऊपर में भी बताया है की Picsart में लगभग सभी important futures है, जिससे हम ब्लॉग के लिए अच्छा image बना और edit कर सकते हैं. में आपको निचे में इसके कुछ futures के बारे में details से बता रहा रहा हूँ. इससे पहले की में आपको इनके futures के बारे में बताऊँ निचे दिए गए screenshot को ध्यान से देखिये।

  1. Draw – Picsart में Draw का option होता हो और यह बहुत important option है. क्योकि इससे Image को Draw करके बनाया जा सकता है. इसमें paint करने के लिए सभी tools है और इसमें error, circle, cube, star, etc. बनाने के लिए Tools है.
  2. Add Photo – इस future से हम image में other image add कर सकते है. इससे आप चाहो तो किसी image का background remove करके भी add कर सकते हो।
  3. Add-ons – इससे हम Text font, Clips, Background, etc download कर सकते हैं.
  4. Stamp – इसको use करने के लिए पहले internet से download करना पड़ेगा. इसको add करके आप photo को और भी pretty बना सकते हो।
  5. Square fit – इससे आप image की background में कोई कलर या internet से download किया हुआ background use कर सकते हो।
  6. Tools – इसमें बहुत सारे options है. Crop से आप किसी image को काट सकते हो, Cutout से आप अपने हिसाब से image काट सकते हो, Free crop से आप अपने हिसाब से घेरा लगा कर image काट सकते हो, Shape crop से आप image को shape में काट सकते हो, Clone से आप किसी को dubble दिखा सकते हो, Stretch से आप कई तरह की wrap कर सकते हो, Motion से आप image में घेरा लगा कर 50x से ज्यादा दिखा सकते हो, Selection से आप image को cut करके clip में add कर सकते हो, Curves से image की brightness और darkness adjust कर सकते हो, Perspective से image को left या right और up या down से wrap कर सकते हो, Resize से image की height and weight को कम ज्यादा कर सकते हो और Flip/Rotate से image को up, down, left and right की तरह rotate कर सकते हो।
  7. Lens Flare – इसको use करने के लिए पहले download करना पढ़ेगा और इससे image में light देकर जादुई बना सकते हो।
  8. Border– इससे किसी भी image के last में border दे सकते हो. अपने इस ब्लॉग के बहुत से images में border देखा होगा इसी से दिया हुआ है.
  9. Effects – इसमें बहुत सारे fx है, जिससे आप image को और भी ज्यादा अद्भुत बना सकते हो।
  10. Shape Mask – इसमें बहुत सारे shapes है, जिन्हें आप add कर सकते हो और capacity भी adjust कर सकते हो।
  11. Mask – इसमें बहुत सारे effects है. जिसे आप download करके use कर सकते हो।
  12. Text – इससे image में लिख सकते हो और इसका font and color अपने से select भी कर सकते हो. इसमें और भी बहुत सारे futures है जैसे की Stroke से आप text के side में color दे सकते हो, Shadow से आप image में shadow add कर सकते हो और भी बहुत option है इसमें।
  13. Frame – इससे आप image के side में frame add कर सकते हो।
  14. Callout – इससे एक special shape में हम text लिखकर add कर सकते हैं।
  15. Sticker – इसमें बहुत सारे stickers available है लेकिन इसको download करना पड़ेगा तभी किसी image में add कर सकते हो।
See also  [Launched] BloggingHindi Forum: Sawal Puchhiye Aur Jawab Janiye

Conclusion:

यह Android phone के लिए सबसे अच्छा photo editor app है और अभी playstore में इस app को 100 million लोगो ने इस app को download कर लिया है. इस App की नई नई version update होते रहता है. इसमें पहले ज्यादा future नही था लेकिन अभी इसमें बहुत सारे futures को add किया गया है. जिससे आप अपने ब्लॉग की इमेज को edit कर सकते हो और बना भी सकते हो। अगर आपको Android phone है तो में आपसे कहूँगा की एक बार जरूर इस app को download करें और एक बार अपने इसको use किया फिर आप इसको कभी भूल नही पाओगे।


I Hope यह post आपको अच्छा लगा होगा और इस post को पढ़ने के बाद Blogging manage करना और भी आसान हो गया होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना है तो comment करें. अगर post अच्छा लगे तो social media पर share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “PicsArt – Blogger Ke Liye Best Photo Editor & Creator for Android”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×