मेरे पिता पर निबंध – Essay on My Father in Hindi

मेरे पिता पर निबंध 1 (100 शब्द)

‘मेरे पिता’ मेरे जीवन में एक आदर्श व्यक्ति हैं। वो मेरे सच्चे हीरो हैं और हमेशा के लिये मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं। किसी भी परेशानी में वो हमेशा मेरी मदद करते हैं। वो नयी दिल्ली के एक लिमिटेड कंपनी में एक इंटरनेट मार्केटिंग मैनेजर हैं। अपनी सौम्यता और विनम्रता के कारण समाज के साथ ही साथ अपने ऑफिस में भी वो बहुत ही प्रसिद्ध इंसान हैं। वो बहुत बुद्धिमान पुरुष हैं और हमेशा दूसरों की परेशानी में उसकी मदद करते हैं।

वो हमारे परिवार के मुखिया हैं और सभी पारिवारिक सदस्यों को सलाह और निर्देश देते हैं। वो पड़ोसियों की भी खूब मदद करते हैं। वो मेरे हर शिक्षक-अभिभावक मीटिंग में मुझे ले जाते हैं और मेरे शिक्षक से मेरे प्रदर्शन के बारे चर्चा करते हैं।

मेरे पिता पर निबंध 1 (100 शब्द)

‘मेरे पिता’ मेरे जीवन में एक आदर्श व्यक्ति हैं। वो मेरे सच्चे हीरो हैं और हमेशा के लिये मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं। किसी भी परेशानी में वो हमेशा मेरी मदद करते हैं। वो नयी दिल्ली के एक लिमिटेड कंपनी में एक इंटरनेट मार्केटिंग मैनेजर हैं। अपनी सौम्यता और विनम्रता के कारण समाज के साथ ही साथ अपने ऑफिस में भी वो बहुत ही प्रसिद्ध इंसान हैं। वो बहुत बुद्धिमान पुरुष हैं और हमेशा दूसरों की परेशानी में उसकी मदद करते हैं।

वो हमारे परिवार के मुखिया हैं और सभी पारिवारिक सदस्यों को सलाह और निर्देश देते हैं। वो पड़ोसियों की भी खूब मदद करते हैं। वो मेरे हर शिक्षक-अभिभावक मीटिंग में मुझे ले जाते हैं और मेरे शिक्षक से मेरे प्रदर्शन के बारे चर्चा करते हैं।

मेरे पिता पर निबंध 3 (200 शब्द)

‘मेरे पिता’ बहुत ही प्यारे और कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति हैं। मैं हमेशा उनके जीवन और अनुभवों से सीखता हूं। वो मुझे अपने जीवन के सभी संघर्ष और सफलताओं के बारे में बताते हैं। वो एक ऐसे इंसान हैं जो मुझे शिष्टाचार, मानवता और नैतिकता के बारे में सिखाते हैं। वो मुझे रोज़ सुबह उठने में और सही समय पर स्कूल के लिये तैयार होने में भी मदद करते हैं। मेरी माँ मेरा नाश्ता और लंच तैयार करती हैं जबकि ‘मेरे पिता’ मुझे तैयार होने में मदद करते हैं। वो हर शाम 6 बजे ऑफिस से ढेर सारी खुशी के साथ आते हैं। वो बहुत ही फुर्तिले व्यक्ति हैं इसलिये ऑफिस से आते ही वो मेरे साथ बैडमिंटन खेलने लगते हैं। वो मेरे लिये चौकोलेट, कुरकुरे, फल, सुंदर खिलौना, चित्र पुस्तक, कॉमेडी पुस्तक, कपड़े, जूते और पढ़ाई के लिये ज़रुरी स्टेशनेरीज़ लाते हैं।

हमारी छुट्टी को एक खुशनुमा छुट्टी बनाने के लिये पार्क या दूसरी मनपसंद जगहों में हर रविवार की सुबह हम सभी को घर से बाहर ले जाते हैं। हर रविवार को हम लज़ीज नाश्ता करते हैं और पूरा परिवार एक साथ मिलकर ढेर सारे क्रिया-कलाप करते हैं। कई बार हम परिवार के सभी सदस्यों के साथ लंबे समय के लिये पिकनिक या प्रसिद्ध घूमने की जगह पर जाते हैं। मेरी गर्मी और सर्दी की छुट्टी में, ‘मेरे पिता’ हम सभी को (मैं, मेरी बहन, माँ और दादा-दादी) कुछ आराम या मनोरंजन के लिये पहाड़ी स्थल, समुद्र के किनारे और होटल ले जाते हैं।

See also  thatsthem - https://thatsthem.com/

मेरे पिता पर निबंध 4 (250 शब्द)

‘मेरे पिता’ दुनिया के सबसे प्यारे पिता हैं। वो मेरे सच्चे हीरो, पक्के दोस्त, मेरी प्रेरणा और अभी तक देखे मेरे जीवन के सबसे अच्छे इंसान हैं। वो एक ऐसे इंसान हैं जो स्कूल के लिये तैयार होने में, बिस्तर से सुबह उठने में और अच्छे से मेरे गृहकार्य पूरा कराने में बहुत मदद करते हैं। वो हमेशा मेरा ध्यान रखते हैं और मेरी माँ को दोपहर में ये जानने के लिये फोन करते हैं कि क्या मैं अपने सही समय पर घर पहुँच गया हूँ कि नहीं। वो बहुत तंदुरुस्त, स्वस्थ, खुश और समयपालक व्यक्ति हैं। वो हमेशा सही समय पर ऑफिस जाते हैं और हमें भी स्कूल सही समय पर जाने के लिये सिखाते हैं। वो हमें जीवन में समय का मूल्य सिखाते हैं और कहते हैं कि अगर कोई अपना समय खराब करता है, समय उसका जीवन नष्ट कर देता है।

वो बहुत अच्छे इंसान हैं और मेरे पड़ोसियों को उनके मुश्किल समय में मदद करते हैं। वो हमेशा मेरी माँ को बहुत प्यार, देख-भाल और सम्मान करते हैं तथा कभी उनसे झगड़ा नहीं करते हैं। वो हमेशा उनका साथ देते हैं और उनकी बीमारी के समय किचन में कई बार मदद भी करते हैं। वो मेरे दादा-दादी को बहुत प्यार और इज़्जत करते हैं और हमें उनका ध्यान रखना सिखाते हैं। वो हमें कहते हैं कि बूढ़े लोग ईश्वर की तरह होते हैं, हमें उनका ध्यान, सम्मान और प्यार करना चाहिये। हमें मुश्किल समय में बूढ़े लोगों की कभी अनदेखी नहीं करना चाहिये क्योंकि ये समय हरेक के जीवन में आता है। वो हमें कहते हैं कि अपनी स्थिति के अनुसार पूरे जीवनभर सभी आयु वर्ग के ज़रुरतमंद लोगों की हमेशा मदद करनी चाहिये। वो हर दिन 15 मिनट हमें अच्छी आदतों और नैतिकता के बारे में बताते हैं।

मेरे पिता पर निबंध 5 (300 शब्द)

‘मेरे पिता’ मेरे जीवन के सबसे अच्छे दोस्त और सच्चे हीरो हैं। मैं हमेशा उन्हें डैड बुलाता हूँ। वो मेरे जीवन के सबसे खास व्यक्ति हैं। वो एक बहुत अच्छे खिलाड़ी और कलाकार हैं। वो अपने बचे समय में पेंटिंग करते हैं और हमें भी पेंटिंग करने के लिये प्रोत्साहित करते हैं। वो कहते हैं कि हमें संगीत, गायन, खेल क्रिया, पेंटिंग, नृत्य, कार्टून बनाने आदि में रुचि रखनी चाहिये क्योंकि ऐसी अतिरिक्त गतिविधियाँ हमारे बचे हुए समय को व्यस्त रखती है और पूरे जीवनभर शांतिपूर्ण रहने में मदद करती है। नयी दिल्ली के एक लिमिटेड कम्पनी में वो एक इंटरनेट मैनेजर हैं (एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर)।

See also  esakal epaper - https://epaper.esakal.com/FlashClient/Client_Panel.aspx

ज़रुरतमंद लोगों की मदद के लिये वो कभी पीछे नहीं हटते और हमेशा उनकी मदद के लिये तैयार रहते हैं खासतौर से बूढ़ लोगों की मदद के लिये। वो मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं और मेरी सभी समस्याओं की चर्चा करते हैं। जब कभी-भी मैं परेशान होता हूं, वो मुझे बहुत शांतिपूर्वक कारण बताते हैं और मुझे सबसे ऊपर के कमरे में ले जाते हैं, वो मुझे अपने बगल में बैठाते हैं, अपना हाथ मेरे कंधे पर रखते हैं और अपने जीवन के अनुभवों को साझा करते हैं, मुझे एहसास कराने के लिये अपनी गलतियाँ और सफलता सहित कमियाँ बताते हैं कि मैं क्या सही और क्या गलत कर रहा हूँ। वो जीवन की नैतिकता के बारे में बताते हैं और बड़ों के महत्व को समझाते हैं। वो हमें सिखाते हैं कि हमें पूरे जीवनभर किसी इंसान को दुखी नहीं करना चाहिये और हमेशा ज़रुरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिये खासतौर से बूढ़े व्यक्तियों की।

वो हमेशा मेरे दादा-दादी का ध्यान रखते हैं और कहते हैं कि बुजुर्ग लोग घर की बहुमूल्य संपत्ति की तरह होते हैं इनके बिना, हम बिना माँ के बच्चे और पानी बिना मछली की तरह हैं। वो हमेशा किसी भी बात को आसानी से समझने के लिये बहुत अच्छा उदाहरण देते हैं। हर छुट्टी पर अर्थात् रविवार को, वो हमें पिकनिक या पार्क में ले जाते हैं जहां हम सभी कुछ बाहरी क्रियाओं और खेलों के द्वारा खूब मस्ती करते हैं। हम आमतौर पर बाहर के खेल के रुप में बैडमिंटन और घर के खेल में कैरम खेलते हैं।

मेरे पिता पर निबंध 6 (400 शब्द)

वो व्यक्ति जिसका मैं अपने जीवन में सदा प्रशंसा करता हूँ वो केवल मेरे प्यारे पिता हैं। मैं आज भी अपने पिता के साथ के सभी बचपन के पलों को याद करता हूँ। वो मेरी खुशी और आनन्द के वास्तविक कारण हैं। मैं जो भी हूँ उन्हीं की वजह से क्योंकि मेरी माँ हमेशा किचन और दूसरे घरेलू कार्यों में व्यस्त रहती थीं और ये ‘मेरे पिता’ हैं जो मेरे और मेरी बहन के साथ खुशी मनाते हैं। मैं समझता हूं कि वो दुनिया के सबसे अलग पिता हैं। मैं अपने जीवन में ऐसे पिता को पाकर खुद को बहुत धन्य मानता हूं। मैं हमेशा ईश्वर को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे ऐसे अच्छे पिता के परिवार में जन्म लेने का अवसर दिया।

See also  allwish - https://sur.ly/i/allwish.me/

वो बहुत ही विनम्र और शांतिपूर्ण व्यक्ति हैं। वो कभी मुझे डाँटते नहीं हैं और मेरी सभी गलतियों को सरलता से लेते हैं तथा बहुत विनम्रता से मेरी सभी गलतियों का मुझे एहसास कराते हैं। वो हमारे परिवार के मुखिया हैं और बुरे समय में हरेक पारिवारिक सदस्य की मदद करते हैं। मुझे बताने के लिये वो अपने जीवन की कमियाँ और उपलब्धियों को साझा करते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग का उनका अपना व्यवसाय है फिर भी उसी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिय कभी दबाव नहीं बनाते हैं या उसके प्रति आकर्षित करते हैं, बजाय इसके जो भी मैं अपने जीवन में बनना चाहता हूँ उसके लिये वो हमेशा मुझे बढ़ावा देते हैं। वो वास्तव में एक अच्छे पिता हैं इसलिये नहीं कि वो मेरी मदद करते हैं बल्कि अपने ज्ञान, मजबूती, मददगार स्वाभाव और खासतौर से लोगों को सही तरीके से संभालने की वजह से।

वो हमेशा अपने माता-पिता अर्थात् मेरे दादा-दादी का सम्मान और हर समय उनका ध्यान देते हैं। मुझे आज भी याद है जब मैं छोटा था, मेरे दादा-दादी आमतौर पर ‘मेरे पिता’ की बदमाशियों के बारे में बात करते थे लोकिन वो मुझे कहते थे कि तुम्हारे पिता अपने जीवन में बहुत अच्छे इंसान हैं, उनकी तरह बनो। ये ‘मेरे पिता’ हैं जो परिवार में सभी को खुश देखना चाहते हैं और हमेशा पूछते हैं जब भी कोई दुखी होता है तो उसकी समस्या को सुलझाते हैं। वो मेरी माँ को बहुत प्यार करते हैं और ख्याल रखते हैं तथा उन्हें घरेलू कामों से थक जाने पर आराम करने की सलाह देते हैं। ‘मेरे पिता’ मेरी प्रेरणा हैं, मेरे स्कूल के कामों के लिये वो हमेशा मेरी मदद को तैयार रहते हैं और क्लास में मेरे व्यवहार और प्रदर्शन के ऊपर चर्चा करने के लिये मेरे पीटीएम में भी जाते हैं।

‘मेरे पिता’ बहुत गरीब परिवार में पैदा हुए थे जबकि अपने धैर्य, कड़ी मेहनत और मददगार स्वाभाव के कारण वर्तमान में वो शहर के अमीरों में से एक हैं। मेरे दोस्त आमतौर पर ऐसे पिता का पुत्र होने पर मुझे बहुत सौभाग्यशाली कहते हैं। मैं सामान्यत: ऐसे टिप्पणियों पर हँसता हूँ और अपने पिता को ये बताता हूँ, वो भी हंसते हैं, कहते हैं, कि वो सच नहीं कहते लेकिन सच्चाई ये है कि मैं खुश़नसीब हूँ कि मेरे पास तुम्हारे जैसा बेटा है। वो मुझसे कहते हैं कि वो बनो जो तुम चाहते हो और हमेशा खुद पर विश्वास करो।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×